UP Anganwadi Bharti 2021 – यूपी आंगनवाड़ी के 53000 पदों पर भर्ती की पूरी जानकारी हिंदी में | अंतिम तिथि: 16 अप्रैल 2021

0

UP Anganwadi Bharti 2021 , आंगनबाड़ी भर्ती 2021 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन फॉर्म की पूरी जानकारी यहाँ पर दी जा रही है।  महिलाओं के लिए यह एक खास वैकेंसी है।  उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग हर राज्य में आंगनवाड़ी वर्कर, मिनी आंगनवाड़ी वर्कर, आंगनवाड़ी हेल्पर छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए रखा जाता है। यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 से सम्बंधित’ सभी आवश्यक जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमाएं, वेतनमान, चयन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां और अन्य नियम नीचे बताया गया है।

Contents

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 | UP Anganwadi Worker Recruitment 2021

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021
यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021

UP Anganwadi Bharti 2021 में 53000 आंगनवाड़ी वर्कर/मिनि आंगनवाड़ी वर्कर/आंगनवाड़ी हेल्पर्स भर्ती  के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसकी पूरी जानकारी यूपी बाल विकास सेवा की वेबसाइट (balvikasup.gov.in)  पर दिशा निर्देश और आवेदन की नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अगर आप में फॉर्म भरना चाहते हैं तो यहां पर आंगनवाड़ी वर्कर मिनी आंगनवाड़ी वर्कर के पोस्ट से संबंधित जरूरी जानकारी दी जाएगी।

आप कैसे फॉर्म भरे कैसे तैयारी करें इन सब की जानकारी इससे आर्टिकल के माध्यम से दी जा रही है। आप भी सरकारी वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और विज्ञापन में दिए गए सभी दिशा निर्देश और नियमों के बारे में यहां पर सरल ढंग से बताया गया है।

आवेदन पत्र ऑनलाइन बहुत ही ध्यान से भरना है क्योंकि इसमें बाद में सुधार होने की कोई गुंजाइश नहीं है। अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन फॉर्म में अगर कोई गड़बड़ी होती है तो फिर उसमें सुधार करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है। नौकरी मिलते समय यही गड़बड़ी एक दिक्कत पैदा करती है फिर इसके लिए कोई सही रास्ता नहीं होता है इसलिए हम आपको पूरी जानकारी यहां पर दे रहे किस तरह से आपको सही-सही फॉर्म भरना है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 की जानकारी हिंदी में

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 किस विभाग से निकली है?बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार।
कितने पदों की वैकेंसी निकली है? 53000 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है।
यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के पदों के नाम आंगनवाड़ी (कार्यकर्ता, सहायक  एवं मिनी कार्यकर्ता)।
अधिकारीक वेबसाइटhttps://icdsupweb.org/ | http://balvikasup.gov.in/

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए पात्रता मानदंड :

यूपी आंगनवाड़ी जॉब्स 2021 के लिए  निम्नलिखित  योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जा रही है-

UP Anganwadi Vacancy 2021
UP Anganwadi Vacancy 2021

शैक्षणिक योग्यता :

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड या उसके समान कोई परीक्षा है उसके अनुसार हाई स्कूल यानी कक्षा 10 वीं पास होना जरूरी है।
  • आंगनबाडी सहायिका/ सेविका के लिए योग्यता  कम से कम कक्षा पांचवी पास होना जरूरी है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक/CDPO/DPO के लिए  योग्यता :

कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री उसके पास होना चाहिए।

उम्र सीमा (Age limit)

उम्र सीमा : सभी पदों के लिए महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

राष्ट्रीयता : उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती हेतु  चयन प्रक्रिया 2021 और महत्वपूर्ण तारीखें

चयन प्रक्रिया: इस उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती (UP Anganwadi Bharti 2021) में चयन मेरिट के आधार पर होगा। इस भर्ती में उम्मीदवारों के दसवीं के अंक के आधार पर मेरिट बनेगी और चयन किया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की योग्यता 2021
UP Anganwadi Bharti Selection Process (चयन प्रक्रिया)

आवेदन शुल्क: इस भर्ती के लिए कोई भी आवेदन शुल्क देय नहीं है।

UP Anganwadi Bharti 2021 –  महत्वपूर्ण तारीखें

  • आवेदन की शुरुआत होने की तारीख: 26 मार्च 2021
  • आवेदन करने की अंतिम  तारीख: 16 अप्रैल 2021
UP Anganwadi Bharti Latest News
UP Anganwadi Bharti Latest News

उत्तर प्रदेश के उन जिलों के नाम जहाँ आंगनबाड़ी भर्ती होनी हैं

1.आगरा39.कन्नौज
2.अम्बेडकर नगर40.कासगंज
3.आजमगढ़41.कुशीनगर
4.बलिया42.महाराजगंज
5.बाराबंकी43.मथुरा
6.बिजनौर44.मिर्जापुर
7.चंदौली45.पीलीभीत
8.एटा46.रामपुर
9.फर्रुखाबाद47.संत कबीर नगर
10.गौतम बुद्ध नगर48.शामली
11.गोंडा49.सीतापुर
12.हापुड़50.उन्नाव
13.जालौन51.इलाहाबाद
14.अमरोहा52.औरैया
15.कानपुर नगर53.बहराइच
16.खीरी54.बांदा
17.लखनऊ55.बस्ती
18.मैनपुरी56.बुलंदशहर
19.मेरठ57.देवरिया
20.मुजफ्फरनगर58.फैजाबाद
21.रायबरेली59.फिरोजाबाद
22.सम्भल (भीम नगर)60.गाज़ीपुर
23.शाहजहाँपुर61.हमीरपुर
24.सिद्धार्थ नगर62.हाथरस (महामाया नगर)
25.सुल्तानपुर63.झाँसी
26.अलीगढ़64.कानपुर देहात
27.अमेठी65.कौशाम्बी
28.बागपत66.ललितपुर
29.बलरामपुर67.महोबा
30.बरेली68.मऊ
31.बदायूं69.मुरादाबाद
32.चित्रकूट70.प्रतापगढ़
33.इटावा71.सहारनपुर
34.फतेहपुर72.संत रविदास नगर
35.गाजियाबाद73.श्रावस्ती
36.गोरखपुर74.सोनभद्र
37.हरदोई75.वाराणसी
38.जौनपुर  

UP Anganwadi Bharti 2021 के लिए आवेदन कैसे करें  एप्लीकेशन फॉर्म

इस UP ICDS Anganwadi Bharti 2021 में इच्छुक उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए उ.प्र. बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.balvikasup.gov.in) पर जाना है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी निम्नलिखित निर्धारित तिथियों में यूपी आंगनवाड़ी फॉर्म 2021 (Online Form) ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

UP Aganwadi Vacancy 2021 Apply Online

  • बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से प्रदेश में सरकारी आंगनवाड़ी  छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए वैकेंसी निकाली है। नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत प्ले ग्रुप में पढ़ाने की नीति बदल गई है। अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • इसी एवज में बड़ी भर्ती इस बार 2021 में देखने को मिल रही है। आप को बता दें कि इस भर्ती के लिए केवल महिला आवेदक ही  योग्य हैं।
  • सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर आनलाईन आवेदन  कर सकते हैं। आवेदन ऑफ़लाइन नहीं स्वीकार किया जाएगा केवल ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। आवेदन करते समय सभी दिशानिर्देशों को अच्छे से पढ़ने और समझने सभी विकल्पों का चुनाव करते समय ध्यान से शाम को भरे। ऑनलाइन आवेदन भरते समय अपने शैक्षिक योग्यता और अनुभव आदि के प्रमाण पत्र अपने साथ रख लेता के फॉर्म भरते समय वहां सूचनाएं सही भरी जा सके।
  • फॉर्म भरते समय जहां तारांकित यानी स्टार लगा * उसको आप खाली नहीं छोड़ सकते हैं। सूचनाएं आपको देनी ही देनी है।

क्या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन के लिए कोई शुल्क है?

Anganwadi Worker online Application Form Apply करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है। सिलेक्शन की प्रोसेस जनपद स्तर पर पूरा होगा। अगर आपके पास किसी भी तरह की संख्या या समाधान हेतु आप अपने जिले के जिला अधिकारी या जिला कार्यक्रम अधिकारी से अधिक जानकारी ले सकते हैं।

आवेदन करते समय क्या सावधानी रखें?

  • ऑनलाइन आवेदन करते समय केवल  हिंदी देवनागरी स्क्रिप्ट में फॉर्म भरा जाएगा और हिंदी के चलने वाले जो अंग्रेजी का मानक नंबर 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 0 का इस्तेमाल केवल फॉर्म में कर सकते हैं। प्रविष्टियां भरने में विशेष चिन्हों (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) इत्यादि का  इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
  •  फॉर्म भरने के लिए पात्रता और फॉर्म भरने के दिशा निर्देश आदि की पूरी जानकारी लेकर ही फॉर्म भरना चाहिए।
  • अगर आप फॉर्म भर रहे हैं तो अपने ऑनलाइन आवेदन से संबंधित पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे संख्या/जन्मतिथि/आधार नम्बर/समान्य आई.डी इन सब की जानकारी आप किसी से साझा ना करें।
  • याद रखें कि अगर आपने एक बार फॉर्म भरकर सबमिट कर दिया तो उस में दी गई सूचना में किसी भी तरह की बदलाव नहीं कर सकते इसलिए फॉर्म भरते समय सभी सूचनाएं सही तरीके से भरे क्योंकि अगर आपका चयन हो जाता और आपने अगर सूचना गलत भरी है तो आपका चयन निरस्त भी हो सकता है। ऐसी कई भर्तियों में देखने को मिला है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का फॉर्म हिंदी में कैसे भरे?

Anganwadi Workers का फॉर्म आपको हिंदी में भरना है। लेकिन फॉर्म भरते समय अंग्रेजी से हिंदी यूनिकोड यह फॉर्म भी आसानी से भरा जा सकता है। यानी आप अंग्रेजी का बटन अपने नाम का जब आएंगे तो हिंदी यूनिकोड देवनागरी में वह कन्वर्ट हो जाएगा। ऐसी व्यवस्था फॉर्म भरते समय दी गई है। आप चाहे तो टाइपिंग करके सीधा हिंदी में फॉर्म भर सकते हैं, बहुत ही आसान है।

 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म चार भागों में भरा जाएगा यानी कि फार्म के 4 डिवीजन है, उसे बारी-बारी से भरा जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Workers) के फॉर्म को कैसे भरे?

 यह फॉर्म चार भागों में भरा जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का फॉर्म बाल विकास पुष्टाहार विभाग से निकला हुआ है। उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता की भर्ती होने वाली है।

 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का ऑनलाइन फॉर्म भरना है जिसकी सूचनाएं चार भागों में विभाजित की गई है, निम्नलिखित हैं-

रजिस्ट्रेशन के भाग 1 में कैंडिडेट के पर्सनल

 डिटेल्स भरना

इस भाग में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण भरा जाएगा। विवरण भरने पर आ वेदिका को एक बार जांच करने का मौका यहां पर मिलेगा संशोधन के बाद आपको (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ऑनलाइन) फार्म को ओके करना है और इस तरह से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आपको एक Computer-Generated रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होता है जिसका इस्तेमाल आप वह फॉर्म के अगले चरण में और भर्ती से संबंधित अन्य प्रक्रियाओं में कर सकते हैं।  रजिस्ट्रेशन संख्या को लिखकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

पंजीकरण के बाद भाग- II एजुकेशनल योग्यता भरे

रजिस्ट्रेशन के भाग-II में आवेदिका को अपनी एजुकेशनल  योग्यता का विवरण देना होता है।  प्राप्तांक और कुणाल भरने के बाद स्वचालित प्रतिशत अपने आप ले लेता है। ग्रेट सीजीपीए सिस्टम से अगर आपको नंबर मिला है मार्कशीट में तो वह भी आप भर सकते हैं।

पंजीकरण के भाग- III में  photographs और हस्ताक्षर upload करना

 आवेदिका को (Anganwadi Workers Recruitment) आवेदन पत्र के तीसरे भाग में फोटोग्राफ्स और हस्ताक्षर अपलोड करना होता है।  आप अपने फोटोग्राफर हस्ताक्षर स्कैन  JPG,JPEG,PNG Format अपलोड करना चाहिए। गांधीजी की फोटोग्राफ का डिजिटल साइज  20KB से अधिक नहीं होना चाहिए।

आपके द्वारा अपनी फोटो अपलोड करने के बाद आप आपको अपने हस्ताक्षर अपलोड करना इसका भी फार्मट JPG,JPEG,PNG  होना चाहिए और डिजिटल साइज फोटो की 10KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।

फॉर्म भरते समय पंजीकरण के भाग- IV

फॉर्म भरते समय पंजीकरण के भाग- IV में आपको भर्ती से संबंधित घोषणा पत्र दिया है, उसे पढ़कर उससे सहमत होने पर क्लिक का बटन दबाना है।  सेव ड्राफ्ट का बटन दबाकर भविष्य में किसी तरह के सुधार करने के लिए लास्ट डेट से पहले एडिट कर अपडेट कर सकते हैं। आप अगर अंकित प्रविष्टियों को कायदे से भर लिया है तो ड्राफ्ट का एक प्रिंट ले सकते हैं और उसे आसानी से चेक करके फिर दिए गए तारीख से पहले अगर कोई संशोधन हो तो संशोधन करके फाइनल फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। फाइनल फॉर्म को सबमिट करने के लिए फाइनल सबमिट बटन दबाने के बाद आप फिर फॉर्म में किसी भी तरह संशोधन नहीं कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने के बाद एक ऑटोमेटिक आपके रजिस्टर मोबाइल पर इस बात की पुष्टि करने के लिए आता है कि आपका फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो गया है।

आवेदन पत्र भरने के बाद चयन प्रक्रिया के दौरान आपके शैक्षिक प्रमाण पत्र और नाम इत्यादि की जांच होती है कि आपने सही से फॉर्म भरा है कि नहीं अगर इनमें किसी तरह की छुट्टी होती है तो आपको चयन का अधिकार नहीं मिलता है यानी कि आपको नौकरी नहीं दी जाती है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन क्या है?

UP Anganwadi Bharti 2021 से संबंधित हेल्पलाइन नीचे दिया हुआ है भर्ती से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यहां संपर्क कर सकते हैं।

टोल फ्री नम्बर: – 1800 180 5500

ई-मेल आई डी. [email protected]

आवेदिका को समस्त जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद ही कोई डिजिटल बटन YES OR No  अंकित करना है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 Notification PDF Download Click Here

आवेदन फॉर्म का लिंक – Apply here

General FAQs

UP Anganwadi Bharti 2021 के लिए योग्यता क्या है?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (AnganwadiWorkers) के पद के लिए कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए कक्षा 5 पास होना जरूरी है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है?

 आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021 तक है।

आंगनवाड़ी भर्ती कब तक कर ली जाएगी?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की  भर्ती 15 मई तक पूरी कर ली जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के 45 दिनों के अंदर यह भर्ती पूरी हो जाएगी।

इससे पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती कब हुई थी?

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी हेल्पर की नियुक्ति से पहले सन् 2011 में मायावती की सरकार थी, उस समय हुई थी। नई शिक्षा नीति के कारण प्ले ग्रुप की संज्ञा के तौर पर आंगनवाड़ी को प्री नर्सरी के रूप में डिवेलप किया गया है। सन 2021 मार्च महीने में सी भर्ती निकली जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता  के इस भर्ती में कितने पद हैं?

सन 2021 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती निकली है। यह भर्ती मई 15 तक पूरी हो जाएगी। इसमें कुल मिलाकर 53000 सीटें हैं। योगी सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद भरे जाएंगे।

क्या पुरुष आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं?

नहीं पुरुष आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह भर्ती महिलाओं के लिए है।  जनपद स्तर की भर्ती में हर वार्ड में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद इसमें भरे जाएंगे जो महिलाओं के ही केवल पद है। यहां पर 3 से 4 साल के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई कराने की व्यवस्था उनके उचित देखभाल करने की व्यवस्था की जाती है।

नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत यहां पर बच्चों को एक बेहतरीन शिक्षा उनकी पढ़ाई से पहले खेल खेल और सिख में दी जाती है। साथ में बच्चों के पोषण का भी ध्यान रखा जाता है सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए पोषण युक्त आहार भी प्रदान किया जाता है। आंगनबाड़ी योजना एक तरह से प्राइमरी स्कूल योजना ही है। जो नई शिक्षा नीति में इसे बेहतर तरीके से लागू करने की अपनी मंशा के साथ योगी सरकार इस भर्ती को 15 मई तक पूरी करने वाले हैं।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े:-

Leave A Reply

Your email address will not be published.