Latest NewsPM Kisan 12th Installment News Update - 31 जुलाई 2022 से पहले कर ले ये काम नहीं तो पीएम किसान की 12 किस्त में...

PM Kisan 12th Installment News Update – 31 जुलाई 2022 से पहले कर ले ये काम नहीं तो पीएम किसान की 12 किस्त में होगी दिक्कत

PM Kisan 12th Installment News Update – Hello!! दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। करोड़ों किसानों के लिए यह खुशखबरी जल्द ही जारी होगी। 12वीं किस्त पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करने वाले हैं। यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह बड़ी खबर आपके लिए है।

पीएम मोदी द्वारा जल्द ही पीएम किसान योजना की बारहवीं किस्त जारी करने वाले हैं। आपको पता होना चाहिए कि केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं में यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

यदि आप ही पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह अपडेट आपको जरूर पढ़ना चाहिए। सरकार द्वारा की पीएम किसान की 12वीं किस्त जल्दी जारी करने वाले हैं। PM Kisan 12th Installment News Update की जानकारी आज के आर्टिकल के माध्यम से आपको हम प्रदान करेंगे।

सबसे पहले आप पीएम किसान की 11वीं क़िस्त को 31 मई 2022 को जारी किया गया है और इसके लिए हम अपने आर्टिकल के माध्यम से पहले ही आपको बता चुके हैं। जिसका स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया के बारे में भी हम आज आपको बताएंगे अतः आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

जरूर पढ़ें: – How to Check PM Kisan Beneficiary Status 2022 – इस सरल तरीके से Beneficiary Status of PM Kisan चेक कर सकते हैं

PM Kisan 12th Installment News Update – Main Highlights

Name of the SchemePM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Article CategoryGovernment Schemes News
PM Kisan 12th Installment ReleaseUpdate Soon
Status of 12th Installment of the Scheme?PM Kisan 12th Installment News Update, Mentioned in the Article
Last Date of PM E-KYC?31st July, 2022
PM Kisan Mobile App Download LinkClick Here
PM Kisan Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan 12th Installment New Rules

PM Kisan 12th Installment News Update
PM Kisan 12th Installment News Update

सबसे पहले आपको बता दें कि PM Kisan 12th Installment की तिथि अभी जारी नहीं हुई है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही अर्थात 31 जुलाई 2022 के बाद पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त को भी जारी कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी तमाम अपडेट को हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी देंगे। आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें ताकि आप सभी इस योजना का पूरा पूरा लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।

लाभार्थी तुरंत कर ले काम नहीं तो अटक सकते हैं 12वीं किस्त के ₹2000

केंद्र सरकार द्वारा देश में रहने वाले प्रत्येक गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों की मदद हेतू ही इस योजना को संपूर्ण देश में चलाई जा रही है। इस योजना से गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद देने की योजनाएं बीमा कवर करने वाली योजनाएं पेंशन योजनाएं और राशन योजनाएं जैसे अन्य कई योजना भी शामिल है।

इन योजनाओं का उद्देश्य केवल जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना है ताकि वह सरल तरीके से अपना जीवन यापन कर सके। गरीब वर्ग के जीवन यापन को सरल बनाना है। इन्हीं सब योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को भी शामिल किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत इस पैसे को हर 4 महीने के अंतराल पर दो ₹2000 की किस्त के रूप में किसानों के बैंक खातों में भेजा जाता है। यह लाभ अब तक लाभार्थियों को 11 किस्त के रूप में मिल चुके हैं और अब जल्द ही 12वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है। जो कि जल्द ही जारी होने वाला है।

यदि आप भी चाहते हैं कि आपको यह क़िस्त मिले तो आपको एक काम जरूर करवा लेना चाहिए और वह काम है ई-केवाईसी। अगर आप यह नहीं करवाते हैं तो 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

ई-केवाईसी की डेडलाइन कब तक है?

ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि पीएम किसान 12th इंस्टॉलमेंट न्यू रूल्स के तहत आप सभी किसान भाई और बहनों को 31 जुलाई 2022 से पहले अपना PM Kisan E-KYC कराना होगा। 31 जुलाई 2022 से पहले ही आपको अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को भी लिंक करा लेना चाहिए और साथ ही साथ आपको अपने बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक कराना होगा। अतः जल्द ही इस सुविधा का लाभ पाने के लिए उपरोक्त सभी नए नियमों का पालन आपको 31 जुलाई 2022 से पहले कर लेना चाहिए। ताकि बिना किसी समस्या के 12वीं किस्त आपके खाते में आए। यदि आप तुरंत यह काम नहीं करते हैं तो आप की 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

ई-केवाईसी क्यों है जरुरी?

ई-केवाईसी को कराने के लिए इसलिए भी जोर दिया जाता है क्योंकि इसके कारण आपके पीएम किसान योजना के 12वीं क़िस्त के पैसे नहीं आएंगे। दूसरा की इस की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। इसलिए आपको यह कार्य समय पर निपटा लेना चाहिए।

आप अपने से ही कर सकते हैं ईकेवाईसी

  • यदि आप अब तक केवाईसी नहीं करा रखी है तो आपको इसे कराना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको Farmer Corner वाले ऑप्शन पर जाना है। फिर यहां पर ही e-kyc का विकल्प आपको नजर आएगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है और इसके बाद सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आधार नंबर डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP दर्ज करके Submit पर क्लिक करें और नंबर पर आए OTP को यहां दर्ज करें इसके बाद आपका PM Kisan Yojana E-KYC पूरा हो गया।

संपूर्ण भारत देश में किसानों की स्थिति में सुधार करने के देश से भारत सरकार की पीएम किसान योजना का उद्देश्य किसानों की आए में बढ़ोतरी करना है।

जरूर पढ़ें:- Pm Awas Yojana New List 2022-23 – नई लिस्ट जारी जल्द करें चेक | किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

अपडेट करें अपना आवेदन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको यदि किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो रही है तो उसे जल्दी ठीक करें। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु हेल्पलाइन नंबर है 155261 या फिर 1800115526। इस टोल फ्री नंबर पर भी आप संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा 011-23381092 पर भी आप संपर्क कर सकते हैं।
आप समाधान हेतु ईमेल आईडी पर जाकर अपनी शिकायत भी मेल कर सकते हैं।
मेल आईडी है pmKisan-ict@gov.in

यदि आपने अभी तक अपना आवेदन नहीं किया है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु Official website – pmkisan.gov.in पर जाकर अपना registration करा सकते हैं।

पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए ये स्टेप को फॉलो करें

  • पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • Farmers Corner पर जाकर Beneficiary Status के option पर click करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आप अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब आप स्टेटस देख सकते हैं यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

15 अगस्त तक पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी हो सकती है

दोस्तों पीएम किसान योजना की 11वीं किस को भारत सरकार द्वारा 31 मई 2022 को जारी कर दिया गया था। 15 अगस्त तक पीएम किसान की 12वीं किस्त की घोषणा हो सकती है।

पीएम किसान अगली किस्त राशि

भारत सरकार द्वारा पूर्व में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त जारी कर दी गई थी। अब भारत सरकार द्वारा 12वीं किस्त को जारी किया जाएगा। आपको याद दिला दें कि पीएम किसान अगली किस्त की राशि देश के सभी किसानों को 12वीं किस्त तहत ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि आप सभी किसान भाई सतत व सर्वांगीण विकास सुनिश्चित कर सकें।

किसे नहीं मिलेगा 12वीं किस्त

संपूर्ण देश की सभी किसानों को PM Kisan 12th Installment की राशि नहीं मिलेगी यदि वह 31 जुलाई 2022 से पहले अपना पीएम किसान PM Kisan e-kyc नहीं करवाएंगे या फिर ऐसी किसान जिनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, उन्हें भी इस किस्त की सुविधा नहीं मिलेगी इसके अलावा जिन किसानों का बैंक खाता एनपीसीआई से लिंक नहीं होगा उन्हें भी सुविधा से वंचित होना पड़ेगा।

PM Kisan Samman Nidhi 12th installment Date 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत मोदी सरकार द्वारा जल्द ही संभावित तिथि 15 अगस्त 2022 तक आप सभी लाभार्थियों को योजना के तहत 12वीं किस्त का राशि जारी किया जा सकता है। जिसके लिए आप सभी इससे जुड़े सभी नियमों का पालन करें तथा इस योजना का लाभ उठाएं।

हमने कुछ बिंदुओं के माध्यम से आप सभी पाठकों किसान दोस्तों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी से परिचित करवाया है। आप इस योजना से संबंधित लाभ प्राप्त कर सके तथा इस योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों की तैयारी कर सकें और इस योजना का लाभ निश्चित समय पर उठा सकें।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को हमने अपने PM Kisan 12th Installment का स्टेटस चेक कर सके, इसकी भी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है। स्टेटस चेक करने के लिए आप स्वयं ही अपने मोबाइल के माध्यम से भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हमने विस्तार से स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी आपको प्रदान की है। आज की जानकारी जो हमने आपके साथ साझा किया है, हमें उम्मीद है कि आप सभी करोड़ों किसानों के लिए यह बड़ी खुशखबरी बेहद पसंद आया होगा।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles