NIOS NEET Supreme Court Judgement 2024 Update: नेशनल ओपन स्कूल के पास आउट भी दे सकते हैं, नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा सुप्रीम कोर्ट ने हटाई 27 साल पुरानी रोक

NIOS NEET Supreme Court Judgement 2024 PDF – नेशनल ओपन स्कूल से 12वीं पास स्टूडेंट भी अब NEET 2024 यानी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि SC ने हटाई 27 साल पुरानी रोक को हटा दी है।

NIOS NEET Supreme Court Judgement 2024 PDF

इसके मुताबिक मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने 1997 के रेगुलेशन ऑन ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन के खंड 4 (2) ए के प्रावधानों के अनुसार ऐसे उम्मीदवारों को नीट परीक्षा में बैठने से मन कर दिया गया था। ‌
लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस प्रवाधान को असंवैधानिक और लोक धारणा के खिलाफ पाते हुए यह रोक हटा दी है।‌ इसके साथ ही अब NIOS की 12वीं परीक्षा पास स्टूडेंट मेडिकल की नीट परीक्षा में शामिल होकर डॉक्टर बन सकते हैं। ‌

जाने क्या है पूरा मामला

नेशनल ओपन स्कूल NIOS से पढ़ाई करने वाले 12वीं के छात्र अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार मेडिकल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और डॉक्टर बन सकते हैं। ‌आप तो बता दे कि इससे पहले ओपन स्कूल से पास आउट छात्र को रेगुलर छात्र न मानकर उन्हें नीट परीक्षा जारी मेडिकल परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती थी।

लेकर सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुसार अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता सभी ओपन स्कूल अब राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (NMC) द्वारा मान्यता किए जाएंगे। ‌ इस तरह से अब सारे ओपन स्कूल के 12वीं के स्टूडेंट नीट एग्जाम में प्रवेश परीक्षा में शामिल होकर मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं।

ओपन स्कूल के विद्यार्थियों को रेगुलर छात्र न मानकर 27 साल पहले यानी 1997 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने 1997 के रेगुलेशन ऑन ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन के Section 4 (2) A के प्रावधानों के अनुसार ऐसे उम्मीदवारों को NEET EXAMINATION में बैठने से रोक लगा दिया था।

सन 1997 में दिल्ली हाईकोर्ट ने इस प्रावधान को असंवैधानिक बताया और इस रोक को रद्द कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ MCI ने सुप्रीम कोर्ट मे अपील की। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी ओपन स्कूल से पास विद्यार्थियों के पक्ष में ही फैसला सुनाया। ओपन स्कूल से पास आउट कैंडिडेट नीट परीक्षा में बैठने के योग्य माने गए। कोर्ट ने कहा कि यदि ओपन स्कूल से इंटरमीडिएट पास कैंडिडेट नीट परीक्षा के लिए संबंधित विशेष में योग्यता रखते हैं तो वह नीट मेडिकल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


Read Also:-

Leave a Comment