भारतीय रेलवे भर्ती 2021: ग्रुप डी की 40 हजार से ज्यादा पदों होगी भर्ती, योग्यता 10वीं पास | RRB Railway

Sarkari Exam Help Desk अपडेट न्यूज़ – भारतीय रेलवे भर्ती 2021 | इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट 2021 RRB अलग-अलग यूनिट्स में आरआरबी  Group D  पोस्ट के लिए  40072  पदों पर जल्द ही विज्ञापन आने वाला है।    

यदि आप कक्षा 10 पास हैं और सरकारी नौकरी आसानी से पाना चाहते हैं तो रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी बंपर निकलने वाली है। न्यू अपडेट यह है कि इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट 2021 आरआरबी ग्रुप डी पद पर 4072 वैकेंसी का विज्ञापन निकालने वाली है। सरकारी नौकरी पाने का सपना साकार करने का यह सही वक्त है।  जरूरी बात है कि अलग-अलग पदों के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ग्रुप डी   पोस्ट के लिए भर सकते हैं।

RRB लिखित परीक्षा ग्रुप डी के माध्यम से चयन होगा

आरआरबी की ग्रुप डी रिक्रूटमेंट 2021 Group D recruitment 2021 के लिए कम से कम हाई स्कूल पास होना जरूरी है।  news update 2021  यह है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कुछ हफ्ते में ट्रैक मेंटेनर समेत  अलग-अलग  पदों पर  एप्लीकेशन प्रोसेस  शुरू कर सकता है। यह भर्ती रेलवे की कई  यूनिट्स के लिए होगी। ट्रैक मेंटेनर  पोस्ट  पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट (RRB examination and physical test) के आधार पर होगा

Indian Railway Bharti 2021 Latest News
भारतीय रेलवे भर्ती 2021 Latest News in Hindi

कुल रिक्तियों की संख्या (vacancy of number RRB) 40072 के लिए जल्दी ही आरआरबी रिक्रूटमेंट के द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। आप अगर रेलवे की ग्रुप डी भर्ती  के लिए इंटरेस्टेड हैं तो आप जल्द ही नोटिफिकेशन आने के बाद फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं।

आरआरबी वेबसाइट ऑफिशियल वेबसाइट रेलवे की आरआरबी  rrbcdg.gov.in के  माध्यम से आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2021 से के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी इस परीक्षा में जो मेरिट लिस्ट में आएंगे उनका फिजिकल टेस्ट और उसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा। इन सभी परीक्षाओं में सफल होने वाले उम्मीदवार को ग्रुप डी की पोस्ट पर तैनात किया जाएगा।

Railway RRB Group “C” & “D” GK Question With Answer In Hindi PDF Download

ग्रुप डी भर्ती 2021 में कहां होगी तैनाती?

जैसी की जानकारी मिल रही है कि जल्दी आरआरबी द्वारा ग्रुप डी  पद के लिए बंपर भर्ती आने वाली है उसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि  चयनित अभ्यर्थी को रेलवे के अलग-अलग लोकेशन पर इस पद पर नियुक्त किया जाएगा।

Download Railway (RRB) Group “D” Exam 2018 Previous 10 Years Solved Question Paper (हल प्रश्न पत्र) In Hindi & English PDF

योग्यता और उम्र सीमा

रेलवे की ग्रुप डी 2021 की भर्ती के लिए योग्यता कक्षा 10th पास होना आवश्यक है और साथ में आईटीआई से संबंधित ट्रेड सर्टिफिकेट  कोर्स किया होना जरूरी है। आपको बता दें कि उम्र सीमा 18 से 33 साल रखी गई है इसके अलावा आरक्षित वर्ग में आने वाली ओबीसी एवं sc-st कैंडिडेट के लिए नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

RRB GROUP D रिक्रूटमेंट 2021 ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 18 से 36 साल उम्र सीमा तय की गई है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा 18 से 38 साल निर्धारित की गई है।

मेडिकल फिटनेस

अभ्यर्थियों आरआरबी ग्रुप डी (RRB Group D) की भर्ती के लिए मेडिकल फिटनेस में आई साइट विजन सही होना चाहिए और कलर विजन, बाइनाकुलर विजन, नाइट विजन और पेसोपिक विजन आदि का टेस्ट पास करना जरूरी होता है।

पद का नाम Group D  Post 2021
ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV विभाग इंजीनियरिंग

सेलरी दोस्तों ग्रुप डी की इस पोस्ट के लिए सातवें वेतन आयोग के नियम अनुसार ₹18000 तक के लेवल का वेतन मिलेगा। भत्ते आदि जोड़कर शुरुआती सैलरी 30,000 Rs से अधिक होती है।


  आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment