Latest NewsKVS Admissions 2022 - जाने केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया, एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे | आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल, 2022...

KVS Admissions 2022 – जाने केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया, एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे | आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल, 2022 है

KVS Admissions 2022 – अंग्रेजी माध्यम सरकारी स्कूल  जहां पर पढ़ाई सबसे अच्छी होती है। कम पैसे में  अच्छी पढ़ाई  अच्छे सरकारी टीचरों के द्वारा यहां पढ़ाया जाता है।

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय  बताने जा रहे है।  यहां पर एडमिशन शुरू हो चुका है।  एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें किन-किन कक्षाओं के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अंतिम तिथि क्या है सब कुछ जानकारियां पर दी जा रही।

अवश्य पढ़ें:

केवीएस एडमिशन

kvs admission 2022 apply online
kvs admission 2022 apply online

कक्षा दो या उससे ऊपर की क्लासेस के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल तक होगा। KVS Admission-2022 केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में कक्षा 2 से कक्षा 8 में एडमिशन की प्रक्रिया भी चल रही है। डाक्यूमेंट्स और फॉर्म भरने का तरीका नीचे दिया जा रहा है।

Online फार्म भरने का तरीका

ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया वेबसाइट पर शुरू हो गई है।  केवीएस ऑनलाइन फॉर्म रजिस्ट्रेशन की अंतिम डेट 11 अप्रैल 2022 है। पेरेंट्स रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जानकारी अच्छे से करना चाहिए। क्योंकि एक बार अगर आपने फॉर्म गलत भर दिया तो उसमें संशोधन नहीं हो पाएगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आवश्यक दस्तावेज लेकर बैठे क्योंकि फॉर्म भरते समय डॉक्यूमेंट से कई जानकारियां आपको  भरनी होती है।  नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं उसे लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरे क्योंकि कई तरह की जानकारी उसमें देनी होती है और आप अपने डाक्यूमेंट्स देखकर सही ऑथेंटिक जानकारी  फार्म में भरना चाहिए।

एडमिशन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

केवीएस में बच्चे के एडमिशन के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट के लिस्ट नीचे दिया जा रहा है, इस लिस्ट को ध्यान से देखें और अपने डॉक्यूमेंट से एक जगह रखने और के फॉर्म भरे।

  • बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट यानी जन्म प्रमाण पत्र जो नगर निगम  से बनता है,  वह होना चाहिए।
  • रिश्ते का प्रमाण पत्र- सांसद या पीएसयू कर्मचारी के पोते-पोतियों को अपने रिश्ते का प्रमाण पत्र पेश करना होगा. यह नियम केवीएस कर्मचारी के बच्चों पर भी लागू होगा।
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र- बच्चा दिव्यांग हो तो उसके लिए भी प्रमाण पत्र देना होगा।
  • ट्रांसफर प्रमाण पत्र-सरकारी कर्मचारी हैं तो बीते सात सालों में हुए ट्रांसफर की जानकारी और डिफेंस से रिटायर हो गए हैं तो उसका प्रमाण पत्र देना होगा।
  • जाति प्रमाण पत्र कास्ट सर्टिफिकेट एससी/एसटी/इडब्लूएस/बीपीएल या ओबीसी वर्ग के बच्चों को एडमिशन के लिए जाति प्रमाण पत्र देना होगा
  • हम भरते समय इंडियन सिम कार्ड वाला सही मोबाइल नंबर और सही मेल आईडी होना जरूरी है।
  • बच्चे की स्कैन की हुई डिजिटल फोटो जिसकी साइज से 256kb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए फाइल फॉरमैट जेपीजी में होना चाहिए।
  • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी कंप्यूटर पर अपलोड होगी इसलिए इसकी जो साहिब जी दी है वह 256kb और फॉर्मेट jpg या pdf भी हो सकती है।
  • दूसरे सरकारी सर्टिफिकेट और पेरेंट्स के ट्रांसफर डिटेल की स्कैन कॉपी अनुसार लगाई जाती है।

Online Registration – रजिस्ट्रेशन करने का सही तरीका

 आप फॉर्म रजिस्ट्रेशन करने का तरीका हम बताने जा रहे हैं लेकिन याद रखिए उससे पहले आप सभी सर्टिफिकेट को स्कैन करके कंप्यूटर के फोल्डर में रख लें ताकि वहां से आपको अपलोड करने में कंप्यूटर पर आसानी होगा।

  •  रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बताईजजा रही है फॉलो कीजिए-
  • आपको सबसे पहले केवीएस की वेबसाइट जिससे लिंक नीचे दिया गया वहां पर क्लिक करें kvsangathan.nic.in
  • अब आप होम पेज पर पहुंचेंगे वहां पर announcements सेक्शन में KVS Admission Portal Class I पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने click here to register खुल कर आएगा उस पर क्लिक कीजिए।
  • नया पेज खुलेगा यहां पर जो नियम निर्देश दिया उसे बड़े ध्यान से पढ़िए।
  • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है।
  • फार्म में समस्त आवश्यक जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट कर दीजिए
  • अब आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा इसे आप नोट कर लीजिए आगे की प्रक्रिया में आप फॉर्म भर सकते हैं।

केवीएस ऐडमिशन फॉर्म 2022 कैसे भरे : जाने पूरी प्रक्रिया

एडमिशन फॉर्म 2022 केंद्रीय विद्यालय से भरने की पूरी प्रक्रिया यहां रजिस्ट्रेशन के बाद बताई जा रही है। ध्यान से हर एक स्टेप फॉलो करें।

ऐसे होगा आवेदन

  • जब आपने रजिस्ट्रेशन करवाया था तो उस समय लादेन और कोड मिला था उसे कहीं लिख ले।
  • एक फार्म आप ज्यादा से ज्यादा 3 विद्यालयों के विकल्प भर सकते हैं।
  • आवेदन में नाम पता बच्चे की उम्र आदि का बेवरा ध्यानपूर्वक भरे।
  • आवेदन फॉर्म के सबमिट होने के बाद आपको एक एप्लिकेशन सब्मिशन कोड (Application Submission code)  मिलता है।
  • सब्मिशन कोड Login Code ध्यान से संभाल कर रखे। यह लॉगइन कोड से अलग होता है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको 5a और 5b दोनों फॉर्म भरने होंगे। सिर्फ एक भरने से फॉर्म नहीं भरा जाएगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अगर आप का एप्लीकेशन सबमिशन को नहीं मिला तो इसका मतलब यह हुआ कि केवीएस के पास आपका आवेदन नहीं पहुंचा है।
  • जब आप एप्लीकेशन सबमिट करेंगे तो आपके मोबाइल में एक ओटीपी आएगा इसलिए जब भी आप अपना मोबाइल नंबर दे तो वह मोबाइल चालू हालत में होनी चाहिए और वह आपका बैग मोबाइल होना चाहिए किसी और का मोबाइल नंबर नहीं होना चाहिए। अक्सर फॉर्म भरते सभी साइबर कैफे की मोबाइल नंबर पर इस्तेमाल किया जाता है, जो सही नहीं है।
  • फार्म भरते समय सेव करने का एक ऑप्शन आता है जिससे कि आप की जानकारी सेव हो जाती है अगली बार अगर फॉर्म फिर बनना चाहे दूसरा तो आपकी फॉर्म  आसानी से भर जाता है।
  • अगर आपने गलत जानकारी भरी है तो आप अपने काम को कैंसिल कर सकते हैं इसके लिए आपके पास है दूसरी ओटीपी आएगी कैंसिल करने वाला जिससे आप सक्सेसफुल OTP डाल देंगे तो आपका फॉर्म कैंसिल हो जाएगा।

General FAQs

KVS का फुल फॉर्म क्या होता है?

 KVS का फुल फॉर्म केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangthan) होता है।

केवीएस में क्लास 1 से लेकर 12 तक के एडमिशन के लिए फॉर्म किस वेबसाइट पर भरा जाता है?

केवीएस में क्लास 1 से लेकर 12 तक एडमिशन के फॉर्म वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जाता है। kvsangathan.nic.in पर क्लिक करके वेबसाइट पर विजिट करें।

केवीएस में एडमिशन के लिए क्या कोई प्रवेश परीक्षा होती है?

केवीएस में एडमिशन के लिए किसी भी तरह की प्रवेश परीक्षा एंट्रेंस एग्जामिनेशन नहीं होता है क्योंकि आरटीई एक्ट के अनुसार हर बच्चे को पढ़ने का उसका हक है और उसकी उम्र के हिसाब से उसे अगली कक्षा में प्रमोट किया जाना चाहिए। इसलिए किसी भी बच्चे की प्रवेश परीक्षा नहीं दी जाती है। अगर उपलब्ध सीट से अधिक बच्चों ने फॉर्म भरा है तो उन सभी बच्चों के आरक्षण और अन्य मिलने वाली रियायत को ध्यान में रखते हुए सीट के अनुसार लॉटरी सिस्टम से बच्चों के एडमिशन के लिए सिलेक्ट किया जाता है।

केवीएस संगठन की स्कूलों में किस बोर्ड की पढ़ाई होती है?

केवीएस संगठन में सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है और इसकी एनसीईआरटी द्वारा बनाई गई सरकारी किताब कक्षा 1 से लेकर 12 तक यहां पर चलती है।

क्या KVS में दूसरे अंग्रेजी स्कूलों से कम फीस होती है?

हां केवीएस भी दूसर महंगे अंग्रेजी स्कूलों के मुकाबले यहां पर कम फीस होती है और पढ़ाई व्यवस्था भी बहुत अच्छी होती है इसलिए लोग अपने बच्चों का एडमिशन यहां कराना चाहते हैं।

केवीएस में किस मीडियम में पढ़ाई होती है?

दोस्तों केवीएस स्कूल संगठन में हिंदी और अंग्रेजी दोनों मीडियम की कक्षाएं अलग-अलग चलती हैं। लेकिन अधिकांशतः केवीएस स्कूल इंग्लिश मीडियम स्कूल होते हैं। यहां पर एनसीईआरटी की सरकारी बुक से पढ़ाई होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड हिंदी अंग्रेजी और उर्दू माध्यम से विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करता है। एनसीईआरटी द्वारा हिंदी इंग्लिश और उर्दू माध्यम से किताबें  छपवाई गई है।  दोस्तों केवीएस के एडमिशन से संबंधित उपरोक्त जानकारी आर के लिए कारगर साबित हुई होगी अगर और भी इस तरह की जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर ले।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles