UP Board New Rules 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा का नया नियम जानना जरूरी

UP Board 2023: 10वीं 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से हो रही है। इस परीक्षा को लेकर कई ऐसे बदलाव किए हैं जिसे परीक्षार्थी लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। इसलिए आर्टिकल आप पढ़े जरूर और यूपी बोर्ड की महत्वपूर्ण परीक्षा के संबंधित बदलाव के बारे में जाने।

UP Board New Rules 2023

UP Board New Rules 2023
UP Board New Rules 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 10वीं 12वीं परीक्षा की डेट शीट माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। वेबसाइट upmsp.edu.in उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से होने वाली है। दसवीं कक्षा में पहली बार ओमार सीट का इस्तेमाल होगा। 10वीं कक्षा में पहली बार ओएमआर शीट का उपयोग करना 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए New Experience होगा।

उत्तर पुस्तिका क्रमांक लिखना अनिवार्य

उत्तर पुस्तिका बद्री ना इसलिए  परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका के हर पेऐ पर क्रमांक के साथ पुस्तिका संख्या लिखना जरूरी कर दिया गया है। बोर्ड इस साल 10वीं-12वीं दोनों कक्षाओं के करीब 59 लाख छात्रों के लिए 3 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार किया है।

कक्ष निरीक्षकों के लिए नियम

एग्जाम इनविजीलेटर पर लागू होंगे ये नियम-

  • आपकी जानकारी के बता दे कि 40 Students वाले एक Room में एक Invigilator की ड्यूटी रहती है, लेकिन इस साल 50% कक्ष निरीक्षक बाहरी होंगे ताकि किसी तरह का घपला ना हो पाए। संबंधित विषय वाले कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी उस दिन नहीं लगेगी।
  • किसी भी कक्षा में 40 से अधिक परीक्षार्थी  वहां 3 इंस्पेक्टरों की ड्यूटी इस बार लगाई जाएगी।
  • प्रश्न पत्र की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए निरीक्षक जिम्मेदार होंगे किसी तरह की लापरवाही होने पर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगा।
  • परीक्षा प्रारंभ होने से पहले का शिक्षक परीक्षा हाल की हर तरीके से जांच करेंगे और देखेंगे कि कोई पोस्टर चाटा ब्लैकबोर्ड दिक्षित चीजें तो उस कमरे में है कि नहीं।
  • नए नियम के अनुसार उत्तर पुस्तिका जमा होने के बाद सभी परीक्षार्थी को परीक्षा के छोड़ने की अनुमति दी जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा को नकल मुक्त बनाने के लिए कई तरह के नियम लाए हैं जिसमें मोबाइल कैलकुलेटर और किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी लाना सख्त बना रहेगा।
  • कैंडिडेट को किसी भी तरीके की सामग्री को लेकर परीक्षा हाल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम बोर्ड द्वारा किए जा रहे हैं।
  • पुरुष कक्ष निरीक्षक एग्जामिनेशन सेंटर में फीमेल स्टूडेंट की तलाशी नहीं लेंगे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा नकल रोकने के सख्त नियम

नकल रोकने की हर संभव प्रयास के अंतर्गत यह नियम भी है कि किसी भी कक्ष निरीक्षक की विशेष अनुशंसा पर उसकी ड्यूटी उसके इच्छा अनुसार नहीं लगाई जाएगी।

UP Board 2023 की परीक्षा सकुशल कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है और इसके लिए जारी किए गए नियम इस बार बहुत सख्ती से पालन कराए जाएंगे। इधर उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के समय इस तरह की छिटपुट घटनाएं आती थी जिनके कारण उत्तर प्रदेश बोर्ड की छवि खराब होती थी इसलिए इस बार बहुत ही सख्त कदम उठाए जा रहे ताकि नकल विहीन परीक्षा कराई जा सके।

निष्कर्ष

UP Board 2023 परीक्षा के सभी नियमों को भलीभांति से जाले और इसके लिए जारी दिशानिर्देशों को छात्रों को समझ लेना चाहिए।

UP Board 2023 परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों से अनुरोध है कि वह पूरे नियम को पढ़कर जाए और उत्तर प्रदेश बोर्ड 2023 दसवीं व बारहवीं की परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से करें।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment