Latest NewsUP Board Exam 2022 की परीक्षा में टॉपर कैसे बने, जाने एक्सपर्ट राय

UP Board Exam 2022 की परीक्षा में टॉपर कैसे बने, जाने एक्सपर्ट राय

- Advertisement -

Uttar Pradesh (UP) Board Exam 2022 की वार्षिक परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही है। कोरोना वायरस के लंबे असर के बाद विद्यालय बंद रहे हैं और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्र पढ़ाई करते रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी को लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  छात्रों की समस्या के समाधान के लिए यह रिपोर्ट तैयार की गई है कि किस तरीके से वे अपनी तैयारी करके, UP Board 2022 परीक्षा में टॉप कर सकते हैं। हमने  एक्सपर्ट से  जानकारी हासिल करके इस रिपोर्ट के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं।

up board exam topper expert tips
up board exam topper expert tips

आपके मन में  कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे कि किस तरह से बोर्ड की परीक्षा की तैयारी की  जाए?  इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां पर मिलेंगे। क्राइस्ट ज्योति कान्वेंट  इंटर  स्कूल के हिंदी के प्रवक्ता अभिषेक कांत पांडेय ने बताया कि CBSE बोर्ड, ICSE बोर्ड और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं  शुरू होने वाली है। इन बोर्ड के विद्यार्थियों को टेंशन फ्री होकर स्टडी करना चाहिए।  उन्होंने बताया कि  नॉर्मल सेशन के मुकाबले इस बार के सेशन में पाठ्यक्रम को भी कम किया गया इसलिए  तैयारी के लिए छात्रों पर  उतना बोझ नहीं होगा।  पांडे जी ने बताया कि अपने बोर्ड परीक्षा के विषयों के पाठ्यक्रम को भलीभांति विद्यार्थियों को समझना चाहिए। इसके लिए अपने अध्यापकों से बोर्ड परीक्षा के सिलेबस की डिमांड करनी चाहिए। एक बार सिलेबस समझ आ जाने पर आप उसी के अनुसार पढ़ाई करें इससे परीक्षा पैटर्न और सिलेबस दोनों समझ में आ जाता है।

उन्होंने छात्रों को सलाह दी है कि हर विषय के  मेन पॉइंट के नोट्स भी बनाये।  परीक्षा के कुछ घंटे पहले दोहराने के लिए आसान होता है।  नोट्स बनाने से पाठ्यक्रम की समझ पड़ती है और कंटेंट अच्छे से तैयार हो जाता है।

Upmsp Up Board 10th/12th Result 2022 – यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 का परिणाम जारी, Download करें

तैयारी करते समय है निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

  • बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल अपने रीडिंग टेबल पर रखे।
  • रिवीजन करते समय दोहराने मैं आसानी होती है।
  • सभी विषय के पाठ्यक्रम को भी लिखकर अपने  टेबल पर रखे।
  • स्टडी करते समय पूरे पाठ का अध्ययन करें। कई छात्र केवल बहुविकल्पी प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रश्न और लघु उत्तरीय प्रश्न को अलग-अलग तैयार करते हैं जिनमें पाठ की समझ ना होने के कारण यह प्रश्न तैयार नहीं हो पाता है। आपको बता दें कि एक्सपर्ट भी कहते हैं कि जब आप पूरे पाठ को पढ़ेंगे तो अपने आप सभी तरह के प्रश्न तैयार हो जाएंगे।
  • हिंदी और अंग्रेजी विषय को तैयार करने के लिए ग्रामर पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा पांच की कहानी, कविताओं को पढ़कर समझ लेना चाहिए ताकि इससे बनाने वाले प्रश्नों का उत्तर आसानी से लिखा जा सके।
  • जियोग्राफी, मैथ और साइंस से विषयों की तैयारी के लिए डायग्राम मानचित्र आदि की प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए। इससे पाठ समझने में आसानी होती और आपको अच्छे नंबर मिलते हैं।

UP Polytechnic (JEECUP) Entrance Exam Syllabus & Pattern 2022 In Hindi PDF Download

यूपी बोर्ड टॉपर बनने का रहस्य

टॉपर वही होता है जो कोई गलती नहीं करता है।  उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 के समय आपको निम्नलिखित गलतियों से बचना जरूरी है। तैयारी करते समय रखने के बजाय समझ समझ कर पढ़ें इससे आपको लंबे समय तक विषय याद रहेगा। अक्सर देखा गया है कि रिवीजन न करने पर आधे से ज्यादा विषय  छात्र भूल जाते हैं इसलिए रिवीजन करना बहुत जरूरी है। UP Board Topper बनने का सबसे अच्छा  सूत्र याद रखिए जिन विषयों  की तैयारी अभी अधूरी है, उसे जरूर तैयार करें, कल पर ना छोड़े। 

परीक्षा भवन में उत्तर पुस्तिका के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। प्रश्न पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी निर्देशों का पालन करें।

प्रश्नों के उत्तर शब्द सीमा से अधिक नहीं लिखे क्योंकि दूसरे प्रश्न करने के लिए आपके पास समय नहीं बचेगा। इसलिए तैयारी करते समय इन सभी प्रश्नों को घर पर उतने ही शब्दों में लिखने का प्रयास करें। परीक्षा में सभी प्रश्नों के उत्तर क्रम अनुसार देने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपकी काफी बेहतर चेक होती है।  प्रश्न को ध्यान पूर्वक पढ़ कर उसी के अनुसार उत्तर लिखना चाहिए। इधर-उधर की बातें नहीं लिखनी चाहिए। टू द प्वाइंट आंसर लिखना चाहिए।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।


इसे भी पढ़ें:

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

Latest article

More Articles