Latest NewsPm Awas Yojana New List 2022-23 - नई लिस्ट जारी जल्द करें चेक | किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Pm Awas Yojana New List 2022-23 – नई लिस्ट जारी जल्द करें चेक | किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

PM Awas Yojana New list 2022-23 – Hello!! दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। दोस्तों, क्या आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं? यदि हां तो आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। आज हमने PM Awas Yojana New List 2022-23 के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी बताया है। अगर प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू लिस्ट 2022-23 की सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Pm Awas Yojana New List 2022-23

Check Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) New List
Check Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) New List 2022-23

यह जानकारी आपको पता होना चाहिए कि, PM Awas Yojana New List 2022-23 में आपका नाम आने पर आपको ₹40000 की कुल तीन अलग-अलग किस्तों के रूप में कुल ₹120000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता आपको आपके पक्के घर का निर्माण कार्य हेतु मिलेगा।

आप हमारी पूरे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें आगे हम आपको लिंक प्रदान करेंगे जिसकी मदद से आप इस लिस्ट का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में आप अपना नाम बहुत ही आसान तरीके से देख सकेंगे।

PM Aawas Yojana New List – Key Highlights

Name of the Scheme[PMAY सूची] PM Awas Yojana List
Article CategoryGovernment Schemes News
New UpdatePM Aawas Yojana New List 2022-23
Mode of Status Check?Online
Requirements Registration Number
Official Website Click Here

Must Read:- How to Check PM Kisan Beneficiary Status 2022 – इस सरल तरीके से Beneficiary Status of PM Kisan चेक कर सकते हैं


[PMAY सूची] PM Awas Yojana List 2022-23 

आज के आर्टिकल में, आप सभी ग्राम ग्रामीण आवेदकों का हार्दिक स्वागत है। आज हम आपको विस्तार पूर्वक पीएम आवास योजना न्यू लिस्ट नई सूची 2022 से इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना है।

आपको यह जानकारी होना चाहिए कि पीएम आवास योजना न्यू लिस्ट 2022 से जल्द ही जारी किया जाएगा। इसलिए आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी आवेदकों को यह जानकारी उपलब्ध करवाएंगे कि आप सभी आवेदक कैसे अपने अपने आवेदन का स्टेटस सरलता पूर्वक चेक कर सकते हैं। अपने आवेदन का स्टेटस (Application Status) की जांच कर सकते हैं और इसका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं?।

आप हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए लिंक पर क्लिक करके इस सूची में अपना नाम की जांच कर सकते हैं। यह लिंक हम आर्टिकल के अंत में आपको उपलब्ध करवा रहे हैं तथा इससे संबंधित सभी जानकारी हम आज के आर्टिकल के माध्यम से आपको दे रहे हैं।

Pradhan Mantri aawas Yojana New List 2022-23 Check Online

हमारे संपूर्ण ग्रामीण आवेदक जिन्होंने पीएम आवास योजना हेतु अपना आवेदन प्रस्तुत किया है और वह पीएम आवास योजना लिस्ट 2022-23 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते हैं वह उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से सरकार नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन वर्ग के लोगों को उनकी क्रय शक्ति के अनुकूल घर प्रदान किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई योजनाएं पीएम आवास योजना को दो चरणों में विभाजित किया गया है। पहला शहरी योजना और दूसरा ग्रामीण इलाकों की योजना इस योजना के लिए आवेदन पहले ही किया जा चुका है और अब उनका प्रधानमंत्री लाभार्थी सूची में नाम की जांच हेतु सूची जारी की गई है। जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है, वह ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकता है। पीएम आवास योजना आवेदन पत्र को आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

इस योजना में लाभार्थी को पानी के कनेक्शन शौचालय की सुविधा और 24 घंटे बिजली की आपूर्ति के साथ-साथ सस्ते घर प्रदान करना इसका उद्देश्य है।


Must Read:- अग्निपथ योजना 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? – जाने ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और चयन प्रक्रिया


How to Check Beneficiary Status of PM Awas Yojana New List 2022-23

आप सभी ग्रामीण आवेदन जो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2022 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें निम्न स्टेप को फॉलो करके इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं तथा इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • PM Awas Yojana New List 2022-23 Check or Download  करने के लिए सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट के जाना होगा।
PM Awas Yojana New List 2022-23
PM Awas Yojana New List 2022-23
  • होम पेज पर आने के पश्चात आपको Stakeholders का Tab दिखेगा जिसमें आपको IAY/PMAYG Beneficiary का विकल्प उपलब्ध होगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
iay/pmayg beneficiary list 2022
iay/pmayg beneficiary list 2022
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा क्योंकि इस प्रकार होगा- Enter Registration Number
PM Awas Yojana Registration Number Check
PM Awas Yojana Registration Number Check
  • यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद Submit Button पर आपको क्लिक करना है। जिससे आपका आवेदन का स्टेटस दिख जाएगा।

अंत में आप अपने आवेदनों का स्टेटस चेक कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Official website- https://pmayg.nic.in/

सभी ग्रामवासी आवेदकों व उम्मीदवारों को हमारा आज का यह आर्टिकल समर्पित है। हमने आपको विस्तार से पीएम आवास योजना न्यू लिस्ट 2022-23 के बारे में बतलाया है। हमारा उद्देश्य है की आप आसानी से भारत सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें और साथ ही हमने आपको विस्तार पूर्वक ऑनलाइन प्रक्रिया की भी जानकारी दी है, ताकि आप आसानी से अपने ही मोबाइल पर इस योजना से जुड़ी सूची के बारे में स्वयं देख सकें। हमारा उद्देश्य आप तक नई जानकारी व योजनाओं को आपसे रूबरू कराना है। धन्यवाद।

Important Links

PM Awas Yojana New List 2022-23 LinkClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

General FAQs

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए भी आवेदन किया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल यदि आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के मरम्मत के लिए आवेदन कर सकते हैं आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया जा सकता है?

बिल्कुल नहीं ऐसा संभव नहीं है, क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलेगा जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करेंगे और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है। अतः आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक है

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का विस्तार मार्च 2024 तक कर दिया गया है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले पात्र और शेष अन्य नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप पक्के घर प्राप्त कर सकते हैं।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles