UP TET Notification 2023: बड़ी खबर तैयारी करना शुरू करें

UP TET Notification 2023: उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 से की प्रतीक्षा में बैठे सभी कैंडिडेट के लिए खुशखबरी वाली खबर है। ‌विश्वस्त सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है कि यूपी टेट नोटिफिकेशन 2023 आधिकारिक सूचना इसी हफ्ते जारी होने वाली है। यूपीटेट 2023 में क्या नया बदलाव है? यूपीटेट 2023 के प्रमाण पत्र की वैधता, UP TET Notification 2023 से संबंधित हर तरह की जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है इसे पूरा जरूर पढ़ें।

शिक्षक की नई भर्ती की आशा में बैठे छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। 2024 चुनावी साल है और ऐसे में उत्तर प्रदेश में ढेरों वैकेंसी इस साल के अंत तक कंप्लीट करना है। उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 जल्द करवा कर नई भर्ती शुरू करने की कवायद तेज कर दी है।

अवश्य पढ़ें:

उत्तर प्रदेश UPTET 2023

uptet 2023 notification latest news
uptet 2023 notification latest news

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) का नोटिफिकेशन चल जारी होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया में यूपीटीईटी को अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य स्तर से मान्यता प्राप्त सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं में अब उन्हीं की नियुक्ति होगी जो प्राथमिक माध्यमिक स्तर का उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास किया है। 

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 की नोटिस का इंतजार करने वाले छात्रों के लिए इस समय अपनी तैयारी को अंतिम गति देने का है। क्योंकि यूपीटीईटी 2023 नोटिफिकेशन जनवरी के अंतिम सप्ताह में जारी होने वाला है। ऐसे में तैयारी करने वाले कैंडिडेट के पास अधिक समय नहीं है। इस बार टीईटी परीक्षा 2023 में लाखों कैंडिडेट परीक्षा देंगे और इसके बाद सुपर टेट परीक्षा शिक्षक भर्ती के लिए भी आयोजित होगा। ‌टीईटी परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले यदि सही से तैयारी कर ले तो उनको सुपर टीईटी परीक्षा पास करना भी आसान हो जाएगा। क्योंकि दोनों के सिलेबस में थोड़ा बहुत ही अंतर है।

B.Ed डीएलएड बीटीसी की डिग्री होल्डर और नॉन टेट शिक्षामित्रों के लिए सरकारी शिक्षक की नौकरी काया एक बेहतरीन मौका है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा क्वालिफिकेशन

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास होना बहुत जरूरी है। अभी आपने b.ed या डीएलएड किया है और टीईटी परीक्षा पास नहीं की है, तो यूपीटीईटी 2023 की परीक्षा में आप जरूर बैठे और इस परीक्षा को अच्छे अंकों में पास करें।

यूपीटीईटी परीक्षा में बैठने के लिए इंटरमीडिएट में 50% और DLEd में 50% होना अनिवार्य है। यदि आपने b.ed किया है तो स्नातक में 50% होना जरूरी है। कम से कम उम्र 21 साल है अधिकतम उम्र कुछ भी नहीं है।

यूपीटीईटी परीक्षा क्वालिफिकेशन कट ऑफ

अब हम आपको बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या है तो आपको बता दें कुल 150 क्वेश्चन इस में पूछे जाते हैं।  MCQ प्रश्नों को करना होता है। कुल 3 घंटे का समय मिलता है। इन तीन घंटों में आपको डेढ़ सौ प्रश्न हल करना होता है। जनरल कैंडिडेट को कम से कम इस परीक्षा में 60% अंक लाना होता तभी भी क्वालीफाई माने जाते हैं जबकि एससी एसटी ओबीसी रिजर्वेशन कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए 55 फ़ीसदी अंक इस परीक्षा में आना आवश्यक है तभी उन्हें प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

आपकी जानकारी बढ़ा दे जी यूपीटीईटी में जितना अच्छा अंक होगा उसका वेटेज एक सुपर टीटी 2023 से जो होने वाला है उसमें आपको फायदा मिलेगा।

जरूर पढ़ें:- Hindi Vyakaran PDF Book Download in Hindi for CTET/UPTET

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 UPTET Notification

यूपीटीईटी परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश जैन शिक्षा बोर्ड को सौंपा गया है। जल्दी नोटिफिकेशन निकालकर जनवरी के अंतिम सप्ताह से फॉर्म ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

चयन प्रक्रिया

नए नियमों के अनुसार यूपीटीईटी 2023 की परीक्षा का पैटर्न इस प्रकार है।

आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा लिखित MCQ टाइप की होगी। लेकिन शिक्षक बनने के लिए सुपर टीईटी परीक्षा का भी आयोजन कराया जाएगा। Super TET परीक्षा के आधार पर ही चयन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा का वेटेज और सुपर टेट के अंकों का वेटेज और इसके साथ एकेडमिक अंको का वेटेज मिलाकर एक संयुक्त मेरिट बनाई जाएगी। इन सभी में प्राप्त अधिक अंक वालों को मेरिट के ऊपर रखा जाएगा और रिक्त पदों के अनुसार घटते क्रम में चयन किया जाएगा।

जरूर पढ़ें:- Ghatna Chakra UPTET CTET Math Study Material PDF Book Download

यूपीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 के फॉर्म भरने के लिए आपको निम्नलिखित तरीका अपनाना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको यूपीटेट के अधिकारीक वेबसाइट पर क्लिक करना और वहां पर यूपीटेट 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • यहां नाम मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालेंगे तो आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • इसके बाद लॉगिन करके मोबाइल नंबर का ओटीपी डाल कर अपना फॉर्म खोलेंगे।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आप सावधानीपूर्वक भरेंगे।
  • इसके बाद फोटो अपलोड कर के हस्ताक्षर अपलोड करना है।
  • निर्धारित शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करने के बाद फॉर्म सबमिट करना है।
  • इस तरह से ऑनलाइन फॉर्म सबमिट हो जाएगा। फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

Conclusion

UPTET 2023 नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिए हैं। उत्तर प्रदेश यूपीटीईटी एग्जामिनेशन परीक्षा प्रणाली और फॉर्म कैसे भरे इत्यादि सभी जानकारियां आपके लिए उपयोगी है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment