CBSE board 10th result 2021 – सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी हुआ, जाने कैसे चेक करें

CBSE board 10th result 2021 काफी लंबे इंतजार के बाद हाथी का सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है। जो भी विद्यार्थी इस वर्ष 10वीं का एग्जाम दिए हैं और वह अपने परिणाम जानने की इच्छुक हैं, वह आज ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। यह रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया गया है। रिजल्ट कैसे चेक करना है?, आपको यह हम आज अपने लेख के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप समझा रहे हैं।

CBSE board 10th result 2021

CBSE Board 10th Result 2021
CBSE Board 10th Result 2021 in Hindi

सीबीएसई बोर्ड के दसवीं कक्षा की परीक्षा में लाखों की संख्या में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का इंतजार आज खत्म हो रहा है। जो भी विद्यार्थी कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, इंतजार खत्म हुआ और वे सभी विद्यार्थी आज 3 अगस्त दिन मंगलवार अपनी रिजल्ट को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आज सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर इसका रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से घोषणा के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक एक्टिव किया गया है, जो कि हम नीचे भी आपको बता रहे हैं। वह आधिकारिक वेबसाइट के सभी लिंक हैं, जहां जाकर स्टूडेंट अपना रोल नंबर दर्ज करें और अपने रोल नंबर के माध्यम से परिणाम चेक करें

अवश्य पढ़ें:

CBSE Board Result websites

CBSE 10th board result 2021 -How to check 10th board result | सीबीएसई बोर्ड 10th का रिजल्ट कैसे देखें?


रिजल्ट कैसे चेक करें – स्टेप बाई स्टेप

  • सबसे पहले CBSE आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • CBSE board 10th result 2021 लिंक पर क्लिक करें ।
  • यहां पर आपसे आपका रोल नंबर नाम डेट ऑफ बर्थ आवश्यक विवरण मांगा जाएगा जिसे आप दर्ज करें ।
  • अब आप अपना CBSE board 10th result 2021 स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  • आप चाहें तो आप अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

CBSE board 10th Roll Number

किसी भी विद्यार्थी जो कि अपना दसवीं का रिजल्ट देखना चाहता है, उसके पास सीबीएसई बोर्ड द्वारा दिया गया रोल नंबर होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास आपका रोल नंबर नहीं है तो आप अपना रिजल्ट डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

  • रोल नंबर पाने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर नीचे दिए गए रोल नंबर फाउंडर 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
  • आप सर्वर सिलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपके सामने आपकी कक्षा की सूची होगी जिसमें आप अक्षर दसवीं का ऑप्शन चुने और मांगी गई सारी डिटेल्स फील करें।
  • उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • सम्मिट करते ही स्क्रीन पर आपका रोल नंबर खुल जाएगा।
  • इस रोल नंबर को आप डाउनलोड करें यह रोल नंबर रिजल्ट देखने के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसी के जरिए आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए मूल्यांकन मानदंड

सीबीएसई कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2021 के लिए मूल्यांकन मानदंड 20 अंकों के अतिरिक्त मूल्यांकन और स्कूलों द्वारा किए गए 80 अंकों के बाहरी मूल्यांकन पर आधारित होगा। इसे आप इस तरीके से भी समझ सकते हैं कि कक्षा 10 के रिजल्ट इस वर्ष के दौरान स्कूल द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर होगा। छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर दिए गए तीन सीधे लिंक पर अपना स्कोरकार्ड भी देख सकते हैं। वेबसाइट पर high traffic को ध्यान में रखते हुए तीन link active किए गए हैं।

इनमें cbseresult.in , cbse.gov.in और DigiLocker की वेबसाइट digilocker.gov.in शामिल है। आपको यह ज्ञात होगा कि इस वर्ष भी पिछले वर्ष की तरह कोरोना संकट के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी। इस साल भी मार्किंग फार्मूले के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया गया है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से परिणाम सीबीएसई की official websitecbse.gov.in & cbseresults.nic.in पर आज ही घोषित किया गया है। CBSE कक्षा 12वी के परिणाम ही शनिवार 31 जुलाई को जारी किया जा चुका है। जो भी विद्यार्थी अपना रिजल्ट नहीं देख पाए हैं, वह सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना कक्षा 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment