Latest NewsCibil Score New Rules: RBI के इन नए नियमों के लागू होने से आपका सिविल स्कोर खराब, जाने पूरी जानकारी

Cibil Score New Rules: RBI के इन नए नियमों के लागू होने से आपका सिविल स्कोर खराब, जाने पूरी जानकारी

Cibil Score New Rules: अत्यधिक लोगों का सिविल स्कोर लगातार खराब होने की खबर सुनकर आरबीआई ने एक निर्णय लिया है बता दे आरबीआई ने अपनी गाइडलाइन में नए नियम जारी करने की घोषणा की हैं। जिनके लागू होने के पश्चात आपका सिविल स्कोर खराब नहीं होगा। इस तरह नए नियम के चलते ग्राहकों को राहत मिलने वाली है।

बता दे अपने नए नियम लागू करने के साथ ही आरबीआई ने बयान दिया है कि बैंक डिफाल्ट ग्राहकों का सिविल स्कोर खराब होने की सूचना सिविल कंपनियों से पहले ग्राहकों तक पहुंचाई जाएगी। ऐसे में खबर पहुंचने के बाद ग्राहक सतर्कता के साथ अपना सिविल स्कोर खराब होने से बचा सकेगा। बता दे आरबीआई द्वारा लागू किए जाने वाले नए नियम आने वाले नए साल के 24 अप्रैल 2024 को लागू किए जाएंगे। चलिए जानते हैं आरबीआई के नए नियम आखिर क्या है?

क्या है RBI के नए नियम

जानकारी के अनुसार आरबीआई द्वारा ग्राहक के सिबिल स्कोर खराब होने से बचाने के लिए पांच नए नियम लागू किए गए हैं जो कि निम्न अनुसार प्रस्तुत है।

Cibil Score New Rules

1. सिबिल चेक किए जाने की सूचना ग्राहक को भेजी जाएगी

इस पहले नियम के अंतर्गत जब भी कोई बैंक या एनबीएफसी द्वारा ग्राहक की सिविल रिपोर्ट बनाई जाएगी तो नए नियम के अनुसार इसकी सूचना ग्राहक को भेजी जानी चाहिए। आरबीआई ने यह बात क्रषिल, सिबिल, अमेरिकन एक्सप्रेस आदि सभी क्रेडिट इन्फार्मेशन से कही है। ग्राहक को यह जानकारी एसएमएस तथा ईमेल के माध्यम से भेजी जा सकती है।

2. बतानी होगी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह

यदि कोई भी ग्राहक क्रेडिट बैंक तथा सिविल स्कोर कंपनियों के पास किसी भी तरह की रिक्वेस्ट भेजता है और उसे रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जाता है तो संबंधित रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने का कारण ग्राहक को बताना आवश्यक हो जाएगा। इस नियम के चलते रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह समझने में ग्राहक को आसानी होगी। सभी क्रेडिट इंस्टीट्यूशन को रिक्वेस्ट चेक करने के कारणों की लिस्ट ग्राहकों को ईमेल या एसएमएस के माध्यम से भेजना जरूरी हो जाएगा।

3. साल में एक बार जरूर देनी होगी ग्राहकों को फुल क्रेडिट रिपोर्ट

एसबीआई के नए नियम के अनुसार अपने ग्राहकों को कंपनियों द्वारा प्रत्येक वर्ष में एक बार फ्री फुल क्रेडिट स्कोर के रिपोर्ट अवश्य कराई जाएगी। इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए सभी क्रेडिट कंपनियों द्वारा नियम लागू होने के अंतर्गत अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक सक्रिय कर सकते हैं, जिस पर क्लिक करके बड़ी ही आसानी से अपनी जानकारी भरकर ग्राहक अपने फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकेंगे। के अंतर्गत ग्राहकों का अपना सिविल स्कोर और फूल क्रेडिट हिस्ट्री हर साल ज्ञात होगी।

4. ग्राहकों की डिफ़ॉल्ट होने की जानकारी कंपनी द्वारा रिपोर्ट करने से पूर्व बतानी होगी

केंद्रीय रिजर्व बैंकने अपने नए नियम में यह भी दिशा निर्देश जारी किए हैं कि अगर बैंक अपने ग्राहक को डिफॉल्ट करती है तो इसकी सूचना सबसे पहले अपने ग्राहक को बतानी होगी। यह जानकारी लोन देने वाली बैंक या संस्थाएं अपने ग्राहक को एसएमएस या ईमेल के माध्यम से भेज सकेगी। इसके अलावा जारी नए नियम के अंतर्गत लोन प्रदान करने वाली संस्थाएं तथा बैंक अपने ऑफिस में नोडल अवसर रखें। नोडल अवसर का कार्य लोगों की क्रेडिट स्कोर से जुड़ी परेशानियों को सुलझाने का रहेगा।

5. ग्राहकों की शिकायत का 30 दिन में करना होगा निपटारा, अन्यथा देना होगा रोजाना ₹100 जुर्माना

यदि किसी भी ग्राहक को किसी भी प्रकार किसी परेशानी होती है और उसकी शिकायत वह क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी को करता है तो ग्राहक की शिकायत का निपटारा कंपनी को 30 दिन के अंदर ही करना होगा। यदि वह 30 दिन के अंदर ऐसा नहीं करती है तो कंपनी से रोजाना ₹100 का जुर्माना लिया जाएगा। बता दे इस नियम के अंतर्गत क्रेडिट ब्यूरो को 9 दिन तथा ट्रेड बांटने वाली संस्था को 21 दिन का समय मिलेगा।

FAQs

1. सिबिल स्कोर से संबंधित आरबीआई के नए नियम से क्या होगा?

आरबीआई के इसमें नियम के अंतर्गत ग्राहक को अपना सिविल स्कोर कम से काम खराब होने का अवसर मिलेगा।

2. आरबीआई ने सिविल स्कोर से संबंधित कितने नियम लागू किए हैं?

आरबीआई कुल पांच नियम लागू करने वाली है जो कि सिविल स्कोर से संबंधित रहेंगे।

3. सिबिल स्कोर के अंतर्गत आरबीआई के नए नियम कब से लागूहोंगे?

आरबीआई अपने नए नियम अगले साल 24 अप्रैल 2024 से लागू करेगी।

निष्कर्ष

लोन समय से चुकाने के बाद भी अत्यधिक लोगों के सिविल स्कोर खराब हो जाने की समस्या की जानकारी निरंतर आती रहती थी जिसके चलते आरबीआई ने अपने नए नियम लागू किया है। यदि आप भी सिविल स्कोर खराब हो होने की परेशानी से जूझ रहे हैं तोयह जानकारी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है कि लेख में दिए गए पांच नियम आपको समझ में आ गए होंगे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles