Latest Newsनवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे होता है? 2023 Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Process in Hindi

नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे होता है? 2023 Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Process in Hindi

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Process in Hindi – शिक्षा का विश्वसनीय नाम जवाहर नवोदय विद्यालय के बारे में सभी लोग परिचित हैं। आप भी अपने बच्चे का एडमिशन यहां कराना चाहते हैं लेकिन यहां एडमिशन कराने की प्रवेश प्रक्रिया और योग्यता की पूरी जानकारी दी जा रही है।

Navodaya Vidyalaya me Admission Kaise Len 2023: इस बारे में जाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। कल इसलिए पढ़ना है कि नवोदय विद्यालय में एक बेहतरीन कम पैसे में अच्छी शिक्षा आपके बच्चे को मिलती है। ‌ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले उन बच्चों के लिए जो महंगी शिक्षा हासिल नहीं कर पाते उन्हें सरकार Navodaya Vidyalaya जरिए उत्कृष्ट क्वालिटी वाली शिक्षा प्रदान करती है।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Process
Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Process in Hindi

एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया है? नवोदय विद्यालय में एडमिशन कब ले? कैसे लें? कब इसका नोटिफिकेशन जारी होता है? इन सभी के बारे में संपूर्ण जानकारी आप यहां पर हासिल करें।

नवोदय विद्यालय ऐडमिशन प्रोसेस 2023ऑनलाइन फॉर्म 2023एडमिट कार्ड 2023
class 6, 9, 11 admissionईट्रेंस परीक्षा नवोदय 2023नवोदय रिजल्ट 2023
नवोदय विद्यालय वेबसाइटआवासीय विद्यालयजवाहरलाल नवोदय विद्यालय  

Contents

नवोदय विद्यालय क्यों बेस्ट है?

जवाहरलाल नेहरू नवोदय विद्यालय मे पढ़ाई करना हर छात्र का सपना होता है। अभिभावक भी चाहते हैं कि उनके बच्चे यहां पढ़े।‌ से अधिक लोग एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं इसलिए जो सबसे उत्कृष्ट होता है उन्हीं को ही एडमिशन यहां मिल पाता है। यहां उच्च कोटि की पढ़ाई होती है और पढ़ाई के साथ खेलकूद आदि अतिरिक्त गतिविधियां भी संचालित की जाती है जिस कारण से बच्चा एकेडमिक में तो अच्छा ही होता है। इसके साथ वह एक अच्छे व्यक्तित्व का इंसान बनता है। कक्षा 6 में कैसे इस विद्यालय में एडमिशन अपने बच्चे को दिलाए। नवोदय विद्यालय में एडमिशन की जानकारी हासिल जरूर करें इसलिए आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना क्यों हुई?

Quality Education Navodaya Vidyalaya: गुणवत्ता  वाली शिक्षा देने के लिए एक अच्छे स्कूल की जरूरत होती है और उसमें बेहतर टीचर होना भी जरूरी है। तभी वहां पर अच्छी शिक्षा मिलती है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा सरकार ही दिला सकती क्योंकि सरकार शिक्षकों को वेतन प्रदान करती हैं। ग्रामीण क्षेत्र में सरकार ने अच्छी पढ़ाई लिखाई की व्यवस्था करने के लिए उसने नवोदय विद्यालय की स्थापना की, जहां उच्च श्रेणी के शिक्षक शिक्षा देते हैं और बच्चों को मेधावी बनाते हैं।

सन 1986 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को दिलाने की सोच के कारण ही नवोदय विद्यालय की स्थापना की गई और उसकी गुणवत्ता वाली शिक्षा होती है।

उत्तम श्रेणी की शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र के छात्र और छात्राओं को अब मिली शुरू हो गई है हमारे देश में ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे गांव से निकलकर अब पूरी दुनिया में अपना परचम लहरा रहे हैं।

नवोदय विद्यालय में गरीब और गांव परिवार के विद्यार्थी को शहरी क्षेत्र के परिवार की छात्रों की तरह ही उच्च शिक्षा मिलती है।‌ उनका भविष्य आप सुरक्षित है। पढ़ लिखकर वह देश का नाम रोशन कर रहे हैं। Jawahar Navodaya Vidyalaya ऐसा विद्यालय हैं जहां ग्रामीण क्षेत्र के गरीब छात्र भी अपने सपने साकार कर सकते हैं। उच्च क्वालिटी वाली शिक्षा यहां मिलती है।।

जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है ?

भारत सरकार द्वारा आपके जिले में भी जवाहरलाल नवोदय विद्यालय है।‌ देश के जिलों में नवोदय विद्यालय इसी शिक्षा नीति 1986 के तहत खोले गए हैं।

नवोदय विद्यालय में शयनकक्ष भोजन कक्ष कर्मचारियों के कक्षा वास कक्ष और खेलने के लिए मैदान जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होती है। इसके अलावा इन विद्यालयों में एक बड़ी लाइब्रेरी खेल के मैदान प्रयोगशाला जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नवोदय देश के हर ग्रामीण क्षेत्र में खोले गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभा को गांव में ही तरस आ जाए और उन्हें भी उच्च शिक्षा मिले यही उद्देश्य के साथ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 में नवोदय विद्यालय की स्थापना की गई है।

जेएनवी में कक्षा 6, 9 और 11 में इन कक्षाओं में प्रवेश ले सकते हैं।

Navodaya Vidyalaya 2023 Highlights

लेख का नाम जवाहर नवोदय विद्यालय
चयन आधारप्रवेश परीक्षा
प्रवेश स्तरराष्ट्रीय स्तर
प्रवेशकक्षा 6, 9 और 11
लाभार्थीदेश के सम्पूर्ण विद्यार्थी
उद्देश्यउत्तम शिक्षा उपलब्ध कराना
आवेदन मोडऑनलाइन
कक्षा 6 परीक्षा की तिथिअप्रैल 2023
वर्तमान सत्र वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटnavodaya.gov.in

यहाँ हम आपको नवोदय विद्यालय से संबंधित विशेष तथ्यों के विषय में सूचित करने जा रहें हैं। Jawahar Navodaya Vidyalaya से जुड़े इन विशेष तथ्यों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गयी सारणी देखिये –

Facility for Students – Navodaya Vidyalaya Samiti

Jawahar Navodaya Vidyalaya में विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जवाहरलाल नेहरु विद्यालय में कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध कराई जाती इसके बारे में में जानकारी आप को दे रहे हैं-

  • शिक्षा Education
  • यूनिफार्म uniform
  • भोजन की सुविधा fooding lodging
  • शयन कक्ष की सुविधा
  • लेखन सामग्री की सुविधा जैसे -पेन, पेंसिल, नोट बुक, पुस्तक, रबर आदि
  • खेल के मैदान की सुविधा
  • दैनिक प्रयोग की सामग्री की व्यवस्था की सुविधा
  • नवोदय विद्यालय द्वारा इन सुविधा के अतिरिक्त विद्यार्थियों पर होने वाले अन्य खर्च भी वहन किये जाते हैं।

(JNV) के  उद्देश्य क्या हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जवाहरलाल नेहरू विद्यालय के उद्देश्य क्या है तो आप निम्नलिखित बिंदुओं से समझ सकते हैं कि इसका उद्देश्य क्या है जो आपके बच्चे का भविष्य बनाता है।

हमारे समाज में ग्रामीण क्षेत्र में टैलेंटेड छात्र होते हैं उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती लेकिन उनको गुणवत्ता वाली शिक्षा दी जाए तो उनका भविष्य तो बनता ही है संपूर्ण देश को भी बेहतर प्रतिभा मिलती है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में जवाहरलाल नेहरू विद्यालय की स्थापना की गई है।

जवाहरलाल नेहरु विद्यालय का उद्देश्य भी है क्या ठीक रुप से कमजोर ग्रामीण परिवेश के छात्रों को गुणवत्ता युक्त वाली शिक्षा दी जाए ताकि उनका भविष्य उज्जवल बन सके पुलिस का हिंदी और अंग्रेजी माध्यमिक शिक्षा दी जाती है। इसके साथ विद्यार्थियों को यहां पर आवासी सुविधा प्रदान की जाती है। यहां के शिक्षकों प्रशिक्षक बहुत अनुभवी और सुविधाओं द्वारा स्कूल शिक्षा में सुधार पर काम करते हैं।

आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि जवाहर लाल नेहरू नवोदय विद्यालय की तरह क्या सभी विद्यालय उड़ता वाले नहीं हो सकते हैं? क्या सभी बच्चों को बेहतरीन शिक्षा नहीं मिल सकती है। जी हां दोस्तों केवल कुछ सीटे यहां पर होती है जिनमें प्रवेश प्रक्रिया द्वारा मेधावी छात्रों को ही यहां प्रवेश आरक्षण और नीतियों को आधार रखकर दिया जाता है। कहने का मतलब है कि अगर देश के हर विद्यालय नवोदय विद्यालय की तरह हो जाए तो सोचिए हमारे देश की प्रतिभा कितनी बड़ी तादाद पर निकलकर आएगी इस देश को ही नहीं दुनिया को अपनी प्रतिभा से बदल देगी। कल्पना की उड़ान भले ही हो सकती हो लेकिन इस पर काम होना चाहिए तभी तो नवोदय विद्यालय की स्थापना हुई और इस तरह की ढेरों आदर्श विद्यालय हमारे खुलना चाहिए।

जवाहर नवोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश की पात्रता

  • जिस जिले में आप रहते हैं। आपका बच्चा उसी जिले के नवोदय आवासीय विद्यालय में आवेदन करके एडमिशन ले सकता है।
  • कक्षा 6 के विद्यार्थियों की एडमिशन लेने की उम्र 9 साल से 13 साल के बीच होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 5 पास होना चाहिए।
  • कक्षा 9 में विद्यार्थी एडमिशन लेते हैं तो उनकी उम्र 13 से 16 साल के मध्य होनी चाहिए। और किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 8 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • कक्षा 11 में एडमिशन लेने के लिए उम्र 14 से 18 साल के बीच होना चाहिए और कक्षा 10 केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड द्वारा पास होना चाहिए।
  • कक्षा 11 के विद्यार्थी की उम्र 14 से 18 साल के बीच होनी चाहिए और विद्यार्थी ने कक्षा 10 केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड द्वारा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए 75% सीट होती है जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए 25 परसेंट सीट होता है। जिस जिले के विद्यालय में बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं उस जिले के जिला अधिकारी तहसीलदार या खंड विकास अधिकारी द्वारा वहां के निवासी होने का प्रमाण पत्र जारी होना चाहिए।

Admission  Documents 2023

 Navodaya Vidyalaya   में एडमिशन लेने के लिए लिए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है-

  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  •  योग्यता प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी के हस्ताक्षर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अभिभावक के हस्ताक्षर
  • एनएओएस से अध्ययन करने वालो के लिए निर्धारित निवास प्रमाण पत्र

नवोदय विद्यालय Reservation Seat

प्रत्येक जिले के नवोदय विद्यालय में निम्नलिखित सीटों का रिजर्वेशन है जिसके बारे में आप पढ़ सकते हैं यहां लिखा है-

  • प्रत्येक जिले में में कम से कम 75% स्थान ग्रामीण विद्यार्थियों और शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित है।
  • कुल सीटों का 33% बालिकाओं द्वारा भरा जाएगा।

एससी एसटी ओबीसी आरक्षित वर्ग के लिए सीटों का विवरण-

जिले में SC और ST के वर्ग के विद्यार्थियों को उन्हें Reservation प्रदान किया जाएगा। जबकि 27% आरक्षण ओबीसी वर्ग के लिए निर्धारित है।

नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे होता है? The process of Navodaya vidyalaya admission

Jawaharlal Nehru navodaya vidyalaya 2023 admission process:  नवोदय विद्यालय में हर साल कक्षा 6 कक्षा 9 और कक्षा 11 के‌ Admission 2023 के लिए आवेदन मांगा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल सितंबर से दिसंबर महीने के बीच में एडमिशन प्रोसेस नव विद्यालय में शुरू हो जाता है। Application for Navodaya Vidyalaya 2023 Entrance Test

नवोदय विद्यालय 2023 एंट्रेंस फॉर्म

अपनी योग्यता के अनुसार सभी कक्षा 6, 9 और 11 के लिए एडमिशन के पात्र हैं। उनके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया 2023 में। छापा जो तेर विद्यार्थी कक्षा 6 में और कक्षा आठ विद्यार्थी कक्षा 9 में, कक्षा 10  विद्यार्थी कक्षा 11 एडमिशन ले सकता है।

फॉर्म भरने के बाद छात्रों का चयन एक एंट्रेंस परीक्षा के माध्यम से होता है।

नवोदय विद्यालय एंट्रेंस टेस्ट 2023 पीडीएफ फाइल जो अधिकारी ग्रुप से जारी किया गया है उसे पढ़ें।

जानें जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लें

यहाँ हम आपको Jawahar navodaya vidyalaya 2023 एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए फॉर्म भर कर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  Jawahar Navodaya Vidyalaya class 6th, 9th, 11th online apply process  प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी अब नीचे आवेदन फॉर्म आदि की दी जा रही है इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें

कक्षा 6 एडमिशन जवाहर नेहरु विद्यालय आवेदन फार्म कैसे भरे

एरो नवोदय विद्यालय 2023 के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरने का तरीका निम्नलिखित है। सर्वप्रथम आपको वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाना होगा।

Homepage खुलेगा। होम पेज पर आपको Click Here to Class VI Registration पर क्लिक करना है। आपके सामने पीडीएफ फाइल जिसमें निर्देश आदि है वह खुलेगा इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पश्चात कक्षा 6 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सारी जानकारी भरनी है।

  • बच्चे का नाम जन्म तिथि किस कक्षा में एडमिशन लेना चाहता है, अभिभावक का नाम पता इत्यादि।
  • इसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो, फॉर्म और सिग्नेचर स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड करना है।
  • अब बारी है Submit & Preview के बटन पर क्लिक करने की।
  • preview पेज पर आवेदन ऑनलाइन को चेक करने के लिए कहेगा
  • आवेदन पत्र की समस्त जानकारी को अच्छी तरीके से जांच ले। तत्पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा हो जाएगा और इसकी एक प्रिंट लेना ना भूले जो भविष्य में काम आएगा।

कक्षा 9 में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको दिए गए लिंक www.nvsadmissionclassnine.in पर क्लिक करना है। कक्षा 11 के लिए एडमिशन होम पेज पर लिखा है उस पर क्लिक करना और उसके बाद सारी जानकारी फॉर्म में भरनी है वांछित डॉक्यूमेंट अपलोड करना है। preview देख कर अच्छे से चेक करना है।

फार्म को सबमिट करना है और इसके बाद आपका फॉर्म  जमा हो जाएगा। कक्षा 9 के बारे फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर लेले।

कक्षा 11 नवोदय फॉर्म भरने का तरीका

Jawaharlal navodaya vidyalaya admission process 2023 कक्षा 11 का ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म एंट्रेंस फॉर्म भरने का तरीका निम्नलिखित प्रकार से है।

  • जवाहरलाल नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेंगे।
  • होम पेज पर admission for class 11  एडमिशन 2023 पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगी गई ऑनलाइन सभी जानकारी भरेंगे। जरूरी डाक्यूमेंट्स फोटो आदि अपलोड करेंगे इसके बाद रिव्यू देखकर सभी जानकारी को अच्छे से चेक करेंगे। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका नवोदय कक्षा 11 के एडमिशन वाला ऑनलाइन फॉर्म जमा हो जाएगा। इसका एक प्रिंट ले, जो भविष्य में काम आएगा।

नवोदय विद्यालय अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Genral FAQs

JNV कक्षा 6 के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं ?

Jawaharlal Nehru vidyalaya admission 2023 ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया बहुत आसान है। ‌ ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और कक्षा 6 के लिए एडमिशन लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म को पूरी अच्छी तरीके से भरकर सबमिट कर दे।

नवोदय विद्यालय का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते?

का टॉप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते। फॉर्म भरने के 1 महीने बाद एंट्रेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

navodaya vidyalaya 11 में प्रवेश के लिए कितनी उम्र निर्धारित की गयी हैं?

क्लास  11 में Admission  लेने के लिए minimum Age 14 साल और maximum 18 year  हैं। इससे कम आयु के बच्चे या अधिक आयु वाले बच्चे क्लास 11 में प्रवेश के पात्र नहीं होंगे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles