MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 peb.mp.gov.in पर जारी, डाउनलोड करने का तरीका जाने

MPPEB Excise Constable Admit Card Download 2023 जारी कर दिया गया है। अधिकतम जानकारी या है कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने सोमवार 13 फरवरी, 2023 को MPPEB Excise कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 जारी किया है। आपको बता दें कि एक्साइज कांस्टेबल कार्यपालिक और बैकलॉग एग्जामिनेशन में शामिल होने वाले कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड MPPEB सरकारी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।इसके बारे में पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में दे रहे हैं।

MPPEB एडमिट कार्ड  डाउनलोड

MPPEB Excise Constable Admit Card Download 2023
MPPEB Excise Constable Admit Card Download 2023

MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 peb.mp.gov.in सरकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने सोमवार को MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2023 जारी कर दिया है।

यह वैकेंसी आबकारी विभाग में आबकारी कांस्टेबल (कार्यपालिक) डायरेक्ट और बैकलॉग के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए है। एडमिट कार्ड हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट MPPEB पर विजिट करना है।

इसके बाद होम पेज पर MPPEB Excise Constable Admit Card 2023 लिखा है, इस पर क्लिक करना इसके बाद स्क्रीन पर एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा, उसे भरना है। उसके बाद आपका एडमिट कार्ड  स्क्रीन पर डिस्प्ले होने लगेगा‌। एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट रखकर ले।

परीक्षा तिथि

अब आपको हम बता दें कि MPPEB Excise Constable 2023 भर्ती परीक्षा 20 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। सुबह के 7:10 बजे से 12:00 बजे तक और दोपहर को दूसरा शिफ्ट 3:00 से 5:00 बजे तक होगी। कुल 200 पदों कांस्टेबल कार्यपालिका (MPPEB Excise Constable) के हैं।

एमपी एक्साइज कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2023

MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल परीक्षा में 100 अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछा जाएगा।, इसलिए प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्न दसवीं के सिलेबस के आधार पर होगा। अधिकतम जानकारी के लिए आपको सलाह दी जाती है कि अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करें नोटिफिकेशन को पूरा पढ़े।

General FAQs

MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल क्या नेगेटिव मार्किंग है?

परीक्षा में किसी भी तरह का नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

MPPEB कांस्टेबल पद के लिए योग्यता क्या है?

इसके लिए योग्यता इंटर पास है।

MPPEB एक्साइज कॉन्स्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

मध्य प्रदेश एक्साइज कॉन्स्टेबल परीक्षा की तैयारी की तैयारी करने के लिए आपको हिंदी अंग्रेजी मार्च साइंस सोशल साइंस के हाईस्कूल स्तर के विषयों को अच्छी तरीके से पढ़ना चाहिए।
हाईस्कूल स्तर की अंग्रेजी और हिंदी ग्रामर को पढ़ना चाहिए इसके अलावा योग्यता परक एमसीक्यू पढ़ना चाहिए।
हाई स्कूल लेवल की Social Studies जिससे GK के सवाल बनते हैं उसको पढ़ना आपके लिए लाभकारी है।
करंट अफेयर्स के कुछ सवाल भी पूछे जाते इसलिए प्रतिदिन अखबार पढ़ना चाहिए और पिछले 2 महीने के प्रमुख घटनाक्रम पर ध्यान रखना चाहिए।

कांस्टेबल भर्ती के लिए अंग्रेजी की तैयारी कैसे करें?

अगर आप किसी भी कांस्टेबल भर्ती के लिए अंग्रेजी की तैयारी करना चाहते हैं तो हाईस्कूल स्तर की English जिसमें आपको ग्रामर के अलावा अनसीन पैसेज और अनसीन पोल्ट्री को भी पढ़ना चाहिए उनसे संबंधित एमसीक्यू क्वेश्चंस को Solve करने के लिए प्रैक्टिस करनी चाहिए।

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment