Bihar Police SI Vacancy Details : बिहार पुलिस में निकली बंपर भर्ती, जानें फॉर्म भरने की प्रक्रिया से लेकर सेलेक्शन की प्रक्रिया तक के बारे में

0

Bihar Police Recruitment 2020: कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से सभी की ज़िंदगी थम सी गयी थी। सब कुछ बंद होने की वजह से विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी गहरा झटका लगा था। लेकिन अब छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। पुलिस में जुड़ कर सेवा करने का सपना पालने वाले सभी प्रतियोगियों के लिए बिहार से बड़ी खुशखबरी आई है। 

दरअसल, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (Bihar Police Subordinate Selection Commission (BPSSC) ने 2213 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस Bihar Police SI Recruitment 2020 के संबन्ध में हाल ही में विज्ञप्ति जारी किया गया है। तो चलिए आपको इस पोस्ट में Bihar police 2020 vacancy के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसके तहत आपको इस बिहार पुलिस वैकेंसी 2020 की चयन प्रक्रिया, उम्र सीमा, एलिजिबिलिटी, एग्ज़ाम पैटर्न, सिलेबस, फिटनेस टेस्ट के अलावा और भी कई महत्वपूर्ण बाते बताएंगे। इस लिए बिहार पुलिस भर्ती 2020 के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

अवश्य पढ़ें:

BPSSC Recruitment 2020 – बीपीएसएससी भर्ती 2020

Bihar Police SI Vacancy 2020

Bihar police 2020 bharti के लिए BPSSC द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार कुल 2213 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गयी है। इनमें से 1998 पद पुलिस अवर निरीक्षक यानी Police Sub Inspector के लिए तथा 215 पद Sergeant यानी परिचारी के लिए है।

Bihar Police SI and Sergeant Salary 2020

2213 पदों के लिए जो वैकेंसी निकली है उसके लिए लेवल 6 के तहत वेतन दिया जाएगा। इसके तहत वेतन 35,400 से 112400 तक वेतन होगा।

Bihar Police SI Recruitment 2020 Date

बिहार पुलिस एसआई भर्ती तथा परिचारी के पद के लिए आप 16.08.2020 से  24.09.2020 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। Bihar police 2020 online form भरने के तरीकों के बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

Bihar Police SI Recruitment 2020 Eligibility

SI तथा सर्जेंट, दोनो ही पदों के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। दोनो ही पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री रखा गया है। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (Bachelor Degree) किए हुए अभ्यर्थी इन दोनो में से किसी भी  पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बिहार में पहले से ही अन्य पदों पर नौकरी कर रहे व्यक्ति भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इस पद के लिए निर्धारित उम्र सीमा के अंदर होने पर वैसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो की सरकारी नौकरी से रिटायर्ड हो चुके हैं।

Bihar Police SI age limit 2020 – बिहार पुलीस भर्ती 2020 के लिए उम्र सीमा

सामान्य कोटे यानी जनरल केटेगरी के पुरुषों तथा आर्थिक रूप से कमज़ोर (EWC) अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 20 से 37 वर्ष है। पिछड़ा तथा अत्यन्त पिछड़ा वर्ग से आने वाले पुरुषों के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक है। सामान्य कोटि, पिछड़ा तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग से आने वाली महिलाओं के लिए उम्र सीमा 20 से 40 वर्ष है। अनुसूचित जाती तथा अनुसूचित जनजाति के पुरुषों तथा महिलाओं, दोनो के लिए ही न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष है।

ध्यान दें की आरक्षण के आधार पर उम्र में जो भी छूट दी गयी है, वह छूट केवल बिहार राज्य के ही अभ्यर्थियों पर लागू होंगे। दूसरे राज्यों से आने वाले अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा तथा इन्हें सामान्य कैटेगरी के तहत ही समझा जाएगा। दूसरे राज्य के छात्र फॉर्म भरते समय सामान्य कैटेगरी को ही चुनेंगे।

बिहार पुलिस भर्ती की प्रक्रिया – Selection Process for Bihar Police SI 2020

दोनो ही पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया अलग – अलग चरणों में पूरी की जाएगी। पहले लिखित परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी। इसके बाद शारिरिक परीक्षा होगी। इस परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर मेधा सूची तैयार किया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी।

Bihar Police SI Syllabus & Exam Pattern 2020

पहले आरंभिक परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद मुख्य परीक्षा लिया जाएगा। मुख्य परीक्षा में केवल आरंभिक परीक्षा में सफल होने वाले को ही शामिल किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए आरंभिक परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

बिहार पुलिस आरंभिक परीक्षा यानी Bihar Police SI Prelims Syllabus & Exam Pattern की बात करें तो इस  इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न कुल 200 अंकों के होंगे। इसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित होगा। इस परीक्षा में मुख्य रूप से सामान्य ज्ञान यानी जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएंगे।

आरंभिक परीक्षा में कम से कम 30% अंक लाने वाले कैंडिडेट को Bihar Police SI Mains Exam में बैठने का मौका मिलेगा। लेकिन ध्यान दें की मुख्य परीक्षा के लिए केवल पूरे नंबर ऑफ वैकेंसी के 20 गुणा छात्र का ही चयन मुख्य परीक्षा के लिए होगा। इनका चयन अंकों, कोटि तथा विभिन्न दूसरे आधार पर होगा।

SI Mains Exam 2020 दो Parts में पूरे किए जाएंगे। पहले पार्ट में सामान्य हिंदी से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा दूसरे पार्ट में भी 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। लेकिन दूसरे पार्ट्स में सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित तथा मानसिक जांच जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पार्ट्स के परीक्षाओं के लिए 2 – 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें भी कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। इससे कम लाने पर असफल घोषित कर दिया जाएगा। इस परीक्षा से कुल सफल होने वाले अभ्यर्थियों में से नंबर ऑफ वैकेंसी का सिर्फ 6 गुणा अभ्यर्थियों का चयन फिटनेस टेस्ट के लिए होगा।

यहां एक बात ध्यान दें कि दोनों ही परीक्षाओं में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काट लिए जाएंगे।

बिहार पुलिस शारिरिक जांच – Bihar Police SI Physical Test 

फिटनेस टेस्ट में अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों से गुजरना होगा। इसके तहत उन्हें सबसे पहले लंबाई की माप देनी होगी। इसके बाद उन्हें दौड़ पार करना होगा। दौड़ के बाद ऊंची कूद, लंबी कूद तथा गोला फेंक से गुजरना होगा। इन सब के प्रदर्शन के आधार पर ही अंतिम सूची तय की जाएगी।

Height For Bihar Police SI

आरक्षण के आधार पर ऊंचाई अलग- अलग रखी गयी है।

अनारक्षित (सामान्य) वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 165 सेंटीमीटर रखी गयी है। अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊँचाई की सीमा 160 सेन्टीमीटर रखी गयी है। सभी कोटि की महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 155 CM एवं वज़न 48 किलोग्राम होनी चाहिए।

लंबाई के बाद सीने की माप ली जाएगी। ये केवल पुरुषों के लिए होगा। अनारक्षित (सामान्य) वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के सीने की माप बिना फुलाए कम से कम  81 सेन्टीमीटर होनी चाहिए। सीना फुलाने के बाद कम से कम 86 CM होना चाहिए। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के लिए  सीने की माप बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर तथा फुलाने के बाद 84 सेंटीमीटर होना चाहिए।

ध्यान दें की सभी वर्ग से आने वाले पुरुषों के सीने के माप में फुलाने के बाद, बिना फुलाए आए माप से कम से कम 5 सेंटीमीटर अधिक होना अनिवार्य है।

Bihar Police Physical Eligibility – बिहार पुलिस शारिरिक दक्षता परीक्षा

  • लंबाई तथा सीने के माप के बाद अभ्यर्थियों को फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। इसके तहत सबसे पहले उन्हें दौड़ाया जाएगा।
  • दौड़ – सभी वर्ग के पुरुषों को 6 मिनट 30 सेकंड में 1 मील की दूरी तय करनी होगी से अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थियों को असफल माना जाएगा।
  • महिलाओं के लिए 6 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। 6 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। इससे अधिक समय लेने पर अभ्यर्थी को असफल माना जाएगा।
  • ऊँची कूद – ऊंची कूद के लिए सभी वर्गों के पुरुषों के लिए 4 फीट की दूरी तय की गई है। तथा महिलाओं के लिए कम से कम 3 फीट की दूरी तय की गयी है।
  • लम्बी कूद – लंबी कूद में भी सभी वर्गों के पुरुषों के लिए न्यूनतम दूरी 12 फीट रखी गई है तथा महिलाओं के लिए न्यूनतम दूरी 9 फीट रखी गई है।
  • गोला फेंक – गोला फेंक में पुरुषों को 16 पाउंड्स का गोला कम से कम 16 फीट दूर तक फेंकना होगा तथा महिलाओं को 12  पाउंड्स का गोला कम से कम 10 फीट की दूरी तक फेंकना होगा।

Bihar Police Application 2020 – बिहार पुलिस एप्लीकेशन ऑनलाइन – How to Apply for Bihar Police SI Recruitment 2020

एक बात ध्यान देखिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया केवल ऑनलाइन माध्यम से ही पूरी की जाएगी इसके तहत सबसे पहले आपको बी पी एस एस सी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप वहां से अपनी इच्छा अनुसार जिस पद पर चाहे आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 16 अगस्त 2020 से हो चुकी है तथा आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 सितंबर 2020 है। आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के आधार पर बता दें कि आवेदन की तारीख इसके बाद आगे नहीं पढ़ाई जाएगी।

वेबसाइटhttp://www.bpssc.bih.nic.in/

इस वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने से पहले ध्यान दें कि आपके पास एक ईमेल आईडी, सक्रिय मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। क्योंकि आपका आईडी आपके मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर ही भेजा जाएगा जिसके माध्यम से आप लॉगिन करने के बाद फॉर्म भर पाएंगे। इसके अलावा Form Submit करने के समय भी OTP मोबाइल पर आएगा।

फॉर्म भरते समय निम्नलिखित जानकारी आपको देनी होगी –

  • नाम और निजी जानकारी
  • पिता का नाम
  • पता
  • शैक्षणिक योग्यता
  • फोटो
  • हस्ताक्षर

फॉर्म भरते समय अपने शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र के साथ-साथ सभी आवश्यक दस्तावेज पहले से तैयार रखें ताकि फॉर्म भरते समय दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आयोग द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के आधार पर एक महत्वपूर्ण बात यह जान ले कि आपको फॉर्म भरने के समय आपका एक पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना होगा। फोटो jpg या png फॉरमैट में ही होना चाहिए। फोटो का साइज 25 KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए। साथ ही फोटो में आपका दोनों कान दिखना चाहिए। फोटो खींचते समय चेहरे पर मास्क या चश्मे ना लगाएं।  फोटो में अगर आपका चेहरा धुंधला नजर आता है या आपका फोटो अपलोड नही होता है तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म भरते समय आपको अपने हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। हस्ताक्षर एक सफेद कागज पर ब्लैक पेन से करना होगा। हस्ताक्षर हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों में ही होंगे। इन दोनों हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा।  ध्यान दें कि हस्ताक्षर वाले फोटो की भी साइज 25 KB से अधिक ना हो और हस्ताक्षर स्पष्ट होने चाहिए।

सारी जानकारी भरने तथा फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद एक बार सभी जानकारी को अच्छे से भर ले उसके बाद प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर दें। यहां क्लिक करने के बाद एक बार आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी स्क्रीन पर सामने होगी। उन्हें अच्छे से पढ़ लें। अगर कुछ गलत लगता है तो Edit Details  का विकल्प होगा। वहां से एडिट कर लें। अगर सब ठीक है तो सबमिट कर दे। ध्यान दें की सबमिट करने के बाद आप दोबारा एडिट नहीं कर पाएंगे। अगर फिर भी आप एडिट करना चाहेंगे तो आपको आपका यह आवेदन रद्द करना होगा तथा नए सिरे से आवेदन करना होगा। ध्यान दें की आवेदन रद्द करने पर आपके पैसे वापस नहीं होंगे। इसलिए ध्यान दें कि पहली बार में ही सही – सही आवेदन भरा जाए।

Submit करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा।

Bihar Police SI Application Fee – बिहार पुलिस आवेदन फीस

OBC, BC, EWC तथा General Candidates के महिला एंव पुरुष, दोनो के लिए ही 700 रुपए निर्धारित किए गए हैं। SC तथा ST वर्ग के महिला एंव पुरुष, दोनो ही आवेदनकर्ता को 400 रुपए भुगतान करने होंगे।

General FAQs

बिहार पुलिस बहाली 2020 की पूरीचयन प्रक्रिया क्या है?

आरंभिक तथा मुख्य लिखित परीक्षा तथा फिटनेस टेस्ट के माध्यम से चयन होगा।

बिहार पुलिस बहाली 2020 का वेतन कितना है?

लेवल 6 के तहत वेतन 35,400 से 112400 होगा।

बिहार एसआई बहाली 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

आयोग की वेबसाइट http://www.bpssc.bih.nic.in/ से

बिहार पुलिस बहाली की योग्यता क्या है?

किसी भी विषय में स्नातक किए हुए व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Police Bahali 2020 Syllabus क्या है?

आरंभिक परीक्षा यानी Bihar Police SI Prelims Exam में 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न सामान्य ज्ञान तथा करंट अफेयर्स के होंगे। Bihar Police SI Mains Exam दो पार्ट्स में होंगे। पहले पार्ट्स में General Hindi से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे पार्ट में सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित तथा मांसिक जांच से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

Bihar Police Exam 2020 में Negative Marking है?

आरंभिक तथा मुख्य, दोनो ही परीक्षाओं में प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे।

बिहार पुलिस आवेदन फीस कितनी है?

Bihar Police Form Fee SC, ST के लिए 400 बाकी सभी के लिए 700 रुपए।


दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: