Latest Newsविश्व जल दिवस 2024 (World Water Day 2024)  पूरा इतिहास, क्यों मनाया...

विश्व जल दिवस 2024 (World Water Day 2024)  पूरा इतिहास, क्यों मनाया जाता है?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day 2024) मनाया जाता है इसके पीछे का इतिहास का इसके बारे में जनरल नॉलेज जानकारी हम आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जो आपके प्रतियोगी परीक्षा और निबंध प्रतियोगिता के लिए बहुत ही उपयोगी है।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ‘विश्व जल दिवस‘ और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत World Water Day History इसके साथ बताने जा रहे हैं कि जल दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

World Water Day 2024 की Theme

विश्व जल दिवस 2024

प्रत्येक वर्ष की तरह 2024 में भी जल दिवस से मनाया जा रहा है। ‌जल के महत्व को सभी जानते हैं धरती का एक तिहाई हिस्सा जल से ही गिरा हुआ है जिसमें से बहुत ही सीमित मात्रा में मीठे जल का स्रोत है। ‌चलिए आपको पहले बता दे की वर्ल्ड वाटर डे की हिस्ट्री क्या है?

विश्व जल दिवस साल 1993 से मनाया जा रहा है। पहली बार 1993 में विश्व जल दिवस (World Water Day) के रूप में मनाया जाता है।

जल दिवस 22 मार्च 2024 को मनाया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष जल दिवस मनाया जाता है। इस बार 2024 में इसकी थीम वॉटर फॉर पीस हैं  ‘Water for Peace’ जिसका हिंदी में अनुवाद “शांति के लिए जल”

आपको बता दे की जल बहुत अनमोल है। हर जगह यह एक रूप में नहीं पाया जाता है। रेगिस्तानी इलाकों में जल बहुत ही मुश्किल से मिलता है तो वही ठंडी पहाड़ी क्षेत्रों में जल बर्फ के रूप में मिलता है तो समुद्री इलाकों में जल खरे रूप में है इसलिए मीठे जल की कीमत बहुत अधिक है।

हालांकि प्रकृति द्वारा जल मुफ्त में मिलता है लेकिन जल को अगर हम सही से संभाले नहीं तो एक दिन जल बहुत मुश्किल से ही प्राप्त होगा आज के दौर में लोग ताजे पानी को यूं ही बहा देते हैं ऐसे में प्रकृति के संरक्षण के लिए जल का संरक्षण करना बहुत जरूरी है। आप में से बहुत से लोगों ने मैदानी क्षेत्रों में पीने के जल की बोतल खरीद होगा जो बहुत महंगी मिली होगी। ‌

विश्व जल दिवस मनाने का उद्देश्य

जल का सबसे बड़ा स्रोत समुद्र है लेकिन यह खड़ा होता है जब बारिश होती है तो मीठे पानी के रूप में नदियों और झीलों के साथ ही अंडरग्राउंड वाटर के रूप में जल हमें मिलता है। लेकिन धीरे-धीरे धरती पर जैसे ही जल गिरता है वैसे धरती पर प्रदूषण जल को बर्बाद कर देती है। ऐसे में जल संरक्षण करना बहुत जरूरी है विश्व जल दिवस इसीलिए मनाया जाता है कि हम जल को संरक्षित करें और इसे भविष्य के लिए बचाए है।

जल दिवस मनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम

हमें से बहुत से कम लोगों को मालूम है कि 22 मार्च को हर साल जल दिवस मनाया जाता है इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन स्कूलों और कार्यालय मोहल्ले में किया जाता है। जल की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक होना जरूरी है। जल संरक्षण और जल के महत्व के बारे में कई तरह के नाटक और भाषण निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी होता है।

स्कूली बच्चों को जल संरक्षण के बारे में नर्सरी कक्षा से ही शिक्षा दी जाती है जल कैसे बचाई इसके बारे में उन्हें जागरूक किया जाता था। पर्यावरण संरक्षण के लिए जल बचाना और जल का सही उपयोग करना एक बड़ी जिम्मेदारी सभी नागरिकों और पृथ्वी वासियों के लिए है।

विश्व जल दिवस का इतिहास

ब्राजील के रियो डि जेनेरियो के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में साल 1992 में विश्व जल दिवस मनाने की पहल की गई थी।

इस प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा स्वीकार कर लिया गया और पहली बार 22 मार्च 1993 में जल दिवस से पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा जिसे विश्व जल दिवस वर्ल्ड वाटर डे कहा जाता है।

विश्व जल दिवस का महत्व

अब आपको हम बता दें कि आप किस तरीके से समझ सकते हैं कि दुनिया में जल का बहुत बड़ा महत्व है इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

जल का महत्व सनातन धर्म में बहुत ही अच्छे तरीके से बताया गया है। पूरी दुनिया की सभ्यता में जल के महत्व को प्रस्तुत किया गया है। दुनिया की सभी सभ्यता का विकास सबसे पहले नदियों यानी जल के किनारे ही हुआ हैसिंधु सभ्यता, सुमेरियन सभ्यता, इराक की सभ्यता यह सब नदियों के किनारे ही पनपे हैं।

अग्नि, आकाश, धरती, वायु और जल इन पंच महाभूत तत्व में जल का भी महत्व है। गंगा नदी का जल अमृत के समान बताया गया है। जल ही जीवन है ऐसे वाक्य संस्कृति का हिस्सा है। ‌ जल को साफ सुथरा रखने के लिए कई तरह के नियम पद्धति अपनाई जाती है। पहाड़ों से निकलने वाली नदियों जहां-जहां से गुजरती है जल के कारण ही वहां हरियाली और फासले बहुत बेहतरीन तरीके से होती है।

सागर का खारा पानी वर्षा के द्वारा पूरी दुनिया में मीठे पानी का स्रोत बनता है। जल के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। ‌ जल संरक्षण के लिए हमें आगे आना चाहिए। ‌ जल का महत्व जीवन और जीव दोनों के साथ जुड़ा हुआ है। जीवन की पहली शुरुआत जल में ही हुई है।

जल का उपयोग हम किन-किन चीजों के लिए करते हैं

  • जल पीने के लिए उपयोग में आता है।
  • पानी यानी जल के माध्यम से हम साफ सफाई करते हैं।
  • फसल उगाने के लिए सिंचाई के रूप में जल का उपयोग किया जाता है।
  • जल कैसे बचाएं
  • विश्व जल दिवस के अवसर पर हम आपको कुछ तरीका बताने जा रहे हैं जिससे कि आप जल बचा सकते हैं। ‌
  • जल बचाने के लिए सबसे पहले आपको जल का सीमित प्रयोग करना चाहिए।
  • उपयोग किए हुए जल  को संरक्षित करना चाहिए। कपड़ा धोने के बाद उसे जल का प्रयोग जमीन और फर्श धोने के लिए किया जा सकता है।
  • जितना जरूरत हो उतने ही जल का प्रयोग करना चाहिए।
  • नल को खुला नहीं छोड़ना चाहिए।
  • जल को स्टोर करने के लिए टंकी लगानी चाहिए।
  • पानी बचाने के लिए खेतों में सिंचाई करते समय नई तकनीक का प्रयोग करना चाहिए।

2023 में विश्व जल दिवस की थीम क्या थी?

आपको बता दे की हर साल अलग-अलग थीम पर जल दिवस मनाया जाता है इसलिए 2023 में जल दिवस की थीम “एक्सीलरेटिंग चेंज”- तेज़ी से परिवर्तन है। इस थीम के द्वारा जल क्षेत्र में तेज़ी और तत्कालीनता के महत्व पर ज़ोर दिया गया था।

विश्व जल दिवस कब मनाया जाता है 2024 के विश्व जल दिवस की थीम क्या है?

पूरी दुनिया में विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। इस बार 2024 में जल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। ‌ शांति के लिए जल यहां इस बार की थीम है।

World Water Day Theme By Years

YearsTheme
2024 World Water Day Theme“Leveraging Water for Peace”
2023 World Water Day Theme“Accelerating Change”
2022 World Water Day Theme“Groundwater”
2021 World Water Day Theme“Valuing Water”
2020 World Water Day Theme“Water and Climate Change”

जल का पर्यायवाची क्या-क्या है?

पानी जल वारि पयो नीर इत्यादि है।  इसके साथ आपको बताते की जल नदियों तालाबों झीलों और बावली को आदि में संरक्षित रूप से मिलता है।

आर्टिकल सारांश

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको विश्व जल दिवस के अवसर के बारे में और उसके महत्व देश के बारे में जानकारी दी। ‌ World water Day 22 March 2024 importance and theme के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी आपको प्रदान की है। जल बचाने के महत्व को रेखांकित करने के लिए 1993 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने हर साल विश्व जल दिवस मनाने की घोषणा की थी

विश्व जल दिवस के बारे में और अधिक जानकारी इसके अधिकारी वेबसाइट से आप हासिल कर सकते हैं जिसका लिंक हम यहां पर नीचे आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं आपके जनरल स्टडी के लिए यह बिल्कुल फायदेमंद है। https://www.unwater.org/our-work/world-water-day


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

FREE STUDY MATERIALS

GK/GS PDF NOTES

SYLLABUS और EXAM PATTERN की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें।

सरकारी नौकरी, योजना, परीक्षा की जानकारी सबसे पहले पाएं।

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article