(SSSM ID) मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल: MP Samagra ID List ऑनलाइन डाउनलोड

0

MP Samagra ID List Download – यह योजना गरीब तबके के उन लोगों के लिए बनाई गई है जो सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। इस योजना से गरीब तथा ज़रूरतमंद लोगों को कई तरह के लाभ होने की संभावना है तथा हम आपसे निवेदन करते हैं की पूरी जानकारी लेने के पश्चात् अगर आपको लगता है कि आप इस श्रेणी में आते हैं और आपको सहायता की ज़रूरत है तो प्रोसीजर के अनुसार लिस्ट की जांच करें।

अवश्य पढ़ें:

समग्र आईडी क्या है?

MP Samagra ID List Download
(SSSM ID) MP Samagra ID List Download कैसे करें

जैसे की भारत में हर शक्श के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है, उसी तरह मध्य प्रदेश के हर निवासी के पास समग्र आईडी का होना ज़रूरी है। समग्र आईडी दो प्रकार की होती है। एक वह जिसमें 6 नंबर होते है, वह परिवार के हर सदस्य को दी जाती है। उस आईडी में सभी सदस्यों की जानकारी होती है जो की एक ही परिवार में रह रहे हों। तथा दूसरी आईडी होती है, जिसमें की 9 नंबर होते है तथा वह एक व्यक्ति को दी जाती है। इस प्रकार मध्य प्रदेश के हर व्यक्ति के पास समग्र आईडी का होना अनिवार्य होता है।

समग्र आईडी की जानकारी पोर्टल से किस प्रकार ली जा सकती है?

अगर आप इस आईडी की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको समग्र आइडी की वेबसाइट पर जा कर चेक करना होगा। इस आईडी से जोड़ी सभी जानकारी केवल  उसी सदस्य को दी जाएगी जिसका नाम लिस्ट में होगा। अगर कोई व्यक्ति सरकार की किसी भी योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे इस आईडी के कोड को जमा करना होगा। यह आईडी का कोड न होने पर आपको जानकारी मिलना तथा योजना का लाभ उठाना संभव नहीं हो पाएगा।

समग्र आईडी से जोड़ी सभी जानकारी:

इस पोर्टल पर समग्र आईडी एम पी से जोड़ी सभी जानकारी मिल सकती है। आईडी की योजना एम पी के मुख्य मंत्री द्वारा लांच की गयी है। इस योजना का प्रथम उद्देश्य समाज कल्याण है। अभी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन उपलब्ध है। यह एक राज्य सरकार योजना के तहत सभी नागरिकों के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत आप Online Registration करवा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट है – http://samagra.gov.in/.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए आपको ग्रामीण पंचायत में जा कर आवेदन करवा सकते है। इसी के साथ साथ आप खुद भी इस योजना का फॉर्म भर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान मांगी गयी सभी जानकारी सही तरीके से देनी होगी। उसके पश्चात् आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म जाँच के लिए भेज दिया जायेगा।
  • जाँच में यह चेक किया जायेगा की आपको वाकई योजना के लाभ की जरूरत है या नहीं। इसी के साथ साथ आपके सभी दस्तावेजों को भी जांचा जायेगा।
  • आपकी सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद ही आपको यह सोचना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ज़रिये दे दी जाएगी।

ज़रूरी दस्तावेजों की सूचि:

  1. आवेदक का मध्य प्रदेश में स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  2. राशन कार्ड और आधार कार्ड की एक कॉपी देनी होगी।
  3. इसी के साथ दसवीं के सर्टिफिकेट की कॉपी भी दर्ज करानी होगी।
  4. मोबाइल नंबर के साथ साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो का होना भी ज़रूरी है।

इसी के साथ हम यह कह सकते हैं की मध्य प्रदेश सरकार अपने नागरिकों के हित में हर संभव कोशिश करती है। उन्हें पता है कि नागरिकों की सुरक्षा से ऊपर कुछ भी नहीं है। अब नागरिक होने के नाते यह हमारा फ़र्ज़ बनता है की हम भी सरकार की हर प्रकार से सहायता करें। इसी के साथ साथ ज़रूरत न होने पर भी सुविधाओं का लाभ उठाने की कोशिश ना करें। यह हमारे देश और देशवासियों के लिए बहुत ही ज़रूरी योजना है।


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.