Mukhyamantri Mahila Samman Yojana – दिल्ली की महिलाओं को मिलेगा ₹1000 प्रति माह | जाने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana Online Apply 2024 – भारत की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार की तरफ से आम बजट 2024-25 में वित्त मंत्री अतिशी द्वारा “मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना” पेश किया गया। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत उन्हें ₹1000 प्रति माह दिए जाएंगे। वित्त मंत्री आतिशी ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार राम राज्य के आदर्शों से प्रेरित है और महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के माध्यम से और सशक्त बनाना चाहती है।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के योग्य वह सभी महिलाएं होंगी जो दिल्ली की मतदाता है और उनका वोटर लिस्ट में नाम है। सरकारी नौकरी करने वाली सभी महिलाओं को इस योजना से बाहर रखा गया है। किसी भी तरह की सरकारी पेंशन प्राप्त कर रही महिला इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे। आयकर देने वाली महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र नहीं मानी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा एक घोषणा पत्र भी देना होगा कि आप सरकारी कर्मचारी, इनकम टैक्स पेयर और किसी भी तरह की सरकारी पेंशन स्कीम का हिस्सा नहीं है। आपके पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड और बैंक डिटेल्स की जानकारी होनी चाहिए।

इस योजना का उद्देश्य राज्य की आधी आबादी को सशक्त करना है 2024 चुनावी साल है ऐसे में दिल्ली सरकार ने महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। इस टॉपिक के तहत मिलने वाली सम्मान राशि से उन्हें व्यक्तिगत खर्च के लिए किसी के सामने मदद की अपील नहीं करनी होगी। साथ ही सरकार द्वारा यह भी भरोसा जताया गया है कि दिल्ली की महिला सुरक्षा और सम्मान के प्रयासों से महिलाओं को सामाजिक उत्थान और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में यह एक अच्छी पहल साबित होगी। 


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment