Tokyo Olympic 2020-21 – टोक्यो ओलंपिक नीरज चोपड़ा ने स्वर्णिम अक्षर में रचा इतिहास | 13 साल बाद ओलंपिक में भारत को दिलाया गोल्ड

Tokyo Olympics 2020-21:- भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के जैवलिन थ्रो फाइनल राउंड में पहले नंबर पर रहकर भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलायायह गोल्ड मेडल भारत को ओलंपिक में 13 साल बाद मिला। यह मेडल जैवलिन थ्रो में मिला है

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

Neeraj Chopra wins historic gold for India
Neeraj Chopra wins historic gold for India

2008 के बाद मिला है यह गोल्ड मेडल। हेलो दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है। पूरे देश को जहां ओलंपिक खेल में गोल्ड मेडल की उम्मीद थी, वही आज यह उम्मीद पूरी हो गई। नीरज चोपड़ा द्वारा पूरे देश को आज गोल्ड मेडल की उम्मीद पूरी कर वह सब की उम्मीदों पर खरे उतरे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में 86.65 की दूरी तय करते हुए पहला नंबर हासिल किया था। नीरज भारत की तरफ से टोक्यो में पहला गोल्ड मेडल के दावेदार हैं। अब तक भारत को सात मेडल हासिल हो चुका है। टोक्यो ओलंपिक में भारत अब तक एक गोल्ड 2 सिल्वर और 4 कांस्य पदक सहित कुल 6 मेडल पा चुका हैनीरज चोपड़ा के अलावा भारत की ओर से मीराबाई चानू और रवि दहिया ने सिल्वर मेडल जीता है। वही पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, लवलीना, और भारतीय हॉकी टीम ने भारत के लिए ब्रांज मेडल जीता।

नीरज चोपड़ा से पूरे भारत को गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। उन्होंने भारत की तरफ से टोक्यो में अपना पहला गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। ओलंपिक खेलों में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है, जो कि 13 साल बाद मिल रहा है। नीरज चोपड़ा से पहले यह गोल्ड मेडल बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग के क्षेत्र में अभिनव बिंद्रा ने जीता था। यह ओलंपिक में भारत का कुल दूसरा व्यक्तिगत गोल्ड है। इससे पहले भारत ने`हॉकी में 8 गोल्ड मेडल जीते हैं।

अद्भुत प्रदर्शन भाला फेक एथलीट नीरज चोपड़ा द्वारा

भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा जो कि टोक्यो ओलंपिक के जैवलिन थ्रो फाइनल में इतिहास रच कर संपूर्ण भारत को गौरवान्वित महसूस कराया है। उन्होंने 87.58 की सर्वश्रेष्ठ दूरी तय करते हुए इस गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा बनाया। क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज अपने ग्रुप पर नंबर वन पोजिशन पर रहे।

वैसे हम आपको याद दिला दें कि सन 2008 बीजिंग ओलंपिक के बाद भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है। जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा की शुरूआत ही बहुत अच्छी रही। वह शुरुआत से ही सबसे आगे रहे उनकी पहली कोशिश में मी 87.03 मीटर की दूरी तय की और दूसरी ही बार में उन्होंने 87.58 की दूरी तय कर ली।

आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा अपने रिकॉर्ड से भी ज्यादा दूर भाला से यह रिकॉर्ड बनाया। जैवलिन थ्रो में भारत का यह पहला पदक है और इतना ही नहीं एथलेटिक्स में भी भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है। जो कि नीरज चोपड़ा द्वारा टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक में अपना इतिहास दर्ज कराया और यह कारनामा करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने।

भारत के लिए मेडल हासिल करने वाले जांबाज

  • नीरज चोपड़ा – जेवलिन थ्रो – गोल्ड
  • मीराबाई चानू – वेटलिफ्टिंग – सिल्वर
  • पीवी सिंधु – बैडमिंटन – ब्रॉन्ज
  • लवलीना बोरगोहेन – बॉक्सिंग – ब्रॉन्ज
  • रवि दहिया – रेसलिंग – सिल्वर
  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम – ब्रॉन्ज
  • रेसलर बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

नीरज चोपड़ा ने बढ़ाया भारत का मान

जापान में हो रहे ओलंपिक महाकुंभ में शनिवार को भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को इस क्षेत्र में नई पहचान दी। वह ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे एथलेटिक्स बने। भारतीय खेल के इतिहास में उनका नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। उनकी यह कोशिश ओलंपिक में सोने का तमगा हासिल करने के लिए पर्याप्त था।

यह ओलंपिक एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है । भारत को एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीतने का पिछले 100 वर्ष से भी अधिक समय का इंतजार करना पड़ा। ओलंपिक में भारत का अब तक का दसवां गोल्ड मेडल है। इससे पहले हॉकी में 8, शूटिंग में एक मैडम मिल चुका है। इस तरह जैवलिन थ्रो के साथ ही भारत का टोक्यो ओलंपिक में अभियान समाप्त हो गया है। नीरज द्वारा इस सफर का स्वर्णिम अंत किया गया है। भारत के लिए यह सबसे सफल ओलंपिक बन गया है।

भारत के लिए आज का दिन ऐतिहासिक व् स्वर्णिम क्षण लेकर आया!! टोक्यो ओलंपिक में भारत के सुपरस्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए भारत के प्रति उनका समर्पण को हर भारतीय गर्व करता है। भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक दिलवाने वाले नीरज चोपड़ा को ऐतिहासिक विजय की SarkariExamHelp की तरफ से अनेकों अनेक बधाई!!!

By SarkariExamHelp Team

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment