SarkariExamHelp अब YouTube पर Click Here For Subscribe

UP Free smartphone/tablet Yojana 2021 – ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता और रजिस्ट्रेशन फॉर्म की सम्पूर्ण जानकारी

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म | UP Free Tablet Yojana 2021 Online Registration | UP Tablet Yojana Online Registration Form | UP Tablet Scheme Online Apply | Free Tablet For Students In Uttar Pradesh 2021

UP Free Smartphone Yojana 2021 n Hindi – Hello!! दोस्तों, SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। आज हम यूपी सरकार द्वारा चलाई जा रही UP Free Tablet/smartphone योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं, तो आज का यह लेख आप पूरा अवश्य पढ़ें।

दोस्तों, आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। प्रत्येक क्षेत्र और विश्व आधुनिकरण की तरफ बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। कोरोनावायरस के दौरान शिक्षा का माध्यम भी और मांग भी आधुनिक होता जा रहा है।

शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ बदल रहे हैं । आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है, किंतु ऐसी परिस्थिति में भी आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण इस सुविधा से वंचित है।

आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह आज के दौर में शिक्षा के तरीके को सरलता से अपना नहीं पा रहे हैं‌। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण ऐसे छात्र टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है।

ऐसे छात्रों को समय के साथ लेकर चलने के उद्देश्य से ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से पूरे प्रदेश भर में छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा।

दोस्तों आज के लेख को पढ़कर आप यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही साथ आप इस योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, इसके लिए पात्रता और इस योजना का लाभ उठाने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से संबंधित जानकारी भी हमारे आज के लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे, तो आज का लेख UP Free Tablet/Smartphone योजना पूरा अवश्य पढ़ें।

UP Free Tablet Smartphone Yojana 2021

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा अपनी राज्य के होनहार विद्यार्थियों के लिए यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 का शुभारंभ किया गया है। यूपी फ्री स्माटफोन सरकारी योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी अभ्यार्थियों को मुफ्त में स्मार्टफोन (UP Free Smartphone) प्रदान किया जाएगा।

UP Free Smartphone/Tablet Yojana 2021
UP Free Smartphone/Tablet Yojana 2021 in Hindi

यूपी फ्री स्माटफोन योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। UP Free Smartphone Yojana 2021 Online Registration Form भरने हेतु Uttar Pradesh Government official website up.gov.in पर शुरू होने वाली है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ मुफ्त टेबलेट/मोबाइल फोन योजना के अंतर्गत राज्य के स्कूली सामग्री (Study Materials) प्रीलोडेड रहेगा। उत्तर प्रदेश राज्य के योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार 7 आकांक्षी जिलों के सरकारी कॉलेज में नामांकित छात्रों को प्रीलोडेड अध्ययन सामग्री के साथ स्मार्टफोन प्रदान करेंगे यूपी स्मार्टफोन योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारा आज का लेख पूरा अवश्य पढ़ें।

यह भी जाने की UP स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप कैसे कर सकते हैं?

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई थी इस योजना के माध्यम से संपूर्ण प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किया जाएगा इस योजना से लगभग एक करोड़ युवाओं को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा । इस योजना के माध्यम से Graduation, Post Graduation, Technical और Diploma में अध्ययनरत छात्र लाभान्वित होंगे। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

इस योजना के तहत युवाओं को बिल्कुल Free Digital Access भी प्रदान किया जाएगा। इन टेबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और आने वाले समय में इस स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से ही अपने करियर को को नया आयाम दे सकते है। इसके अलावा यूपी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता भी देने की घोषणा की है।

UP Free Mobile Phone Or Tablet Distribution Scheme 2021

UP Free Smartphone Yojana 2021 Details

योजना का नामउत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्ट फोन योजना 2021
शुभारंभउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
घोषणकर्ता मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थियों की संख्याएक करोड़ लगभग
वर्ष2021
योजना स्तरराज्य स्तरीय
श्रेणीसरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
प्रदेशउत्तर प्रदेश
ऑफिशल वेबसाइटup.gov.in
लाभार्थीग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत विद्यार्थी
उद्देश्यआधुनिक दौर में शिक्षा के स्तर को आधुनिक बनाना
बजट3000 करोड़ रुपए।

भारत सरकार की प्रमुख योजना {भारत योजना 2021} Hindi PDF Download करे

यूपी फ्री स्माटफोन टेबलेट योजना का उद्देश्य

योगी सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 के अंतर्गत संपूर्ण प्रदेश के विद्यार्थियों को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना प्रमुख उद्देश्य है। उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन टेबलेट योजना उत्तर प्रदेश राज्य के सभी होनहार छात्र और छात्राओं की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उनके बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा यह अहम घोषणा की गई है। इसका उद्देश्य आधुनिक समय के साथ सभी को साथ लेकर चलना है। इस योजना से छात्र टेबलेट स्मार्टफोन से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। यह टेबलेट और स्मार्टफोन आने वाले समय में छात्रों को सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी ढूंढने में भी सहायता प्रदान करेगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा। आप छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन खरीदने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है।

यूपी फ्री स्मार्टफोन टेबलेट योजना की लाभ और विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त टेबलेट स्मार्टफोन योजना के कई लाभ विशेषताएं हैं। जिसके बारे में हम विस्तृत तरीके से जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • इस योजना को श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान घोषित किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करना है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश स्मार्टफोन टेबलेट योजना का शुभारंभ किया गया।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के एक करोड़ युवा वर्ग को लाभ मिलेगा।
  • ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत विद्यार्थियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत आने वाले समय में विद्यार्थी को स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से नौकरी ढूंढने में आसानी होगी।
  • वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत छात्र स्मार्ट तरीके से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिसके लिए सरकार द्वारा ही युवाओं को मुक्त डिजिटल एक्सेस प्रदान किया जाएगा।

योग्यता एवं पात्रता

फ्री यूपी टेबलेट स्मार्टफोन स्कीम का लाभ लेने के इच्छुक अभ्यर्थी हेतु कुछ योग्यता एवं पात्रता रखी गई है। जिसके बारे में जानकारी आपके पास होना जरूरी है। इस योजना का लाभ वही अभ्यर्थी ले सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और साथ ही इस योजना के लिए वही योग्य पात्र हैं, जो ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्यनरत है।

यूपी सरकारी योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता व दस्तावेज

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

यूपीपी स्मार्टफोन टेबलेट योजना इंर्पोटेंट डेट्स

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्ट फोन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। इस प्रक्रिया को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्ट फोन योजना हेतु रजिस्ट्रेशन तिथि एवं अन्य जानकारी इस प्रकार है।

  • घोषणा की तिथि – 19 अगस्त 2021
  • आवेदन शुरू करने की तिथिUpdate Soon (जल्दी जारी होगा)
  • अंतिम तिथिUpdate Soon

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित टैबलेट स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने वाले अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश राज्य की मूल स्थाई निवासी होने चाहिए।

ऐसे आवेदक UP Government की Official Website पर जाकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं .

  • यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म UP Free Smartphone Yojana Online Registration Form प्रस्तुत करने के लिए सबसे पहले आप विभागीय अधिसूचना लिंक को क्लिक करके योजना से जुड़ी समस्त जानकारी का विस्तृत अवलोकन करें।
  • उसके बाद आप ऑनलाइन फॉर्म लिंक Online Form Link पर क्लिक Click करके फॉर्म को पूरा पढ़ें।
  • मुख्य पृष्ठ पर यूपी फ्री स्मार्टफोन टेबलेट UP Free Tablet/smartphone योजना ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जिसमें आप अपना आवेदन कर सकते हैं ।
  • इस विंडो में आपको आवेदन फॉर्म फील करना है। आवेदन फॉर्म को भरकर Submit करने के बाद यूपीफए स्मार्टफोन योजना फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य ले।

UP Free Tablet/Smartphone योजना कब शुरू होगा?

दोस्तों यदि आप UP Free Tablet/Smartphone योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने की इच्छुक है तो अभी कुछ समय तक आपको इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द से जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही आवेदन से संबंधित जानकारी पब्लिक की जाएगी, वैसे ही हम आपको अपने लेख के माध्यम से इससे संबंधित कोई भी जानकारी जो सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी आपके साथ साझा करेंगे। अन्य महत्वपूर्ण और नई नई जानकारी पानी के लिए कृपया आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे और हमारे लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

महत्वपूर्ण सूचना

प्रिय पाठकों, SarkariExamHelp वेबसाइट किसी भी सरकार या सरकारी संस्था द्वारा संचालित नहीं है। हमारी वेबसाइट एक निजी संगठन है जो विभिन्न विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से जानकारी एकत्रित करती है। SarkariExamhelp की तरफ से दी जा रही सरकारी योजना की जानकारी संबंधित अधिकारीक वेबसाइट, समाचार पत्रों और न्यूज़ एजेंसियों के माध्यम से एकत्र की जाती है। हम इन्हीं सब सूत्रों के माध्यम से आप तक राज्य सरकार और केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में आपको जानकारी /सूचनाएं प्रदान करते हैं।

हमारा किसी भी सरकारी संस्था केंद्र सरकार राज्य सरकार या इनकी संस्थाओं से किसी भी प्रकार का कोई लिंक नहीं है। हमारा सुझाव है कि जो भी जानकारी आप को दी जा रही है उसके लिए आप संबंधित योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट जरूर करें और अपनी तरफ से उसका सत्यापन अवश्य करें। सरकारी योजना के सत्यापन की जांच आपको स्वयं करना चाहिए। हमारे द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी अपने स्तर से सत्यापित करने के बाद ही उसे हम पोस्ट करते हैं। किसी भी तरह की त्रुटि के लिए हम या हमारी टीम जिम्मेदार नहीं होगी। हमारे द्वारा यथासंभव प्रमाणिक बनाने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment