Government Schemesअग्निपथ योजना 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? - जाने ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और चयन प्रक्रिया

अग्निपथ योजना 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? – जाने ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और चयन प्रक्रिया

Hello!! दोस्तों sarkariexamhelp.com में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट के माध्यम से आप अग्निपथ योजना अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें?, अग्निपथ योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?, योजना के क्या लाभ हैं? एवं अग्निपथ या अग्निवीर योजना की पात्रता चयन प्रक्रिया क्या है? यह सब जानने के लिए आप हमारे पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

दोस्तों हमारी देश की बड़ी संख्या में नागरिक सेना में भर्ती होना चाहते हैं। सेना में अपना करियर बनाना हमारे देश के युवाओं के लिए एक रोचक सपना पूरा करने जैसा है। सेना में भर्ती होना आज भी हमारे देश में गर्व की बात मानी जाती है। आपको बता दे की सेना में भर्ती प्रक्रिया में कुछ नई योजना लागू की गई है। देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया को नए तरीके से अग्निपथ योजना के रूप में लांच की गई है।

इस योजना को लेकर अभी भी आधी-अधूरी जानकारी युवा युवाओं के बीच है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को 4 साल के लिए सेना का हिस्सा होने का मौका दिया जाएगा।

Contents

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों की 3 सेवाओं में कमीशन अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती हेतु भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई दिशा में नई योजना है। इस योजना की घोषणा 16 जून 2022 को की गई है। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले जवानों को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा तथा इस योजना को अग्निपथ योजना का नाम दिया गया है।

Agneepath Yojana 2022
Agneepath Yojana 2022

हालांकि संपूर्ण देश में Agnipath Scheme को लेकर देश के युवाओं पूर्व सेना अधिकारियों और देश के नागरिकों में विभिन्न ने प्रतिक्रियाएं एवं मतभेद की स्थिति अब भी बनी हुई है। इसके बावजूद भारत सरकार की रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित इस अग्निपथ योजना को लेकर कई सारी विशेषताओं को सामने रखा गया है और इसी के तहत आने वाले दिनों में युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार दिया जाएगा तथा उन्हें सेना का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा।

अग्निवीर द्वारा 4 वर्ष की सेवा समाप्ति के पश्चात 25% अग्निवीर जो सेना में स्थाई सदस्य बनेंगे उन्हें सेवा निधि के केवल उनके द्वारा किए गए जमा राशि ही प्राप्त होंगेइसके अलावा जो 4 साल की सेवाएं समाप्ति के पश्चात सेना से बाहर होंगे उन्हें सेवा निधि के तहत लगभग 10.04 लाख रुपए ब्याज सहित दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल वह अपने निजी कार्यों या पढ़ाई व्यवसाई अन्य कार्यों में कर सकेंगे।

इस योजना के तहत शामिल हुए युवाओं को शुरुआती वेतन ₹30000 दिया जाएगा। जो कि सर्विस के चौथे साल तक बढ़कर ₹40000 तक होगा। सेवा निधि योजना के तहत सरकार वेतन का 30 फ़ीसदी हिस्सा सेविंग रूप में जमा स्वयं करेगी। साथ ही इसमें वह इतना भी योगदान करेगी। 4 साल बाद सैनिकों को 10 लाख से 12 लाख रुपए तक दिए जाएंगे जो कि टैक्स फ्री होगा। सेना के तहत भर्ती होने वाली युवाओं को कश्मीर और देश के अलग-अलग हिस्सों में भी तैनात किया जाएगा।

अग्निपथ योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका प्रदान करना, जिससे कि उन सभी देश के युवाओं का सपना पूरा हो सके। जो सेना में भाग लेना चाहते हैं तथा इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को मजबूत बनाया जा सकेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत नियुक्त किए गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। जिसमें उनको सेना के हाई स्किल ट्रेनिंग (High Skill Training) प्रदान की जाएगी इस ट्रेनिंग के माध्यम से वह प्रशिक्षित एवं अनुशासित बन सकेंगे जो कि उनके आने वाले जीवन पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ेगा। इससे भी प्रशिक्षित सैनिक (Trained Soldiers) जीवन जीने का उन्हें मौका मिलेगा कम उम्र में ही युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनने का भी मौका मिलेगा। इस योजना से देश की बेरोजगारी दर में भी कटौती होगी इसके अलावा देश के नागरिक इस योजना के संचालन से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे इस योजना के संचालन से जवानों की औसत उम्र घटकर 26 साल हो जाएगी इसके अलावा इन सभी युवाओं में 25% नौजवानों को कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद स्थाई काडर में शामिल कर लिया जाएगा।

अग्निपथ योजना हाइलाइट्स

योजना का नाम (Scheme Name)अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana)
किस सरकार द्वारा आरंभ किया गयाभारत सरकार
पद का नाम Armed Force
पदों की संख्या 46,000 Posts
आवेदन पत्र भरने की प्रारंभ तिथि01 July 2022
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि30 July 2022
परीक्षा की तारीख Update Soon
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्ययुवाओं को सेना में भर्ती करना
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
आवेदन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु17.5 से 21 वर्ष साल 2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

आगरा में होगी अग्निवीरों की भर्ती 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय थल सेना में अग्नि वीरों की भर्ती के लिए मध्य कमान द्वारा भारतीय रैलियों की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। सेना भर्ती दफ्तर द्वारा भर्ती की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मध्य कमान के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती अगस्त से शुरू होगी। आगरा में होने वाली भर्ती रैली में 12 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। सेना की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार कीठम स्थित आनंद इंजीनियर कॉलेज में 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक भर्ती रैली का आयोजन सेना द्वारा जल्द ही किया जाएगा। यह आयोजन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (online application process) एवं अन्य जानकारी जैसे किस पद में तहसील की जगह किस दिन प्रतिभागी भाग लेंगे यह भी आपके साथ साझा किया जाएगा।

इन 12 जिलों में अभ्यार्थी कर सकेंगे अपना आवेदन

  1. आगरा
  2. मथुरा
  3. अलीगढ़
  4. एटा
  5. फिरोजाबाद
  6. मैनपुरी
  7. इटावा
  8. जालौन
  9. झांसी
  10. ललितपुर
  11. हाथरस
  12. कासगंज

अवधि पूरी होने के पश्चात प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि

अग्निपथ योजना के अंतर्गत नियुक्त किए गए अग्निवीरों के कार्यकाल की अवधि पूरी होने के पश्चात रक्षा बलों द्वारा सैनिकों को आगे सेवा में भी लगातार रखा जा सकता है। अधिकांश सैनिकों को तीन चार साल के अंत में सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा एवं उनको आगे रोजगार के अवसर हेतु सशक्त वनों से सहायता भी प्रदान की जाएगी।

इसके अतिरिक्त Corporate Companies भी ऐसे प्रशिक्षित एवं अनुशासित युवाओं को अपने यहां नौकरी प्रदान करने में दिलचस्पी रखेगा। इस चयन प्रक्रिया के अंतर्गत नियुक्त किए गए नौजवानों से लगभग 25% अग्निवीरों की आगे भी सेवा जारी रहेगी। इस योजना के अंतर्गत 17.5 साल से 21 वर्ष तक अग्नि वीरों को सेना में रखा जाएगा।

सेवा का कार्यकाल पूरा होने के पश्चात जवानों को 11.70 लाख का टैक्स फ्री सर्विस फंड पैकेज प्रदान किया जाएगा। लगभग 46000 युवाओं को अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती द्वारा नियुक्त किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लड़की तथा लड़कियों दोनों का चयन किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत भर्ती अगले 90 दिनों में आरंभ कर दी जाएगी। सभी अग्निवीरों की प्रशिक्षण की अवधि 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसी विशेष रेजिमेंट की जगह राष्ट्रीय स्तर पर अग्निवीरों की नियुक्ति की जाएगी।

अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जायेगा

काफी विद्रोह होने के पश्चात भी अग्निपथ योजना को सरकार द्वारा वापस नहीं लिया जाएगा। भारतीय सेना के अंतर्गत अग्निपथ योजना से सम्बंधित एक बहुत बड़ा बयान है की “तीनों सेनाओं के द्वारा एक संयुक्त Press Conference के आयोजन द्वारा यह बयान जारी किया गया की सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को वापस नहीं किया जाएगा“। सेना द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि सशक्त बलों में उम्र बढ़ती जा रही है जो कि चिंताजनक है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को लांच किया गया है।

सभी अग्निवीरों की सेवा शर्ते नियमित सैनिकों के जैसी ही होगी। 24 जून 2022 को अग्निपथ योजना के अंतर्गत पंजीकरण (Registration) आरंभ किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया 24 जुलाई को आरंभ हो जाएगा वायु सेना में अग्नि वीरों का पहला बैच दिसंबर में शामिल किया जाएगा इस बैच का परीक्षण 30 दिसंबर को आरंभ कर दिया जाएगा भारतीय नौसेना द्वारा जून तक अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती का ब्यौरा जारी कर दिया गया है।

Agniveer Bharti Latest News Update – दूसरा बैच फरवरी 2023 में किया जाएगा भर्ती

इस योजना के अंतर्गत चयनित किए गए अग्नि वीरों का पहला मैच 21 नवंबर को परीक्षण संस्थानों में रिपोर्ट करेगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत भर्ती रैली अगस्त, सितंबर और अक्टूबर 2022 में आयोजित की जाएगी। अगले वर्ष फरवरी 2023 में अग्नि वीरों के दूसरे बैच को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा नेवी में 25 जून तक Navy का advertisement information broadcast ministry तक पहुंच जाएगा। नेवी के अंतर्गत पहला मैच 21 नवंबर को ins chilka Orissa में report करना शुरू कर देगा।

अग्निपथ योजना कार्यक्रम – Agneepath Yojana Schedule 2022-23

Issuance of Guidelines for recruitment(NAVY)25th June 2022
First batch recruits to join training program(NAVY)21st November 2022
Beginning of registration process (Air force)24th June 2022
Commencement of online examination for Phase 1 (Air force)24th July 2022
First batch recruits to join training program (Air force)30 December 2022
Issuance of notification of army20th June 2022
Issuance of notification by various recruitment units of the force1st July 2022
Joining date of second lot of recruits23rd February 2023

अग्निपथ योजना के अंतर्गत कितना वेतन होगा?

पहले वर्ष में अग्नि वीरों को 4.76 लाख का सालाना पैकेज प्रदान किया जाएगा यह पैकेज 4 वर्ष में 6.92 लाख का हो जाएगा। अग्नि वीरों को पहले वर्ष में प्रतिमाह ₹30000 वेतन के रूप में प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 पीएफ की कटौती होगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का पीएफ अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात प्रतिमाह 21000 रुपए की वेतन के रूप में मिलेगा। सरकार द्वारा साल में 10% वृद्धि वेतन में किया जाएगा। चौथे साल में प्रतिमाह ₹40000 की वेतन के रूप में अग्नि वीरों को प्रदान किया जाएगा।

4 साल के पश्चात अग्नि वीरों को एकमुश्त 11.7 ₹100000 की सेवा निधि भी प्रदान की जाएगी। जिस पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा। यदि किसी मुश्किल जगह पर पोस्टिंग होती है तो इस स्थिति में सेना के अन्य जवानों की तरह highship भत्ता के रूप में प्रदान किया जाएगा। अग्नि वीरों को 4800000 रुपए का बीमा कवर (insurance cover) भी प्रदान किया जाएगा। यदि 4 साल की सेवा के दौरान अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है, तो अग्निवीर के परिवार को 10000000 रुपए का मुआवजा भी प्रदान किया जाएगा। अग्नि वीरों को बैंक लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ योजना की पात्रता – Eligibility for Agneepath Scheme

अग्निपथ आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए एक परिवर्तनकारी योजना है।

अग्निवीर (General duty)(all arms)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अभ्यार्थी कक्षा 10 में न्यूनतम 45% एवं 33% प्रत्येक विषय में अंक प्राप्त किया होना चाहिए।
  • वह बोर्ड जो गार्डिंग सिस्टम को फॉलो करते हैं उनमें अभ्यार्थी द्वारा प्रत्येक सब्जेक्ट में न्यूनतम बी ग्रेड प्राप्त होना अनिवार्य है एवं ओवरऑल c2 ग्रेड प्राप्त की होनी चाहिए।

अग्निवीर (technical) (all arms) और अग्निवीर (technical) (aviation and ammunition examiner)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक द्वारा कक्षा 12वीं फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ एवं इंग्लिश से 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए एवं इन सभी विषय में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त किए हुए होना चाहिए।
  • ऐसे आवेदक जिन्होंने एनआईओएस या फिर आई आईटीआई कोर्स किया है वह भी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं उनके द्वारा न्यूनतम 1 साल का required field में NAQF लेवल 4 या इससे ऊपर का कोर्स किया होना अनिवार्य है।

अग्निवीर क्लर्क/ स्टोर कीपर(tecnical)(all arms)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी द्वारा कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तथा प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत aggregate marks 60% निर्धारित किया गया है।
  • Maths accounts book keeping में कक्षा बारहवीं 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है

अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 10th pass

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण हो।
  • आवेदक द्वारा न्यूनतम 33% अंक प्राप्त किया होना चाहिए।
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 8th pass
  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अभी तक कक्षा आठवीं की परीक्षा 33% अंकों के साथ उत्तीर्ण हो।

अग्निवीर का चयन प्रक्रिया – Agniveer Selection Process

वायु सेना में शामिल होने वाले अग्नि वीरों को हाई स्किल ट्रेनिंग देने के बाद सेवा का मौका प्रदान किया जाएगा। आने वाले 6 साल में जवानों की औसत उम्र 6 से 7 साल घटाकर 26 साल की जाएगी जो कि अभी वर्तमान समय में 22 साल है। अग्नि वीरों को नौसेना के जहाजों पनडुब्बियों एयरक्राफ्ट आदि पर तैनात किया जाएगा। महिलाओं की सील के तौर पर भर्ती की जाएगी। सेना प्रमुख द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि इस योजना के अंतर्गत भर्ती मानदंडों में किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। यह एक पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत ही आदमी वीरों का चयन किया जाएगा।

अग्नि वीरों को सभी चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक वर्ष से 25% अग्नि वीरों को सशस्त्र बलों में नामांकित किया जाएगा। 4 साल के अंतराल के बाद 25% अग्नि वीरों का चयन नियमित संवर्ग के रूप में केंद्रीय पारदर्शी और कठोर प्रणाली के आधार पर किया जाएगा। यह सशस्त्र बलों के नियमित कार्ड में सेवा देने का अभूतपूर्व अवसर है। यह आप निर्भर भारत के निर्माण के लिए एक परिवर्तनकारी योजना है। इस योजना के तहत राष्ट्र सेवा का सपना साकार करने का अवसर है। अग्निपथ योजना के अंतर्गत नौजवानों को किसी भी रेजीमेंट या यूनिट प्रतिष्ठान में तैनात किया जा सकता है। मौजूदा दिशा निर्देशों के अनुसार अग्नि भी सम्मान और पुरस्कार भी उन्हें प्रदान किया जाएगा। देशभर में अग्नि वीरो की भर्ती 4 साल का कार्यकाल आकर्षक सेवा निधि पैकेज के तहत किया जा रहा है।

अग्निपथ योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना आत्मनिर्भर भारत योजना को साकार करने के उद्देश्य से बनाया गया है।
  • इस योजना का उद्देश्य सेना पर अतिरिक्त धन राशि के भार को कम करना भी है।
  • इस योजना से ऐसे युवा भी अपना सपना साकार कर सकते हैं जो राष्ट्र सेवा भारतीय सेना का हिस्सा होकर करना चाहते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना नौसेना और वायुसेना है में बड़ी संख्या में भर्ती की जा सकेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। इससे युवाओं का एक बहुत बड़ा वर्ग अनुशासन और संयमित जीवन शैली के प्रति आकर्षित होगा।
  • इस भर्ती के तहत चयनित अभ्यार्थियों को अग्नि वीर कहां जाएगा।
  • इस योजना का उद्देश्य देश की सुरक्षा और संचालन को मजबूत बनाना है
  • इस योजना से युवा वर्ग शशक एवं आत्मनिर्भर जीवन स्तर के प्रति आकर्षित होंगे।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला पैकेज एवं अन्य लाभ

  • कुल वार्षिक पैकेज– पहले वर्ष में 4.76 लाख एवं चौथे वर्ष में 6.92 लाख।
  • भत्ता– अग्निवीर को सभी भत्ते प्रदान किए जाएंगे जो सेना को प्रदान किए जाते हैं।
  • सेवा निधि– प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% का योगदान देना होगा। सरकार द्वारा भी समान राशि का योगदान किया जाएगा। 4 वर्ष पूरे होने के पश्चात अग्निवीर को 11.71 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी जो आयकर से मुक्त होगी।
  • मृत्यु पर मुआवजा– अग्निवीरों को 44 लाख का गैर अंशदाई जीवन बीमा कवर (Insurance Cover) प्रदान किया जाएगा। यदि अग्निवीर की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में 44 लाख की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सेवा निधि घटक समय 4 साल तक के अप्राये युक्त हिस्से का भुगतान किया जाएगा।
  • अपंगता की स्थिति में मुआवजा– चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा. दिव्यांगता के लिए 44/25/15 लाख रुपए की एकमुश्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।
  • कार्यकाल पूरा होने पर– कार्यकाल पूरा होने के पश्चात उम्मीदवार सेवा निधि प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा प्राप्त कौशल का प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान भी किया जाएगा।

अग्निपथ योजना की विशेष लाभ

  • अग्निवीर योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को equal opportunity प्रदान करना।
  • देश के नागरिकों आर्मी फोर्स के माध्यम से देश सेवा करने का मौका देना।
  • अग्नि वीरों को 4 साल का कार्यकाल के बाद सर्टिफिकेट एवं उच्च शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान करना।
  • अग्नि वीरों का चयन पारदर्शी तरीके से करना।
  • टेक इंस्टिट्यूट के माध्यम से भी अग्निवीर का चयन करना।
  • कम उम्र में अच्छा वित्तीय पैकेज प्रदान करना।

अग्निपथ योजना की तुलना अन्य देशों से

इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु अग्निवीर को प्रोत्साहित करना। सेवा समाप्त होने के पश्चात अग्नि वीरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना इसके अलावा पूर्ण शिक्षा प्राप्त करने हेतु credit की सुविधा प्रदान करना। अग्नि वीर योजना के अंतर्गत यदि candidate permanently enroll हो जाता है तो उस स्थिति में specialised training प्रदान करना। अन्य देशों में प्रशिक्षण समय के दौरान इस योजना के तुलना में समय सीमा को कम रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत multiple enrollment model लागू किए जाएंगे जिससे कि अग्नि वीरों का चयन पारदर्शी तरीके से हो सकेगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे सालतीसरे सालचौथे साल
भारतीय थल सेना400004500050,000
भारतीय वायु सेना350044005300
भारतीय जल सेना300030003000

अग्निपथ योजना द्वारा चयन प्रक्रिया – Process Selection by Agneepath Scheme

इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन सेना द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर ही किया जाएगा।
परीक्षा का आधार लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षात्कार आदि के आधार पर ही मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा।
निश्चित चयन प्रक्रिया के माध्यम से आदमी वीरों का चयन एक पारदर्शी तरीके से ही किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वेतन की वार्षिक आधार की जानकारी

YearMonthly packageIn hand salaryContribution to Agniveer corpus fund 30%Contribution to corpus fund by government of India
1st YearRs 30000Rs 21000Rs 9000Rs 9000
2nd YearRs 33000Rs 23100Rs 9900Rs 9900
3rd YearRs 36500Rs 25580Rs 10950Rs 10950
4th YearRs 40000Rs 28000Rs 12000Rs 12000
Total contribution in corpus fund after 4 years  Rs 5.02 lakhRs 5.02 lakh

महत्वपूर्ण दस्तावेज – Agneepath Yojana 2022 Important Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि ।

इस योजना से जुड़ी भ्रांति एवं उनके तथ्य

क्या अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित है?– ऐसे उम्मीदवार जो उद्यमी बनने के इच्छुक हैं उनको सरकार द्वारा वित्तीय पैकेज एवं बैंक लोन प्रदान किया जाएगा। वह अग्निवीर सेवानिवृत्ति के बाद आगे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनको कक्षा बारहवीं के समकक्ष प्रमाण पत्र प्रदान करके ब्रिज कोर्स करवाया जाएगा। वह जॉब प्राप्त करने की जो इच्छुक हैं, उनको केंद्रीय सशक्त सुरक्षाबलों व राज्य पुलिस में नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य कई सेक्टर भी अपनों के लिए खोले जाएंगे जिससे उनके भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सकेगा।

युवाओं को अवसर मिलेंगे – ऐसे युवा जो अग्निवीर बनेंगे उनको सशक्त सेना ब्लू में भर्ती होने के अवसर बढ़ेंगे सशक्त सैन्य बलों में मौजूदा संख्या से 3 गुना अधिक अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी।

क्या सैन्य बलों की कार्य क्षमता होगी प्रभावित?– दुनिया भर में कई ऐसे देश हैं जहां अपने देश के नागरिकों की भर्ती सैन्य बलों में कम अवधि के लिए की जाती है। सरकार द्वारा पहले वर्ष में कुल सैनिक बल के 3% की ही अभी वीरों की भर्ती सीना में की जाएगी। इसके बाद अग्नि वीरों के प्रदर्शन की जांच के बाद 4 साल के अंतराल में सेना में उनको फिर से शामिल किया जाएगा। इस प्रणाली से सेना को अनुभवी सैनिक मिल सकेंगे।

कम आयु के सैनिक विश्वसनीय नहीं होंगे-विश्व भर में ज्यादा से ज्यादा देशों में अधिकतम सेनाओं में युवा ही शामिल होते हैं। अग्निवीर योजना के संचालन से युवा एवं अनुभवी वरिष्ठ अधिकारियों को बराबर ratio में सेना में शामिल किया जा सकेगा।

Regimental निष्ठा प्रभावित होगी– भारत सरकार द्वारा Regimental प्रणाली में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस योजना के संचालन से Regimental प्रणाली और मजबूत बनेगी क्योंकि यहां श्रेष्ठ अग्निवीर चुने जाएंगे।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट आफ डिसेबिलिटी accidented of disability

Percentage of disability acceptedPercentage to be reckoned for computing disability compensation
Between 20% and 49%50%
Between 50% and 75%75%
Between 76% and 100%100%

मृत्यु होने की स्थिति में प्रदान किए जाने वाला लाभ

कैटेगरीअग्निवीरों को प्रदान किए जाने वाले लाभ
Duty के दौरान मृत्यु होने की स्थिति में48 लाख का इंश्योरेंस कवर44 लाख की एकमुश्त राशिपूरे 4 साल पूरा होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा
सामान्य मृत्यु होने की स्थिति में48 लाख का इंश्योरेंस कवरअग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ
Duty के कारण disability होने की स्थिति मेंएकमुश्त राशि 44/25/15 लाख डिसेबिलिटी 100/75/50 प्रतिशत के आधार पर।पूरे 4 साल पूरे होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा।अग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ योजना से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • अग्नि वीरों को engagement period पूरा होने से पहले रिलीज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • अग्नि वीरो को यह अनुमति कुछ Acceptional cases में ही competent authority के approval से ही प्रदान की जाएगी।
  • इस स्थिति में सेवा निधि की राशि में भी केवल अग्निवीर द्वारा किया गया Contribution प्रदान किया जाएगा जिसमें accrued interest शामिल किया जाएगा।
  • अग्नि वीरों को 1 वर्ष में 30 annual leave and medical advice के अनुसार sick leave प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा service hospital के माध्यम से अग्नि वीरों को medical facility भी प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा अग्निवीर Corpus fund credit किया जाएगा।
  • अग्निवीर एवं सरकार द्वारा contribution किया जाएगा।
  • यह राशि अग्निवीर को 4 साल की अवधि पूरा होने के बाद ही मिलेगा।
  • किसी भी सरकारी पीएफ में कंट्रीब्यूट्स करने की आवश्यकता नहीं है।
  • किसी भी प्रकार की gratuity or pensionery benefit प्रदान नहीं की जाएगी।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत डिस्चार्ज

  • 4 साल की समय अवधि पूरी होने के बाद ही अग्निवीर को रिटायर किया जाएगा।
  • रिटायरमेंट के पश्चात अग्निवीर को सेवा निधि की राशि का भुगतान किया जाएगा।
  • अग्निवीर को किसी भी प्रकार की पेंशन या gratuity नहीं प्रदान की जाएगी।
  • X serviceman contributary health scheme, canteen store department facility, X serviceman status एवं अन्य सेना को प्रदान किया जाने वाला सभी लाभ अग्निवीर को नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • यदि agni-v द्वारा सेना की गुप्त जानकारी सार्वजनिक की गई या किसी से साझा किया गया तो ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट 1923 के अंतर्गत अग्निवीर के ऊपर कार्यवाही की जाएगी।

सेवा निधि पैकेज संबंधित जानकारी

  • 4 साल की अवधि पूरी होने के बाद 10.04 लाख का सेवा निधि पैकेज अग्निवीर को प्रदान किया जाएगा जिसमें अग्निवीर एवं सरकार द्वारा बराबर का योगदान होगा।
  • यदि अग्निवीर को अस्थाई तौर पर रिक्यूट किया जाता है तो उस स्थिति में अग्निवीर को केवल उसके कॉन्ट्रिब्यूशन की राशि ही प्रदान की जाएगी।
  • यदि अग्निवीर अवधि पूरी होने से पहले ही रिजाइन कर देता है तो इस स्थिति में केवल उनके द्वारा जमा किया गया राशि ही प्रदान किया जाएगा।
  • सेवा निधि package income tax exempt है।
  • अग्निवीर को dearness allowance and military service pay नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • Risk and hardship, ration, dress and travel allowance ही अग्निवीर को प्रदान किया जाएगा।
  • यदि अग्निवीर दसवीं कक्षा पास करके सेना में भर्ती होता है तो उसको 4 साल की सेवा प्रदान करने के पश्चात कक्षा बारहवीं प्रिंट करने का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

वर्तमान में सरकार द्वारा केवल अग्निपथ योजना को आरंभ करने की भी घोषणा की गई है। जल्दी ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अपना आधिकारिक वेबसाइट भी लांच करेगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना से संबंधित कोई जानकारी सामने आती है तो हम जल्द ही आपके साथ साझा करेंगे। इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।

अग्निवीरो की भर्ती

  • इस योजना के अंतर्गत चयन करने के लिए किसी भी प्रकार का अलग मॉडल फॉलो नहीं किया जाएगा।
  • जैसा पहले सेना में चयन प्रक्रिया था उसी आधार पर अग्निवीरों का चयन किया जाएगा।
  • सेना के सिलेक्शन सेंटर पूरे देश में स्थित है।
  • इन्हीं केंद्र के माध्यम से अग्नि वीरों का चयन किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के टर्म एंड कंडीशन

  • अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 वर्ष के लिए नियुक्त किया जाएगा।
  • नियुक्त किए गए युवाओं को एक अलग रैंक प्रदान किया जाएगा।
  • 4 वर्ष की समय अवधि पूरी होने के पश्चात अग्निवीर अपना परमानेंट इनरोलमेंट करवा सकते हैं।
  • लगभग 25% अग्निवीर को नियमित सेवा हेतु नियुक्त कर लिया जाएगा।
  • परमानेंट इनरोलमेंट की स्थिति में अग्नि वीरों की पात्रता सेना के मौजूदा नियमों के अनुसार जांच की जाएगी।
  • इस वर्ष 46000 अग्निवीरों को नियुक्त किया जाएगा।
  • अग्निवीर योजना के अंतर्गत enrollment online centralised system, rally के माध्यम से किया जाएगा ।
    इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष एवं अधिकतम 21 वर्ष है।
  • Enrollment all India all classes के आधार पर किया जाएगा।
    इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 निर्धारित की गई हैं।

Useful Important Links

Download NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
SarkariExamHelp HomepageClick Here

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles