Latest NewsCTET Online Form 2022: अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 नोटिफिकेशन ऑनलाइन फॉर्म एलिजिबिलिटी

CTET Online Form 2022: अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 नोटिफिकेशन ऑनलाइन फॉर्म एलिजिबिलिटी

CTET Online Form 2022: केंद्र सरकार के अध्यापक पात्रता परीक्षा का सोलवा संस्करण के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।  CBSE CTET 2022 Application Form- Apply Online Link की जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) कि अधिकारीक सूचना जारी कर दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें 20 अक्टूबर 2022 से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म का पंजीकरण और ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षक बनने का सपना संजो रहे व्यक्तियों के लिए एक सुनहरा मौका है।  परीक्षा के लिए आप योग्य है तो उसके आवेदन करके आप अपना करियर बना सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया पात्रता नोटिफिकेशन की समस्त जानकारी आगे पढ़ें।

Eligibility Criteria: CTET Online Form 2022

CTET Online Form 2022
CTET Online Form 2022

शिक्षक बनने के लिए प्राइमरी कक्षा में पढ़ाने के लिए योग्यता यानी कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की योग्यता इस प्रकार है-

प्राथमिक स्तर (प्राइमरी टीचर)

अभ्यर्थी सीनियर सेकेंडरी पास होना चाहिए और कम से कम 50% अंक उसके इस परीक्षा में होना चाहिए। इसके साथ टीचर ट्रेनिंग प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

अथवा

बारहवीं कक्षा कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए इसके अलावा

12वीं कक्षा में न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा पास होने वाले ।

अथवा

12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा परीक्षा पास।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री में न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) डिग्री होल्डर सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अथवा

इन योग्यताओं के अलावा यदि स्नातक है और किसी भी तरह का प्रारंभिक 2 साल का डिप्लोमा किया चाहे वह किसी भी नाम से जाना जाता हूं वह भी एक से पांच तक के कक्षा को पढ़ाने के लिए शिक्षक बन सकता है।

उच्च प्राइमरी यानी कक्षा 6 से लेकर 8 तक के शिक्षक बनने के लिए पात्रता परीक्षा की योग्यता

कक्षा 6 से 8 तक के सीटेट की पात्रता परीक्षा में अगर आप बैठना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होना  जरूरी है।

स्नातक (ग्रेजुएशन) कम से कम 50% अंकों के साथ ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा अथवा एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वालेे अथवा पास करने वाले।

अथवा

ग्रेजुएशन में कम से कम न् 45% अंकों के साथ और NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (BEd) कोर्स करने वाले आवेदन कर सकते है।

अथवा

क्लास ट्वेल्थ मे कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) अथवा चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड डिग्री वाला कोर्स पास कर लिया हो

अथवा

स्नातक में न्यूनतम 50% अंक और एक वर्षीय BEd (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले अथवा पास आउट कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।

खास बात

आवेदन करने वाला अभ्यर्थी सीनियर सेकेंडरी इसके समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

प्रशिक्षण डिग्री डिप्लोमा का नाम चाहे कुछ भी हो अगर वह अंतिम वर्ष में शामिल हो रहा है या वह डिग्री प्रशिक्षण का उत्तीर्ण कर लिया है वह भी कक्षा 6 से 8 तक की टीचर बनने के योग है और वह सीटेट 6:00 से 8:00 वाला फॉर्म भर सकता है।

Teachers Eligibility Test आवेदन शुल्क

एप्लीकेशन ऑनलाइन भरने के लिए आवेदन शुल्क

सीटेट फीस दिसंबर 2022 Application Fee

ओबीसी और जनरल कैंडिडेट के छात्रों के लिए पेपर 1 के लिए ₹1000 फीस है, अगर पेपर 2 का भी फॉर्म भरना चाहते हैं तो कुल 1200 रुपए आवेदन शुल्क है।

sc-st दिव्यांग व्यक्ति यदि केवल सीटेट पेपर 1 का फॉर्म भरना चाहते हैं तो उनके लिए ऑनलाइन शुल्क फॉर्म का ₹500 है लेकिन वे पेपर 1 और 2 दोनों का एग्जाम सीटेट का देना चाहते हैं तो उनका शुल्क ₹600 लगेगा।

CTET 2022 Apply Online

दोस्तों सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आप सोच रहे हैं तो सीटेट ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप आपको बताया गया है आप आसानी से अपना फॉर्म भर सकते हैं।

  • आप सीटीईटी के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके फॉर्म फिल अप कर सकते हैं यहां जब होम पेज पर आप पहुंचेंगे तो लिखा होगा ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप  CTET 2022 रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा इसमें सभी विवरण ध्यानपूर्वक भरिए।
  • इसके बाद आप अपनी फोटोग्राफ्स और सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड कर दे।
  • अब बारी आती है आपको परीक्षा शुल्क भरने की यानी फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क भरने की इसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन डेबिट कार्ड या  नेट बैंकिंग या ई-चालान के से पेमेंट करना होता है। जब आप पेमेंट कर ले तो इसका प्रिंट आउट प्रिंटर से निकाल ले जरूर।

सीटेट 2022 का आपका फॉर्म पूरा भर जाएगा। अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022।

General FAQs

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

दोस्तों केंद्र सरकार की सरकारी शिक्षक की भर्ती के समय प्रशिक्षण योग्यता के साथ सीटेट जानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास का सर्टिफिकेट भी अनिवार्य से मांगा जाता है तभी आपका चयन होगा इसलिए कक्षा 1 से 5 यानी प्राइमरी तक पढ़ाने के लिए और कक्षा 6 से 8 तक उच्च प्राइमरी में पढ़ाने के लिए सीटेट के लेबल एक और लेवल 2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles