HBSE 10th Result 2020 – हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम https://bseh.org.in/ पर जारी

check Haryana Board of School Education (HBSE) 10th Result 2020

0

HBSE 10th Result 2020 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने आज शुक्रवार देर शाम दसवीं कक्षा (10th Class) का परिणाम जारी कर दिया है. अभ्यर्थी अपने परिणाम https://Bseh.Org.In/ पर देख सकते हैं. हमने नीचे बताया है की कैसे आप “हरियाणा बोर्ड 10वी का परिणाम Haryana Board HBSE Matric 10th Result” देख सकते है. छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. जो छात्र अपना Haryana Board 10th Result 2020 PDF Download करना चाहते है, वो नीचे बताये Steps को फॉलो करें.

हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 64.49 परीक्षार्थी सफल रहे हैं. इस बार भी लडकियों का पास प्रतिशत 69.86 रहा, जबकि लडको का 60.27 प्रतिशत रहा. पहले स्थान पर हिसार से ऋषिता रहीं हैं. दूसरे स्थान पर हिसार से ही उमा, कल्पना, स्नेह, निकिता, मारुति और तीसरा स्थान हिसार से चहक व गर्विता, जींद से रोहित, रेवाड़ी से किरन, कैथल से भूमिका व सलोनी ने पाया है.

HBSE 10th Result 2020

हरियाणा में दसवीं के परीक्षा की शुरुआत 4 मार्च 2020 से हुई थी. हालांकि चार ही विषय का एग्जाम हो पाया था कि इसके बाद देश भर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन कर दिया गया था. अब तक लॉकडाउन जारी है. इस कारण हरियाणा में भी बचे हुए विषयों का एग्जाम नहीं लिया जा सका है. हरियाणा बोर्ड के 10th में विज्ञान विषय की परीक्षा होना अभी भी बाकी है. हालांकि सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि अब बाकी बचे हुए विषयों का बोर्ड परीक्षा नहीं लेगा. बल्कि internal  assessment के आधार पर छात्रों को Science में अंक दिए जाएंगे.

इस ऐलान के बाद जितने विषयों की परीक्षा हुई थी, उनके कॉपी की जांच लॉकडाउन के बीच ही शिक्षकों को घर पर करने की अनुमति मिल गई थी. उसके बाद से ही युद्ध स्तर पर कॉपी जांच का काम जारी है. अब संकेत मिल रहे हैं कि हरियाणा बोर्ड द्वारा कुछ ही दिनों में HBSE 10th result 2020 जारी कर दिया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार Haryana Board 10th Result 2020 काफी हद तक तैयार कर लिया है और कुछ ही दिनों में उसे जारी कर दिया जाएगा.

अवश्य पढ़ें:

Haryana Board HBSE 10th result 2020

HBSE 10th Result 2020
HBSE 10th Result 2020 – हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम https://bseh.org.in/ पर जारी

हालांकि HBSE 10th result 2020 कब तक जारी किया जाएगा, इस विषय में अब तक आधिकारिक रूप से हरियाणा बोर्ड की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि इस विषय में काफी सारी अफवाहें सोशल मीडिया पर जारी है जिसमें रिजल्ट को लेकर अलग-अलग तारीखों का दावा किया जा रहा है. ऐसे में छात्रों के बीच भ्रम की स्थिति बनी हुई है की हरियाणा बोर्ड 10th का रिजल्ट कब तक रिजल्ट आएगा!

ऐसे में छात्र भ्रम में ना रहे, इसके लिए जरूरी है कि वह रिजल्ट के वास्तविकता को पता करने के लिए नियमित रूप से Haryana Board Official Website bseh.org.in पर विजिट करते रहें. बोर्ड द्वारा जब भी Haryana 10th Result 2020 जारी किया जाएगा, इसी वेबसाइट पर प्रकाशित होगा. ऐसे में जिन्होंने भी दसवीं की परीक्षा दी है, वह हरियाणा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट जारी होते ही चेक कर सकते हैं.

हरियाणा बोर्ड के 2019 के 10वीं परीक्षा की बात करें तो 2019 में 10वीं का रिजल्ट बोर्ड ने 17 मई को ही जारी कर दिया था. उस परीक्षा में 57.39 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. जबकि 42.6% छात्र उस साल परीक्षा में फेल हो गए थे. पिछले साल की तुलना में देखे तो इस बार कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन का सीधा प्रभाव परीक्षा परिणाम पर भी पड़ता दिख रहा है. हालांकि, सरकार के आश्वासन के बाद साफ है कि अब जल्द ही दसवीं का रिजल्ट जारी हो सकता है.

हरियाणा बोर्ड 10th का रिजल्ट कैसे चेक करें – How to check HBSE 10th result 2020

अगर आप हरियाणा बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित तरीके से बड़ी आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) https://bseh.org.in/ पर जाएं.
  • वेबसाइट खुलते ही Haryana Board 10th Result 2020 का विकल्प दिखेगा. आप उस पर क्लिक करें.
  • अब उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा. उसमें रोल नंबर और अन्य जानकारियां मांगी जाएगी.
  • वेबसाइट पर मांगी गई जानकारियां उपलब्ध कराएं.  उसके बाद Submit कर दे.
  • Submit करते ही आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा.

इसे भी पढ़ें: