Latest NewsKVS Admission 2022-23, कक्षा 2 से ऊपर कक्षाओं में एडमिशन प्रक्रिया शुरू/ Admission, Selection और Registration Process के सम्पूर्ण जानकरी हिंदी में

KVS Admission 2022-23, कक्षा 2 से ऊपर कक्षाओं में एडमिशन प्रक्रिया शुरू/ Admission, Selection और Registration Process के सम्पूर्ण जानकरी हिंदी में

- Advertisement -

KVS Online Admission Form 2022-23 फॉर्म लिंक Class 1 to 11 | KVS Admission Form 2022-23 | Kendriya Vidyalaya Admission Notification 2022 | Admission Guidelines | KVS official admission Notification

Kendriya Vidyalaya Admission 2022-23: KVS Admission Process Online शुरू हो चुकी है। कक्षा 2 से ऊपर की कक्षा में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एडमिशन किस तरह से होता है और एडमिशन से संबंधित सभी Selection Process की संपूर्ण जानकारी यहां पर हम दे रहे हैं।

KVS में किसी भी इंग्लिश मीडियम प्राइवेट स्कूल से बहुत ही बेहतर पढ़ाई होती क्योंकि यहां पर फैकेल्टी केवीएस सिलेक्शन प्रोसेस परीक्षाओं को पास करके चुने जाते हैं। केंद्रीय विद्यालय की शाखाएं लगभग हर जिले में हैं। सभी माता-पिता चाहते है कि वे जिस जिले में रहते हैं, आपका बच्चा उस जिले के केवीएस विद्यालय में पढ़ें। तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण और हम आपसे निवेदन करते है की आप यहाँ दिए गए साड़ी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। केवीएस के सिलेक्शन प्रोसेस और फॉर्म भरने में कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, Admission, Selection और Registration Process आदि की जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

KVS Admission Process New Session 2022-23 सत्र के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जा रहा है। सही जानकारी हासिल करके यहां से सही-सही अपने बच्चे का फार्म भरे। आपको बता दे अगर भरते हुए सूचना देने में किसी भी तरह की गलतियां होती है तो फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। इसलिए सही जानकारी सही जगह से लेकर सही तरीके से फॉर्म भरे, ताकि आपके बच्चे का एडमिशन केवीएस स्कूल में हो सके। सारी बातों को जानने के लिए पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें।

Contents

केवीएस बारे में

kendriya vidyalaya admission form 2022-23
KVS Admission 2022-23, कक्षा 2 से ऊपर कक्षाओं में एडमिशन प्रक्रिया शुरू

केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी केवीएस की स्थापना केंद्रीय CBSE board syllabus के माध्यम से केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को पढ़ाने की सही सुविधा देने के लिए हुई थी।केंद्रीय विद्यालय संगठन के विभिन्न स्कूल पूरे भारत के लगभग सभी जिले में है। कक्षा 1 से लेकर 12 तक की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड पैटर्न के अनुसार हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होता है। लेकिन इंग्लिश मीडियम स्कूल सबसे अधिक चर्चित है।

KVS Admission 2022-23 – Key Highlights

Admission forKendriya Vidyalaya School
केन्द्रीय विद्यालय
Article typeKVS Admission information
Academic session2022-23
Conducting bodyKendriya Vidyalaya Sangathan (KVS)
AffiliationCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Mode of the application procedureOnline (for class I)
Offline (for other classes)
Date of Registration forFor Class 1- 28th Feb to 21 March 2022
For Class 2 onwards – 8 to 16 April 2022
Class 1st selection ListUpdate Soon
Official Websitewww.kvsangathan.nic.in
kvsonlineadmission.kvs.gov.in

KVS 2022 admission process: कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन फॉर्म के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें

KVS Official Website – Click Here

KVS 2022: कक्षा 2 से ऊपर की कक्षा के लिए एडमिशन की प्रक्रिया क्या है?

केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 2 और उसके ऊपर की कक्षाओं में एडमिशन प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। एडमिशन प्रोसेस 8 अप्रैल से शुरू होगा और यह प्रक्रिया 15 अप्रैल 2022 तक चलेगी।

KVS 2022 एडमिशन कराने के लिए आपको क्या करना है आगे जानिए?

आपको अगर ऑफलाइन फॉर्म भरना है तो केवीएस 2022 में कक्षा 2 से लेकर ऊपर तक की कक्षाओं में फॉर्म भरने के लिए आपको नजदीकी अपने केंद्रीय विद्यालय जाना होगा। वहां पर आप जानकारी हासिल करेंगे कि कक्षा 2 से लेकर 9 तक की कक्षाओं में प्रवेश के लिए क्या प्रवेश फॉर्म यहां से मिल रहा है। वहां जाकर यह प्रश्न इसलिए करेंगे। अगर वहां पर कक्षा 2 से लेकर 9 तक की कक्षाओं के एडमिशन के लिए कुछ सीटें खाली होंगी तो वे आपको ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए कहेंगे और आप उस offline KVS form admission 2022 हो सही-सही भर कर डॉक्यूमेंट लगाकर उसे जमा कर देना है। फिर आपके बच्चे की एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाती है।

KVS admission process  में कक्षा 2 से लेकर कक्षा 9 की एडमिशन प्रोसेस क्या है?

दोस्तों याद रखिए कि कक्षा दो और उससे ऊपर यानी ककक्षा 2 से लेकर कक्षा 9 एडमिशन प्रोसेस के लिए एक ऑफलाइन फॉर्म केवीएस विद्यालय में भरा जाएगा। जिस केवीएस विद्यालय में आप एडमिशन अपने बच्चे का कराना चाहते हैं, केवीएस विद्यालय में जाकर आपको ऑफलाइन फॉर्म भरना है।

कक्षा 2 से ऊपर तक की कक्षा में एडमिशन के लिए आयु सीमा क्या है?

कक्षा 2 से ऊपर तक की कक्षाओं में केवीएस में एडमिशन के लिए आयु सीमा की गणना 31 मार्च 2021 से तक की जाएगी।

केवीएस 2022 में कक्षा 2 से ऊपर की कक्षाओं में एडमिशन प्रोसेस क्या है?

  • केंद्रीय विद्यालय में सीटों की उपलब्धता के अनुसार ही कैंडिडेट को प्रवेश दिया जाता है।
  • RTE act के कारण क्लास 1 से लेकर 8 तक के बच्चों एडमिशन के लिए किसी भी तरह की प्रवेश परीक्षा का प्रावधान नहीं होता है।
  • इस को ध्यान में रखकर केंद्रीय विद्यालय संगठन अपने यहां रिक्त सीटों के और विभिन्न कैटेगरी को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध सीटों से अधिक अगर प्रवेश के लिए छात्रों का आवेदन हुआ है तो वह लॉटरी सिस्टम के माध्यम से बच्चों का एडमिशन करते हैं।

Note:आपने देखा होगा कि कुछ अंग्रेजी माध्यम प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 8 तक के एडमिशन में प्रवेश परीक्षा यानी एडमिशन टेस्ट का आयोजन होता है जो कि आरटीई एक्ट के नियमों का उल्लंघन है‌। क्योंकि हर बच्चा जिसकी उम्र जिस क्लास पढ़ने लायक है उस क्लास में उसको प्रवेश देना जरूरी है अगर वहां पर सीट खाली है।

एडमिशन के लिए KVS में कौन-कौन सी कैटेगरी और रिजर्वेशन प्रक्रिया होती है?

  • दोस्तों केवीएस में एडमिशन के लिए कक्षा 2 से 8 को सीटों की प्रायोरिटी के हिसाब से भरा जाता है। इसमें कौन सी कैटेगरी और रिजर्वेशन आते उसके बारे में भी आप जानकारी हासिल कर लीजिए-भारत सरकार के कानून के हिसाब से आरक्षण के प्रावधानों का यह पूरा ख्याल रखा जा रहा है।
  • आरटीई एक्ट के प्रावधानों के अनुसार एक शिक्षण में 40 से अधिक बच्चे नहीं पढ़ सकते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे बच्चे की पढ़ाई की गुणवत्ता में असर होता है इसलिए केवीएस के कक्षा 1 से 8 तक में किसी भी सेक्शन में 40 से अधिक बच्चे नहीं हो सकते है। आपने अक्सर देखा होगा क्या अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 40 से अधिक बच्चे ठूंस किए जाते हैं एक ही सेक्शन में।
  • तो मान लीजिए कि केवीएस की कक्षा दो में 40 बच्चों का एडमिशन होना है। तो इसमें से 27% यानी कुल 11 सीटें ओबीसी के लिए रिजर्व होता है। कहने का मतलब है कि ओबीसी कैटेगरी में केवल 11 छात्रों का एडमिशन होगा इस कैटेगरी में किसी दूसरे कैटेगरी के छात्रों का एडमिशन कदापि नहीं होगा।
  • संविधान के अनुसार 15% यानी यहां 6 सीट शेड्यूल्ड कास्ट (SC) के लिए रिजर्व है। इसी तरह अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है, तो यहां पर 3 सीट ST category लिए रिजर्व है।
  • गरीब एवं वंचित वर्ग के लिए नए प्रावधानों के अंतर्गत अब 25% सीट यानी 10 सीट इन के लिए सुरक्षित है तो इस कैटेगरी में इनका एडमिशन होगा। आप 40 सीटों में 30 सीट विभिन्न कैटेगरी में रिजर्व हो गई। अगर आवेदन अधिक आता है तो लॉटरी सिस्टम से बच्चों का चयन एडमिशन के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें भी हर कैटेगरी की अलग-अलग लाटरी होती है।

KVS 2022:कक्षा 9 और 11 में एडमिशन के लिए एंट्रेंस

कक्षा 9 और 11 में KVS में होता है इस तरह से एडमिशन। आपको बता दें कि कक्षा 9th में एडमिशन होंगे क्योंकि अभी कक्षा 10 की परीक्षा मई में होगी और उसका रिजल्ट भी आना बाकी है इसलिए 11वीं कक्षा की एडमिशन प्रोसेस बाद में शुरू की जाएगी लेकिन एडमिशन का तरीका कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए एक की है‌। रिजल्ट आने के बाद कक्षा 11 की एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। कक्षा कक्षा 9 के एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। एंट्रेंस टेस्ट में हिंदी में सोशल साइंस और साइंस जिसे से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक वाले को मेरिट में ऊपर रखा जाता उसके बाद उससे कम अंक पाने वाले को क्रम से नीचे रखा जाता है और कटेगी का ध्यान रखा जाता है। उसे मेरिट लिस्ट कहते हैं और इसी मेरिट लिस्ट के  सीटों में एडमिशन दिया जाता है।

KVS admission category  में इनको मिलती है प्राथमिकता

एक कैटेगरी को एडमिशन प्राथमिकता मिलती है यह 3 तरह के कैटेगरी हैं, इन तीन तरह के कैटेगरी के छात्रों को एडमिशन में प्रायोरिटी दी जाती है।

CAT -1: केंद्र सरकार के अंतर्गत, नौकरी करने वाले कर्मचारियों के बच्चे, पूर्व सैनिकों के बच्चे, विदेशी राष्ट्रीय अधिकारियों के बच्चे जो कि भारत में आए हैं, या भारतीय सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए हैं.

CAT-2: छात्र जो की सहायता निकाय एवं सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम या भारत सरकार के उच्च शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों के बच्चे हैं.य

CAT- 3: राज्य सरकार के कर्मचारियों के बच्चे. भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों के बच्चे, जो व्यक्तिगत या सरकारी कार्य के लिए भारत में रुके हुए हैं।

KVS admission important date | केवीएस ऐडमिशन ऐडमिशन शेड्यूल क्या है?

Kendriya Vidyalaya Class 1 Admission Dates 2022

EventsSchedule
Release of admission guidelines for 2022-23March 2022
Online KVS registration for class-128th Feb 2022
Last date for registration for class-121 March 2022
Release of provisional selection list and admission for class-11st List: 25 March
2nd List: 1 April
3rd List: 8 April
Publication of provisional selection list of candidates
as per priority service category for UR
seats, (if any)
6 to 8 April 2022
Second notification for RTE provision, ST, SC (if sufficient number of seat registration not receive)13 to 16 April 2022
Offline Registration for class-2 onwards (except class-XI)8 April 2022
KVS Last date of registration class 2-816 April 2022
Display of selection list for class-2 onwards21 April 2022
Admission to class-2 onwards22 April 2022
Last date for admission (except for 11)28 April 2022
For KV students only: Registration for class- 11Within a week after the declaration of class 10 board result
For KV students only: Declaration of selection list and admission for class-11Within 2 weeks after the declaration of class X board result
For Non- KV students: Registration, admission in class 11Only if seats remain vacant after admission of KV students in class 11
Last date for admission to class-1130 days from the date of
publication of class 10th
results

Age Limit for Kendriya Vidyalaya Admission 2022

ClassAge Limit (In years as of March 31, 2022)
Class 15 to 7
Class 26 to 8
Class 37 to 9
Class 48 to 10
Class 59 to 11
Class 610 to 12
Class 711 to 13
Class 812 to 14
Class 913 to 15
Class 1014 to 16

Note: There is no age limit for class 11 and 12 admissions, but students should be seeking Kendriya Vidyalaya admission 2022 in the year of passing class 10 and 11 examinations. In short, there should be no gap between the year of passing the previous examination and seeking admission.

KV Admission Fees Structure

ParticularsFees
Admission FeeRs. 25.00
Re-Admission FeeRs 100.00
Tuition FeeClass IX & X (Boys)Rs 200.00
Class XI & XII Commerce & Humanities (Boys)Rs 300.00
Class XI & XII Science (Boys)Rs.400.00
Computer FundClass III onwards wherever Computer Education is being impartedRs 100.00
Computer Science Fee. (for elective subjects) + 2 stageRs 150.00
Vidyalaya Vikas Nidhi (Classes I – XII)Rs. 500.00

Note: No fee is charged from the students admitted under the 25% quota prescribed under RTE Act 2009

KVS Admission form – [Click to Download]

General FAQs

केवीएस ऐडमिशन के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट है जरूरी? 

KVS Admission Documents
आयु प्रमाण पत्र
स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट
एसएससी / ST / ओबीसी / गरीबी रेखा के नीचे / छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट
विकलांग छात्रों के लिए, विकलांगता का सर्टिफिकेट जो कि किसी सिविल सर्जन द्वारा प्रमाणित हो
डिफेंस से जुड़े परिवारों के लिए रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट
स्थाई निवास प्रमाण पत्र

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11 के लिए एडमिशन कब से चालू होगा?

केवीएस ऐडमिशन प्रोसेस 1 से लेकर 9 तक के एडमिशन प्रोसेस चल रहा है। कक्षा 11 का ऐडमिशन कब होगा निम्नलिखित पॉइंट्स समझें-
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कक्षा 11 का ऐडमिशन फॉर्म अभी नहीं दिया जा रहा है तो सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 का अभी पिछले सत्र का बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं। कक्षा 11 में ऑफलाइन ऐडमिशन जुलाई महीने में होता है तो इस बार जुलाई सन 2021 में निकलने के बाद 11 के छात्रों का एडमिशन होगा।
छात्रों का एडमिशन हाई स्कूल के नंबरों की मेरिट के आधार पर बची हुई सीटों के एवज में सबसे अधिक नंबर पाने वाले छात्र और उसकी कैटेगरी को ध्यान में रखकर उसे उस कैटेगरी में पहली सीट मिलेगी कि उसी क्रम में उससे कम वाले को दूसरी सीट मिलेगी और जब तक पूरी सीट नहीं भर जाता उस क्रम में मेरिट नीचे डाउन होगी।

क्या कक्षा 2 से लेकर 11 तक केवीएस में एडमिशन ऑफलाइन होता है?

हाँ,क्योंकि कक्षा 1 की ऑनलाइन प्रवेश के लिए kendriya vidyalay sangathan website ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है। जबकि कक्षा 2 और उससे अधिक के लिए, एडमिशन ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे।

केवीएस की कक्षा 1 पूरी की पूरी सीट कक्षा खाली रहती है क्यों?

केवीएस स्कूल में कक्षा एक से पढ़ाई शुरू होती है और कक्षा 1 के बच्चे पास करके कक्षा 2 में चले जाते हैं, इसलिए कक्षा 1 की सीट खाली होती है।

केवीएस में एडमिशन के लिए कक्षा 2 से लेकर 9 तक और कक्षा 11 की सीटें कम क्यों होती है?

Kendriya vidyalaya sangathan के द्वारा संचालित स्कूलों में कक्षा 2 से लेकर 9 तक और कक्षा 11 तक में एडमिशन के लिए खाली सीटें कम होती है, दूसरी बात ऑफलाइन ऐडमिशन इसलिए होता है कि KVS SCHOOL में पढ़ने वाले पिछले साल के बच्चे अगली कक्षा में पास होकर प्रमोट हो जाते हैं। इसलिए कक्षा 2 से लेकर कक्षा 12 तक की सीटें कम  इसलिए एडमिशन बहुत कम ही सीट होती है, इसलिए संभवत ऑफलाइन होता है यही कारण है, लेकिन पारदर्शिता के लिए इसे भी ऑनलाइन रखना चाहिए। जबकि कक्षा 1 में केवीएस की सारी सीटें खाली होती है इसलिए ऑनलाइन केवीएस संगठन द्वारा फॉर्म भरा कर एडमिशन प्रोसेस किया जाता है।

KVS Admission 2021-22, कक्षा 2 से ऊपर कक्षाओं में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसके बारे में admission process, KVS 2021-22 की पूरी जानकारी आपको दी है। किसी भी भर्ती परीक्षा के लिए जानना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

यह आर्टिकल और बताई गई सारी बातें सही जानकारी पर आधारित है, बिहार सलाह देते हैं कि एक बार ऑफिशल वेबसाइट और केवीएस विद्यालय में भी अधिक जानकारी देकर ही एडमिशन फॉर्म भरे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles