IGNOU Bhagavad Gita Course 2024: श्रीमद्भागवत गीता पर दुनिया का पहला मास्टर्स कोर्स शुरू, हिंदी में होगी पढ़ाई, जानें फीस विवरण और योग्यता

IGNOU Bhagavad Gita Course 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा श्रीमद् भागवत गीता में एमए डिग्री प्रोग्राम ओडीएल मोड में जुलाई 2024 से उपलब्ध है। विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में श्रीमद् भागवत गीता को लेकर कोई डिग्री प्रोग्राम अभी तक नहीं था।

यहां तक की हिंदू यूनिवर्सिटी आफ अमेरिका में भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा ही अब तक संचालित हो रहा था। भारत के विभिन्न विश्वविद्यालय में गीता आंशिक रूप से पाठ्यक्रम में तो है लेकिन सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा तक ही सारे पाठ्यक्रम अब तक सीमित थे।

ignou ma Bhagwat geeta degree

इग्नू की इस पहल से अब विद्यार्थी श्रीमद् भागवत गीता में मां प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्रा ने यह पाठ्यक्रम डिजाइन और विकसित किया है और साथ ही उन्हें ही इस प्रोग्राम का कोऑर्डिनेटर भी बनाया गया है। फिलहाल यह है कोर्स हिंदी मीडियम में ही उपलब्ध है आने वाले सालों में इसे इंग्लिश माध्यम में भी पढ़ाया जा सकेगा ताकि इसकी पहुंच विदेश तक हो सके।

Indira Gandhi National open University (IGNOU) द्वारा भागवत गीता में मास्टर डिग्री कोर्स शुरू किया गया है। इस कोर्स का पूरा नाम मास्टर इन भगवत गीता स्टडीज (MABGS) है, जो इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज के अंतर्गत आएगा।

दूसरे मास्टर डिग्री की तरह श्रीमद् भागवत गीता कोर्स की अवधि भी 2 साल की होगी यह कोर्स इसी साल अर्थात सत्र 2024-25 से शुरू हो रहा है। जुलाई 2024 सेशन से ओडीएल मोड में यह कोड शुरू किया जाएगा इग्नू से श्रीमद् भागवत गीता में MA करने के लिए स्टूडेंट को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

MABGS : Master of Arts (Bhagavadgita Studies) : Highlights

Programme TypeDegree
ModeOpen Distance Learning
SchoolSchool of Humanities
Duration2 Years
MediumHindi
SpecializationBhagavadgita Studies
DescriptionM.A. Bhagavadgita Studies (MABGS)
EligibilityBachelor’s Degree or Higher Degree in any discipline from a recognized University
Fee StructureRs. 6300/- per year plus Registration/Development fee as applicable
Programme CoordinatorDr. Devesh Kumar Mishra ; Phone No.: 9794265167 ; Email: dkmishra@ignou.ac.in

MA Bhagavad Gita studies Language Educational Qualifications – किस भाषा में होगी पढाई और क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए?

IGNOU से मा इन भगवद गीता कोर्स वर्तमान में हिंदी माध्यम में ही है। भविष्य में इंग्लिश मीडियम में भी किया जाएगा इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था यूनिवर्सिटी से कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री का होना अनिवार्य है।

भगवत गीता पर पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स कम से कम 2 साल और अधिकतम 4 साल में पूरा होगा। यह कोर्स 80 क्रेडिट का है। इस कोर्स को करने के लिए अर्थात एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।

MABGS Course Details

Course CodeTitle of the CourseType of CourseCourse Credits
First Year
MBG-001भगवद्गीता – परिचय एवं विषयप्रवेशTheory08
MBG-002धर्म-कर्म एवं यज्ञTheory08
MBG-003कर्मसंन्यास – आत्मसंयम एवं ज्ञानविज्ञानTheory08
MBG-004अक्षरब्रम्ह एवं राजविद्यायोगTheory08
MBG-005क्षेत्र-क्षेत्रज्ञ योगTheory08
Second Year
MBG-006विश्वरूप दर्शन एवं उपासनाTheory08
MBG-007क्षेत्र-क्षेत्रज्ञ योगTheory08
MBG-008सम्पद-श्रद्धा एवं मोक्ष-संन्यास योगTheory08
MBG-009गीता परंपरा एवं अनुप्रयुक्त अध्ययनTheory08
MBG-010भगवद्गीता – भाष्य, टीका, अनुवाद परंपराTheory08

IGNOU MABGS Degree Fees

इग्नू MA in Bhagavad Geeta कोर्स की कुल फीस ₹12600 है अर्थात ₹6300 प्रतिवर्ष इस कोर्स के लिए विद्यार्थियों को देना होगा। विद्यार्थियों को पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। स्टूडेंट को इस कोर्स के लिए स्टडी मैटेरियल प्रिंट और डिजिटल दोनों ही उपलब्ध करवाया जाएगा। इस प्रोग्राम को कोऑर्डिनेटर डॉक्टर देवेश कुमार मिश्रा द्वारा किया जाएगा। कोर्स से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्रा ने बीते 3 वर्षों में ज्योतिष एमए वैदिक अध्ययन, एमए इन हिंदू अध्ययन, वास्तु शास्त्र में पीजी डिप्लोमा, संस्कृत संभाषण में प्रमाण पत्र कार्यक्रम जैसे अन्य कई प्रोग्राम का संचालन किया है और उन्होंने ही इन सभी कार्यक्रमों के समन्वयक है। इग्नू में इन सभी में प्रवेश एवं परीक्षा संपन्न हो रही है। 

General FAQs

IGNOU MABGS के लिए क्या शैक्षिणक योग्यता होनी चाहिए?

उम्मीदवार के पास किसी भी क्षेत्र में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष होनी चाहिए।

यह कोर्स कितने वर्षों का है?

पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स कम से कम 2 साल और अधिकतम 4 साल में पूरा होगा

MABGS Course के लिए आवेदन कैसे करे?

आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी IGNOU की Offcial Website पैर मिलेगी।


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़े:

Leave a Comment