Latest NewsIGNOU Admit Card Latest News 2022 - इग्नू जून 2022 सत्र परीक्षाओं हेतु एडमिट कार्ड जारी, 25 जुलाई को परीक्षा की नई डेट देखें...

IGNOU Admit Card Latest News 2022 – इग्नू जून 2022 सत्र परीक्षाओं हेतु एडमिट कार्ड जारी, 25 जुलाई को परीक्षा की नई डेट देखें यहां

IGNOU Admit Card Latest News 2022Indira Gandhi National open University (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) ने Bachelor, Post Graduate (PG), Diploma तथा अन्य पाठ्यक्रमों की जून 2022 सत्र परीक्षा से संबंधित सेड्यूल को जारी कर दिया है। पहले 22 जुलाई से यह परीक्षा होनी तय हुई थी, किंतु अब यह परीक्षा 29 जुलाई से शुरू होगी

इग्नू परीक्षाओं को 2 सत्र में आयोजित करता है, पहला जनवरी के महीने में और दूसरा जुलाई के महीने में। यह दूसरा सत्र में होने वाला परीक्षा है।

IGNOU Exam Schedule 2022

IGNOU Admit Card Download
IGNOU Admit Card 2022 Download

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) द्वारा All Graduation (Bachelor Degree), Post Graduation, Diploma और अन्य पाठ्यक्रमों की नई सत्र जून 2022 परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी इस शेड्यूल के अनुसार जून 2022 सत्र परीक्षा का आयोजन 29 जुलाई 2022 से शुरू किया जाएगा। इससे पहले इस परीक्षा का आयोजन 22 जुलाई 2022 से होना तय हुआ था, किंतु कुछ कारणवश यह परीक्षा स्थगित कर 29 जुलाई से आरंभ करना तय हुआ है।

इग्नू की जून 2022 सत्र परीक्षा 29 जुलाई से शुरू होकर 5 सितंबर 2022 तक चलेगी। इग्नू के जिन छात्रों को जून 2022 सत्र परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक हैं, वह इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर अपना सत्र परीक्षा शेड्यूल को डाउनलोड कर सकते हैं। इग्नू ने जुलाई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट एक बार फिर से बधाई इससे संबंधित जानकारी भी देख सकते हैं।

IGNOU Exam Centre

इग्नू ने जून 2022 सत्र हेतु परीक्षा के आयोजन की तैयारी संपन्न कर ली है। इसके अलावा परीक्षा केंद्र भी बना लिए हैं। लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र के तहत इस परीक्षा का आयोजन राज्य के 10 जिलों के 14 केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा 29 जुलाई से शुरू होकर 5 सितंबर तक होगा परीक्षा में एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

IGNOU Admit Card Download

IGNOU TEE Hall Ticket June 2022 Download
IGNOU TEE Hall Ticket June 2022 Download

नए बदलाव के बाद अब यह परीक्षाएं 29 जुलाई 2022 को 131 उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना है। इग्नू ने इस सत्र की सभी परीक्षा केंद्र की सूची भी जारी कर दी है। यूनिवर्सिटी द्वारा इस सत्र की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट 25 जुलाई 2022 तक अपने ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से जारी कर सकता है।

IGNOU Hall Ticket 2022 Release Date

विद्यार्थियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए इग्नू ने एक हेल्प डेस्क भी बनवाया है। हेल्प डेस्क से छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी तरह की होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं तथा परीक्षा केंद्र से जुड़ी सभी प्रश्न यह समस्याओं का समाधान हेल्प डेस्क के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तीन पारियों में होनी है परीक्षा

इग्नू की 29 जुलाई 2022 सत्र परीक्षा तीन पारियों में आयोजित की जाएगी प्रत्येक पाली में 3 घंटे का समय दिया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 1:00 तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर 5:00 बजे तक होगी। परीक्षा से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी हेतु सभी छात्रों के आधिकारिक वेबसाइट की जांच करते रहें।

उम्मीदवारों को विवरण की जांच अवश्य करनी चाहिए तथा परीक्षा में उपस्थित होने से पहले इसे सत्यापित करना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित अपडेट और एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी हेतु इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in को नियमित रूप से देखते रहे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles