10th पास बंपर भर्ती: Government Jobs 2023 रेलवे और डाक विभाग 42000 से अधिक पद

10th पास बंपर भर्ती Government Jobs 2023: सरकारी नौकरी की आस लगाने वाले युवाओं के लिए बंपर भर्ती रेलवे और डाक विभाग में निकली हुई है। इन विभागों में 42 हजार से ज्यादा पद खाली है Latest updated government jobs 2023 की पूरी इंफॉर्मेशन पढ़ने के लिए इस अपडेट को पूरा पढ़ें।

42000 से अधिक पद रेलवे रिक्रूटमेंट पोस्टल रिक्रूटमेंट

10th Pass Govt Jobs 2023
10th Pass Govt Jobs 2023

Sarkari Naukri, Indian Railways, India Post GDS: रेलवे और डाक विभाग में 42000 से अधिक पदों के लिए डायरेक्ट भर्ती निकली है। ना इंटरव्यू और लिखित परीक्षा फॉरेस्ट आफ नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे और डाक विभाग की पोस्ट इस समय खाली है इन पदों में दसवीं पास आवेदक आवेदन कर सकते हैं। एकेडमिक रिकॉर्ड के जरिए मेरिट द्वारा चयन किया जाएगा।

सुनहरा मौका

Sarkari Naukri, Indian Railways, India Post GDS: इन विभागों में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले कैंडिडेट के लिए सुनहरा मौका है। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में लगभग 2000 पद और ग्रामीण डाक विभाग में 40000 से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

पदों के लिए योग्यता

Railway Recruitment 2023 के पदों के लिए योग्यता अलग-अलग ट्रेड के लिए कक्षा 10 पास और साथ में संबंधित विषय में आईटीआई होना चाहिए।

निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

  • इलेक्ट्रिकल,
  • कारपेंटर,
  • फिटर,
  • वेल्डर,
  • मैकेनिकल,
  • पेंटर

संबंधित विषय में अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आरआरसी जयपुर के अधिकारी वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाकर ओरिजिनल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

अंतिम तिथि

योग्य कैंडिडेट  10 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों के लिए कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 24 साल उम्र होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट एससी एसटी ओबीसी और विकलांग अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

आरआरसी जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। रेलवे भर्ती 2023 सरकारी रिजल्ट पदों के लिए दी गई सूचना पर क्लिक करें। तब रेलवे भर्ती ऑनलाइन फॉर्म ओपन होगा। फॉर्म में मांगी गई सभी सूचनाएं सही-सही भरे। इसके पश्चात फोटो और साइन अपलोड करें कैप्चा कोड डालने और ऑनलाइन आवेदन पत्र सबमिट कर दे। आपका आवेदन ऑनलाइन जमा हो जाएगा और इसका प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख ले।

GDS भर्ती 40000 पदों के लिए

ग्रामीण डाक विभाग में संविदा के आधार पर 40000 पदों के लिए एक recruitment प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ग्रामीण डाक सेवक के कुल 40000 पदों के लिए किसी भी तरह का लिखित परीक्षा नहीं होगा बल्कि हाई स्कूल की मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

Indian GDS Post office recruitment

ग्रामीण डाक विभाग में संविदा के आधार पर कक्षा 10 पास कैंडिडेट के लिए निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं-

Branch Post Master (BPM),

असि‍स्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर (ABPM)

पदों की संख्या 40889 है।

योग्यता: किसी भी विषय पर कक्षा 10 पास होना चाहिए।

उम्र सीमा: कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 40 साल उम्र होना चाहिए।

आवेदन शुल्क: डाक विभाग में निकली जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क निशुल्क है।

लास्ट डेट:ऑनलाइन आवेदन 27 जनवरी से शुरू हो गया है। आवा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है। जब तूफान के करेक्शन करने की तिथि 17 से 19 फरवरी 2023 रखी गई है।

जीडीएस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारतीय डाक विभाग की ओर से निकली हुई वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित है।

  • Branch Post Master (BPM),
  • असि‍स्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर (ABPM)

इन दोनों पोस्ट के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है और यहां पर आपको GDS Recruitment 2023 पर क्लिक करना।
  • एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में आप अपनी सूचनाएं सही-सही भरेंगे।
  • उसके बाद एकेडमिक नंबर हाईस्कूल का भरेंगे।
  • जीडीएस भर्ती किस सर्कल के लिए आवेदन करना है उसके चार विकल्प का चयन आपको आवेदन पत्र भरते समय करना होगा पूरी जानकारी के लिए।
  • फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना इस तरह से आपका ऑनलाइन आवेदन पत्र जीडीएस भर्ती 2023 जमा हो जाएगा।
  • इसका एक प्रिंट आउट अवश्य  लें लीजिए।

General FAQs

Railway recruitment 10वीं पास के लिए कौन-कौन सी वैकेंसी है?

रेलवे में करियर बनाना चाहते 10वीं पास के लिए ढेर सारी वैकेंसी है आपको पेंटर सीटर कोक आदि पदों के लिए आवेदन करना होगा इसके साथ संबंधित रेट में आईटीआई होना जरूरी है। इसके अलावा रेलवे में ढेर सारी भर्तियां होती जैसे गुड्स गार्ड, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक सिग्नल इंस्पेक्टर, लोकोमोटिव ड्राइवर इन सब के लिए संबंधित विषय में स्नातक और आईटीआई का डिप्लोमा होना जरूरी है।

ग्रामीण डाक विभाग की भर्ती के लिए योग्यता क्या है?

GDS डाक विभाग की भर्ती Indian postal Department के अंतर्गत आता लेकिन संविदा पर आधारित भर्ती है। इसके लिए योग्यता हाईस्कूल रखी गई हाई स्कूल के अंकों के आधार पर इसका चयन किया जाता है।

Dak Sevak GDS भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ग्रामीण डाक सेवक जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन करना बहुत आसान है आप निम्नलिखित लिंक पर जाकर जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन अभी कर सकते हैं। https://indiapostgdsonline.gov.in/

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment