Sarkari NaukriUPSSSC Recruitment 2023: यूपी मे निकली सिंचाई तथा जल संसाधन कृषि विभाग मे भर्तिया, शुरू होगी इस तिथि से आवेदन प्रक्रिया

UPSSSC Recruitment 2023: यूपी मे निकली सिंचाई तथा जल संसाधन कृषि विभाग मे भर्तिया, शुरू होगी इस तिथि से आवेदन प्रक्रिया

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं उत्तर प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी है दरअसल UPSSSC यानी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा उत्तर प्रदेश में  नक्शानवीस और मानचित्रक के पदों पर नियुक्ति की जाने वाली है। बता दे भर्ती के लिए आयोग की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक आयोग द्वारा आवेदन की प्रक्रिया की तिथि भी बता दी है बता दें इच्छुक अभ्यर्थी 18 दिसंबर 2023 यानी कल से ही संबंधित भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित हेतु अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थी हैं और सरकारी नौकरी की इच्छा लेख रखते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है ऐसे में भर्ती प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी हेतु लेख को पढ़ना जारी रखें।

UPSSSC Nakshanveesh and Manchitrak Overview

भर्ती आयोग का नामउत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
पद का नामUPSSSC Nakshanveesh and Manchitrak
Name of PostGovt Job
Total Number of Vacancies283
Apply ModeOnline only
Starting Date to Apply Online18/12/2023
Closing Date to Apply Online08/01/2024 at 23.59 hrs.
Official Website –www.upsssc.gov.in

UPSSSC Recruitment 2023

UPSSSC Recruitment 2023

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के अंतर्गत 18 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन आवेदन की लिंक सक्रिय हो जाएगी। इसके बाद इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना आवेदन दे सकेंगे। बता दें इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कुल मिलाकर 283 अलग-अलग पदों पर भारती की जाएगी। जिनमे कृषि विभाग उत्तरप्रदेश के नियंत्रणाधीन मानचित्रक के 33 पद तथा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग उत्तर प्रदेश के नियंत्रणाधीन नक्शानवीस के सामान्य चयन मे 172 पद, विशेष चयन मे 78 पद आदि शामिल है।

आवेदन शुल्क

किसी भी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन देने के लिए विभाग द्वारा आवेदन शुल्क निर्धारित किया जाता है ठीक इसी प्रकार यूपीएसएसएससी के द्वारा नक्शानवीस और मानचित्रक के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन के लिए सभी वर्गों हेतु 25 रुपए की राशि आवेदन शुल्क मे निर्धारित की गई है। परीक्षा शुल्क का भुगतान आप अनलाइन आधारित मोड के अंतर्गत कर पाएंगे।

अवस्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • 10वी और 12 वी की अंकसूची
  • UPSSSC PET प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • मोबाईल नंबर
  • हस्ताक्षर

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

आपको बता दें कि संबंधित भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए केवल और केवल योग्य अभ्यर्थी ही अपना आवेदन दे सकते हैं। नक्शानवीस और मानचित्रक की भर्ती प्रक्रिया मे सम्मिलित होने के लिए आयोग द्वारा प्रदान किए गए विशेष प्रकार की शैक्षणिक योग्यता का पालन करना होगा। बता दे भर्ती प्रक्रिया मे शामिल होने के लिए आपके पास UPSSSC PET परीक्षा मे उत्तीर्णता का प्रमाण पत्र होना चाहिए। यह एक पात्रता परीक्षा होती है जिसके अंतर्गत उत्तरप्रदेश के अनैक विभागो की सरकारी भर्ती परीक्षा मे सम्मिलित होने के लिए उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी को पात्रता प्रमाणपत्र दिया जाता है। अतः नक्शानवीस और मानचित्रक की भर्ती प्रक्रिया भी इसी के अंतर्गत आती है।

अब आयु सीमा की बात करे तो मानचित्रक पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। जबकि नक्शानवीश पद हेतु आवेदन का पात्र होने के लिए आयोग द्वारा न्यूनतम 21 वर्ष निर्धारित किया है। वही दोनों पदों की भर्ती हेतु अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन कैसे करे

18 दिसंबर से योग्य में इच्छुक अभ्यर्थी संबंधित भर्ती परीक्षा में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन सकते हैं. नीचे आवेदन देने की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप प्रस्तुत की गई है।

  • सर्वप्रथम इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी को आयोग की आधिकारिक वेबसाईट upsssc.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर लाइव एडवर्टाइजमेंट क्षेत्र पर जाना है।
  • इसके पश्चात आपको नक्षणवीश/ मंचचित्रक पद के लिए आवेदन लिंक दिखाई देगी तो उस लिंक पर क्लिक कर दे।
  • क्लिक करने के बाद अपनी समस्त जानकारी को सही भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद स्क्रीन पर ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रदर्शित होगा, जहां पर अपने समस्त विवरण को भरे।
  • फिर इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दे।
  • आवेदन हो जाने के बाद अपना आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकलवा ले।

General FAQs

1. UPSSSC Nakshanveesh and Manchitrak के अंतर्गत कितने पद भरे जाएंगे।

संबंधित भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 283 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

2. UPSSSC रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू हो रही है?

 UPSSSC Nakshanveesh and Manchitrak के लिए योग्य व इक्षुक 18 दिसंबर से अपना आवेदन कर सकेंगे

निष्कर्ष

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह लेख अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है। यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप संबंधित भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आसानी से अपना आवेदन कर पाएंगे क्योंकि यहां पर हमने ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की संपूर्ण प्रक्रिया दी हुई है जिसका स्टेप बाय स्टेप पालन करके आप अपना आवेदन कर पाएंगे। इसके अलावा पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रस्तुत की गई है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles