Patna High Court Vacancy Sarkari Result: पटना हाई कोर्ट, RS 1 लाख की सैलरी वाली नौकरी

Patna High Court Vacancy Sarkari Result: सरकारी नौकरी का एक सुनहरा मौका पटना हाईकोर्ट से निकली नोटिफिकेशन के जरिए आपको मिल सकती है। Government jobs के लिए तैयारी करने वाले युवाओं के लिए यह जॉब उनके ड्रीम जॉब हो सकता है। कुल RS 1 लाख महीने की सैलरी वाली इससे सरकारी नौकरी के बारे में पूरी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं। पदों की संख्या, पात्रता, योग्यता, selection process, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इन सभी सूचनाओं को सरल, सहज तरीके से जानने के लिए इनफॉर्मेटिक आर्टिकल्स को पूरा पढ़ें

Patna High Court Jobs: पदों का विवरण

Patna High Court Vacancy Sarkari Result
Patna High Court Vacancy Sarkari Result

पटना हाई कोर्ट केस कुल 548 पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई है जिसकी अंतिम तिथि 7 मार्च है अभी तक आपने आवेदन नहीं किया है तो आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार पटना हाईकोर्ट में असिस्टेंट के 500 पदों के लिए नोटिफिकेशन 7 फरवरी को जारी किया गया था। इससे Government jobs की  खासियत यह  है कि यहां आप को सैलरी एक लाख से अधिक हर महीने मिलेगी, आइए जानें पूरा डिटेल।

Government jobs: पटना हाई कोर्ट Assistent पदों की योग्यता

असिस्टेंट सहायक पदों के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरूरी है। इसके साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा होना आवश्यक है।

आयु सीमा

एक लाख रुपए महीने वाली इस जॉब के लिए सामान्य कैटेगरी के अभ्यर्थी के न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 37 साल रखी गई है। इसके अलावा महिला कैंडिडेट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 साल है। इसके अलावा रिजर्व कैंडिडेट के लिए हाई कोर्ट पटना के नियमानुसार रिजर्वेशन दिया जाएगा जिसमें Aage banifit भी शामिल है।

एप्लीकेशन फीस (Application Fees)

Patna High Court की इससे सरकारी Jobs: के लिए एप्लीकेशन फीस (आवेदन शुल्क)  जनरल, BC/ EBC/ EWS कैंडिडेट्स को 1200 रुपये देना होगा इसके अलावा sc-st को आवेदन शुल्क के रूप में ₹600 भुगतान करना होगा।

एक लाख सेलरी (Patna High Court Jobs)

सहायक पद के लिए हर महीने वेतन के रूप में ₹44900 से लेकर ₹142400 सैलरी के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरे एलाउंस भी दिए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Step 1

सबसे पहले आप अपनी योग्यता जांच लें इसके लिए आपको सरकारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।The High Court of Patna Recruitment

Step2

सबसे पहले आप अपनी योग्यता जांच लें इसके लिए आपको सरकारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।Patna High Court Apply Online

Step 3

आप Patna Highcourt के सरकारी वेबसाइट पर विजिट करें।patna high court official website

Step 4

वहां होम पेज पर असिस्टेंट 2023 भर्ती आवेदन पत्र पर क्लिक करें एक फॉर्म ऑनलाइन खुल जाएगा।Patna High Court Assistant Recruitment 2023

Step 5

अब आपको इसमें दी गई सारी सूचना को पढ़ना है, उसके बाद फॉर्म भरना है।Form Fill Up

Step 6

फॉर्म भरने के बाद ऑनलाइन आवेदन शुल्क अपनी कैटेगरी के अनुसार पेमेंट करना है।Patna High Court Application fees

Step 7

इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है और आपका आवेदन online form submit हो जाएगा।patna High Court Recruitment Submit Form

Step 8

  इसके बाद आपको फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है।Printout or PDF Download

General FAQs

पटना हाई कोर्ट असिस्टेंट भर्ती 2023 की फीस जमा करने की लास्ट डेट क्या है?

पटना हाईकोर्ट Assistent के लिए निकली भर्ती के लिए ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 9 मार्च 2023 है जबकि फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 7 March  है। यह फॉर्म 7 फरवरी 2023 को नोटिफाइड हुआ है।

पटना हाई कोर्ट असिस्टेंट  रिक्रूटमेंट 2023 Preliminary लिखित परीक्षा कब होगी?

500 से अधिक असिस्टेंट पद की भर्ती के लिए  लिखित परीक्षा 30 अप्रैल 2023 को होगी।

पटना हाई कोर्ट असिस्टेंट भर्ती के लिए लिखित परीक्षा Selection Process  क्या है?

पटना हाई कोर्ट 2023 की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी पहला प्रारंभिक परीक्षा होगा जो 2 घंटे की होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। 100 MCQ questions पूछे जाएंगे। Hindi English Computer knowledge GK पर आधारित 100 marks प्रश्न पूछा जाएगा। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 40 अंक लाना जरूरी है।
Written Examination का एक पेपर  100 अंकों का का होगा। जनरल इंग्लिश हिंदी डिस्क्रिप्टिव भाषा का प्रश्न होगा। 30 घंटे का यह पेपर आयोजित होगा। 40 अंक लाने वाला इस परीक्षा में क्वालीफाई होगा।
इसके बाद Computer skills की परीक्षा होगी जो क्वालीफाइंग मार्क का होगा। Computer Operating  MS Words,  MS Excel Knowledge के ज्ञान को परखा जाएगा।
इसके बाद 10 marks का इंटरव्यू होगा, लिखित परीक्षा के मेरिट के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा फुल स्टाफ इंटरव्यू और लिखित परीक्षा की मेरिट को मिलाकर अंतिम मेरिट बनाई जाएगी।

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

Leave a Comment