Chandigarh Police IT Constable Admit Card 2024 Released- चंडीगढ़ पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करें

Chandigarh Police IT Constable Admit Card Released Today – चंडीगढ़ पुलिस द्वारा कांस्टेबल एग्जीक्यूटिव आईटी की भर्ती परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी कर दिया है जो भी अभ्यर्थी चंडीगढ़ पुलिस कांस्टेबल एग्जीक्यूटिव परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह सभी उम्मीदवार चंडीगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड अवश्य करें।

Chandigarh Police IT Constable Admit Card Download

Chandigarh Police Constable (IT) Recruitment 2024 Admit Card Download Direct Link

चंडीगढ़ पुलिस द्वारा कांस्टेबल एग्जीक्यूटिव परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड 21 फरवरी को जारी कर दिया है। ऐसे सभी उम्मीदवार जो इस परीक्षा हेतु अपना आवेदन कर चुके हैं, वह सभी उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया के बाद इस परीक्षा में शामिल होने हेतु चंडीगढ़ पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट Chandigarhpolice.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Chandigarh Police IT Constable Admit Card 2024 – Key Highlights

Recruitment OrganizationChandigarh Police Department
Post NameConstable (Executive)- IT
Advertisement NumberChandigarh Police Constable IT Recruitment 2024
Vacancies144
Pay ScaleRs. 21700-69100/- (Level-3)
Job LocationChandigarh
CategoryChandigarh Police Admit Card 2024
Official Websitechandigarhpolice.gov.in
Join Telegram GroupHaryana Jobs

परीक्षा कब होगी

पुलिस कांस्टेबल (आईटी डोमेन) लिखित परीक्षा 3 मार्च 2024 को आयोजित होना निश्चित है। पीएमटी मार्च के अंतिम सप्ताह में निर्धारित की जाएगी। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य सातवें सीपीसी के अनुसार केंद्रीय वेतन स्तर- 3 के वेतनमान में समूह सी के “IT support” Domain विशेषज्ञ के तहत कांस्टेबल (कार्यकारी)(आईटी) के कुल 144  रिक्त पदों को भरना है।

परीक्षा के प्रकार

पूर्व सैनिकों सहित सभी उम्मीदवारों को ओएमआर शीट आधारित परीक्षा देना होगा। जिसमें टियर-I (2 घंटे की अवधि) और टियर-II (1 घंटे की अवधि) शामिल होंगे। परीक्षा एक ही सत्र में आयोजित की जाएगी।

टियर्- I परीक्षा 100 अंकों की होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान तर्कशक्ति और संख्यात्मक योग्यता के प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता कट अंक सामान्य उम्मीदवारों के लिए 40% सामान्य उम्मीदवारों के लिए 35% ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 35% और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए 30% है

Important Dates

Application Start Date23 January 2024
Application Last Date13 February 2024
Exam Date3 March 2024
PEMT DateLast Week of March 2024

Chandigarh Police Constable (IT) Exam Pattern 2024

सभी उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा (Computer Based Test/ OMR Sheet-based test) के माध्यम से गुजारा किया जाएगा जो टियर-I और टियर-II से संयुक्त होगा।

टियर-I परीक्षा 100 अंकों का होगा। प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) उद्देश्य प्रकार के होंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 का Negative Marking होगा। यह प्रश्न निम्नलिखित पर आधारित होगा:

  • सामान्य ज्ञान/ वर्तमान मामले (GK// Current Affairs)
  • तर्क (Reasoning)
  • संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability)

टियर-II परीक्षा, 50 अंकों के साथ, उम्मीदवारों के क्षेत्र में प्रवीणता का मूल्यांकन करेगी जैसा कि अधिसूचना में दिया गया है। प्रश्न बहुविकल्पीय उद्देश्य प्रकार के होंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 का Negative Marking होगा। लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी में होगा। प्रत्येक उम्मीदवार को केवल उसी भाषा में परीक्षा पत्र प्राप्त होगा जो आवेदन प्रक्रिया के दौरान चयनित की गई होगी। माध्यम की परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए चंडीगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती के कांस्टेबल पर क्लिक करे।
  • अब कांस्टेबल आईटी परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और लॉगिन करें।
  • चंडीगढ़ पुलिस आईटी एग्जीक्यूट एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो हो रहा है इसे डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड प्रति की एक प्रिंटआउट भविष्य के संदर्भ में अपने पास सुरक्षित अवश्य रखें। 

Important Links

Chandigarh Police IT Constable Admit Card 2024 Direct LinkClick Here
Chandigarh Police IT Constable Recruitment 2024 Notification PDFClick Here
Chandigarh Police IT Constable Recruitment 2024 Apply OnlineClick Here
Chandigarh Police Official WebsiteClick Here

General FAQs

Chandigarh Police IT Constable Recruitment 2024 Admit Card Download कैसे करें?

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को चंडीगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और भर्ती खंड में जाना होगा। फिर, आईटी कांस्टेबल भर्ती 2024 एडमिट कार्ड के लिंक को खोजें और दिए गए निर्देशों का पालन करें।

एडमिट कार्ड कब डाउनलोड किया जा सकेगा?

Chandigarh Police IT Constable का Admit Card आधिकारिक वेबसाइट पर आज दिनांक 21 फरवरी 2024 को जारी कर दिया है। आप अपना एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट Login करके Download कर सकते है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए मुझे कौन सी जानकारी चाहिए?

उम्मीदवारों को सामान्यत: अपना पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि या अन्य लॉगिन क्रेडेंशियल्स प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जो आवेदन प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न किया गया है।

अगर मुझे एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय कोई समस्या आती है तो मैं क्या करूँ?

यदि आप एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय किसी भी कठिनाई का सामना करते हैं या कोई त्रुटि होती है, तो तुरंत चंडीगढ़ पुलिस भर्ती प्राधिकरण से संपर्क करें। वे संदेश और समर्थन प्रदान करेंगे ताकि किसी भी समस्या को हल किया जा सके।

क्या परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है?

हां, परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। एक वैध एडमिट कार्ड के बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

क्या मुझे अपने पते पर हार्ड कॉपी के एडमिट कार्ड मिल सकते हैं?

आमतौर पर, चंडीगढ़ पुलिस केवल डिजिटल प्रारूप में एडमिट कार्ड जारी करती है, जिसे उम्मीदवारों को डाउनलोड और प्रिंट करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, उम्मीदवारों को किसी विशेष निर्देश के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना का संदर्भ लेना चाहिए।

अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो मैं क्या करूँ?

यदि आप अपने एडमिट कार्ड में किसी भी गड़बड़ी या गलत जानकारी को देखते हैं, तो तुरंत चंडीगढ़ पुलिस भर्ती प्राधिकरण से संपर्क करें और उसे सही करने के लिए अनुरोध करें। यह महत्वपूर्ण है कि एडमिट कार्ड पर सभी विवरण सही और आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रदान की गई जानकारी से मेल खाए।


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment