Latest NewsCTET 2022 : Admit Card Result कब जारी होगा | जानिए कब आएगा

CTET 2022 : Admit Card Result कब जारी होगा | जानिए कब आएगा

CTET Admit Card 2022 कि परीक्षा डेट भी अब घोषित होने वाली और इसके साथ एडमिट कार्ड भी कब जारी होगा इसकी सूचना आज हम आपको देने जा रहे हैं। 2022 का नोटिफिकेशन अक्टूबर महीने में जारी हुआ था और 30 लाख  से अधिक लोगों ने इसके लिए फॉर्म भरा है।

CBSE CTET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कब जारी होगा? इसके बारे में जानिए। एडमिट कार्ड के बाद परीक्षा और उसके बाद रिजल्ट की तिथि के बारे में जानकारी के लिए सीटेट अपडेट  आर्टिकल पूरा पढ़िए।

सीटेट एग्जामिनेशन CTET Admit card शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 कंप्यूटर सेंटर पर होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। CTET Official Notification अधिसूचना के अनुसार दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक अलग-अलग केंद्रों में अलग-अलग बैच में इसकी परीक्षा ऑनलाइन होगी।।

How to Download  CTET Admit card 2022

ctet admit card kab aayega
ctet admit card kab aayega

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिसंबर महीने से प्रस्तावित सीटेट ऑनलाइन परीक्षा का एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जल्द जारी होने की संभावना है। यह एडमिट कार्ड ऑफ़ सीटेट के ऑफिशियल वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको विजिट करना है। इसके बाद ctet 2022 admit card download पर क्लिक करना है। ‌
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि कैप्चा कोड भरना है।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड का दिखाई देने लगेगा।‌
  • सीटेट एडमिट कार्ड 2022 को प्रिंट आउट कर ले या फिर पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर ले।
  • CTET एग्जामिनेशन अलग-अलग शहरों में आयोजित हो रहे हैं और अलग-अलग बैच में ऑनलाइन परीक्षा सीटेट की होती है इस एडमिट कार्ड सीटेट 2022 में यह सूचनाएं दर्ज है।

Central teacher Eligibility test result 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी एग्जामिनेशन 2023 का रिजल्ट का इंतजार आपको है। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 रिजल्ट डाउनलोड कैसे करें। आपको बता दें कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 का रिजल्ट फरवरी महीने में जारी हो जाएगा। CTET 2022 Results रिजल्ट डाउनलोड करने की तरीका यहां पर हम दे रहे हैं।

  • सीबीएसई के सीटेट ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको विजिट करना है।
  • सीटेट रिजल्ट 2022 पर क्लिक करना है।
  • एक नया पेज खुलेगा उस पर रजिस्ट्रेशन संख्या रोल नंबर और जन्मतिथि भरना है।
  • आप का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा उसे आप CTET Result 2022 डाउनलोड कर सकते हैं और  प्रिंट कर सकते हैं।

CTET Admit Card Result 2022 General FAQs

CTET Examination की तैयारी कैसे करें?

अध्यापक पात्रता परीक्षा सीटेट अध्यापक बनने का सपना साकार करता है। इस परीक्षा को आप पास करके सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक बन सकते हैं। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको पूरा सिलेबस ध्यान से पढ़ना है।
सभी टॉपिक पर ध्यान देना है। हिंदी और इंग्लिश के अध्यापन कला से संबंधित प्रश्नों को भी पढ़ना चाहिए। इसके अलावा चाइल्ड पेडगॉजी के प्रश्नों को और उसके सिद्धांतों को कई बार पढ़ कर समझा जा सकता और इसे याद किया जा सकता है।
पिछले साल के क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन सॉल्व करें। मॉक टेस्ट से तैयारी करें। यदि आपको कोई विषय कठिन लगता है तो उस की कोचिंग या ऑनलाइन ट्यूशन भी ले सकते हैं इससे आपकी तैयारी बेहतरीन हो सकती है।

CTET Pariksha का  qualification क्या है?

आपको बता दें कि कैंडिडेट संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ अध्यापक प्रशिक्षण योग्यता जैसे भी BEd and DLEd जरूरी है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles