मोदी सरकार 3.0 का पहला फैसला जिससे होगा 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को फायदा पीएम किसान निधि की 17वी किस्त जारी

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए श्री नरेंद्र मोदी देश की बागडोर संभाल लिए। पीएम मोदी पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। रविवार को अपनी पूरी कैबिनेट के साथ शपथ ग्रहण के 16 घंटे बाद इस नए और तीसरे कार्यकाल की पहली फाइल साइन की है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को सौगात भी दी है और किसानों से जुड़ा कई फैसले भी शामिल किए हैं। यह फाइल पीएम किसान निधि सम्मान योजना से जुड़ी है। पीएम मोदी ने पीएम किसान निधि सम्मान योजना की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर साइन किया और इसके तहत लगभग 20 हजार करोड रुपए आवंटित किए है, जिससे देश के 9.3 करोड़ किसानों को सीधा फायदा होगा।

प्रधानमंत्री का एक्शन मूड

PM Kisan 17th installment released

पदभार संभालने के बाद पहले फैसला किसानों के कल्याण के लिए किया गया है। यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र की बेहतरीन के लिए और कुछ नए कदम उठाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह किसान कल्याण के लिए समर्पित है। यह योजना 2019 में शुरू की गई थी। इससे पहले इस योजना की 16वीं किस्त फरवरी में जारी हो चुकी है।

पीएम किसान निधि के तहत देश की छोटे और सीमांत किसानों को साल में तीन किस्तों में ₹2000 दिए जाते हैं। इस तरह उन्हें साल में कुल ₹6000 की राशि मिलती है।अब किसान की 17वीं किस्त मिलेगी। इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाकर विजिट करना होगा। पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

ईकेवाईसी

केवाईसी करना आवश्यक है। केवाईसी शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य धोखाधड़ी को रोकना और अपात्र किसान की पहचान करने के लिए शुरू किया गया है। यदि वही आप तय समय तक भूल सत्यापन नहीं करवाते हैं तो आप क़िस्त की लाभ से वंचित रह जाएंगे। नियमों के तहत इस काम को करवाना अत्यंत आवश्यक है। यदि आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है तो आप पीएम किसान निधि किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

किसानों को खुश करने वाला फैसला

श्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद संभालने के बाद अपना पहला आदेश जारी किया है। इस आदेश में उन्होंने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त को मंजूरी दी है। इससे 9 करोड़ से अधिक किसानों को करीब 2000 करोड रुपए बांटे जाएंगे। किसान सम्मान निधि की फाइल पर सबसे पहले हस्ताक्षर कर पीएम ने देशवासियों को संदेश देने की कोशिश की है कि उनकी सरकार सबसे पहले किसान की चिंता करती है और सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आगे आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक काम करने का संदेश जारी किया है।

मोदी कैबिनेट द्वारा और भी दो अहम फैसले लिए गए हैं और यह दोनों फैसला प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए हैं। पहले बड़ी फैसले के तहत मोदी केबिनेट की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी मिलेगी। साथ ही दूसरे बड़े फैसले के तहत इस योजना में लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता में करीब 50 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।


You can also connect with us on FacebookTwitter or Instagram for daily updates.


इसे भी पढ़े:

Leave a Comment