एक देश, एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card scheme UPSC 2021 in Hindi

One Nation One Ration Card scheme UPSC 2021 in Hindi – यह हर एक नागरिक के लिए बहुत बड़ी राहत की बात है। (One Nation One Ration Card) योजना के तहत हर क्षेत्र के निवासी को राशन कार्ड की सुविधा देश में हर किसी राज्य में दे दी जायेगी। वह व्यक्ति कहीं भी रहे अपने राशन कार्ड से इस योजना के तहत अन्न किसी भी पीडीएस की दुकान से अपना एक दिन का अन्न प्राप्त कर सकता है। राज्य सरकार अपने नागरिकों के लिए राशन कार्ड वितरण करती है। केंद्र सरकार व्दारा यह निर्धारित किया गया है – कि सभी उपभोक्त्ता एक राशन कार्ड से ही देश भर में राशन कार्ड का लाभ ले सकेगे और सभी दुकानों से अपने हिस्से का राशन (अनाज)प्राप्त कर सकेंगे।“इस स्कीम को एक देश,एक राशन कार्ड के नाम से जाना जा रहा है”। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग एक देश, एक राशन कार्ड योजना के तहत सभी कार्य उद्देश्य पूर्वक पूर्ण संपन्न कर रहे है।

एक देश,एक राशन कार्ड योजना का क्या अर्थ है

इसका मतलब है कि गरीब प्रवासी श्रमिक देश के किसी भी राशन की दुकान से रियायती चावल और गेहूं खरीद सकेंगे, जब तक कि उनके राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं हो जाते। एक देश,एक राशन कार्ड योजना खाद्य सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी की अनुमती देगी। सभी नागरिक को अपने राज्य में नियमित राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

One Nation One Ration Card scheme UPSC 2021 in Hindi
One Nation One Ration Card scheme UPSC 2021 in Hindi

यदि नागरिक उस राज्य में पात्र है तो जब राज्य इस योजना में शामिल हो जाता है,तब राशन कार्ड अपने आप एक राशन कार्ड योजना में शामिल हो जायेगा। खाद्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों का डाटा एक सरवर (Server) में इक्कटा किया जा रहा है।नागरिकों के राशन कार्ड के अलावा राशन की दुकान पर आधार कार्ड के सत्यापन के लिए अपना बायोमेट्रिक अर्थात अंगुठे का निशान इलेक्टॉनिक पॉइट ऑफ सेल (Electronic point of sale) पर देना होगा।

UPSC Revised Calendar 2021-22 PDF Download, यूपीएससी परीक्षा, नई तारीख घोषित

एक देश,एक राशन कार्ड योजना के लाभ नागरिक इस प्रकार प्राप्त करेगे

  • सभी नागरिक इस योजना के अंतर्गत अपना राशन किसी भी राज्य की पीडीएस राशन केंद्र से लेने में पूर्ण रुप से स्वतंत्र रहेंगे।
  • एक देश,एक राशन कार्ड योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को लाभ प्राप्त होगा जो गरीब है और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दुसरे राज्य में जाकर काम खोजते है।
  • सरकार व्दारा देश के कई राज्यों में पीडीएस प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन की शुरुआत बड़ी तेजी से कर दी गयी है। जिसके अतंर्गत- कर्नाटक,गुजरात,हरियाणा,राजस्थान,आंध्रप्रदेश,महाराष्ट्र,झारखंड,केरल,तेलंगाना और त्रिपुरा जैसे राज्य सम्मिलित है।
  • इस योजना में किसी एक केंद्र से राशन प्राप्त करने की बाध्यता नही होगी,इससे किसी एक ही राशन के विक्रेता पर ही सारा भार नही पड़ेगा।राशन के किसी भी केंद्र पर जाकर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
  • एक देश,एक राशन कार्ड योजना में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर काम कर रहे है।
  • एक देश,एक राशन कार्ड की मदद से अन्न को किसी भी पीडीएस की दुकानों से पारदर्शिता बड़ी ही आसानी से खरीद सकेगा।
  • इस योजना को नागरिक केंद्र सरकार समय रहते ही पूरे देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित करना चाहते है,ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

सरकार की एक देश,एक राशन कार्ड योजना (One nation one ration card scheme in Hindi) पहल जो काफी हद तक प्रवासी मजदूरों और दैनिक ग्रामीणों को कवर करेगी इसलिए इस योजना का लाभ होना स्वाभाविक है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment