Latest NewsSchool Closed भीषण गर्मी के चलते स्कूल बंद करने का ऐलान UP...

School Closed भीषण गर्मी के चलते स्कूल बंद करने का ऐलान UP में बदला स्कूल का समय

School Closed Due to heat wave Update News जानकारी के मुताबिक जाने की किन-किन जगहों पर भीषण गर्मी के चलते स्कूल को बंद कर दिया गया है। उत्तर भारत और उसके आसपास के क्षेत्रों के अलावा पश्चिम भारत बंगाल त्रिपुरा सभी जगह गर्मी की चपेट में इस समय लोग परेशान हैं। अप्रैल महीने में पारा 44 डिग्री के आसपास होने के कारण गर्मी इतनी अधिक है कि हीटस्ट्रोक की संभावना बनी हुई है। ऐसे में निर्देश दिए गए हैं कि बच्चों के स्कूल बंद कर दिए जाएं या फिर उसके समय को कम कर दिया जाए। भीषण गर्मी के चलते ही स्कूल को बंद करने के निर्देश कहां-कहां दिए गए इसके बारे में जाने के लिए इस खबर में हमारे साथ बने रहे। आपको बता दें इस समय समय पर इस खबर से हम अपडेट आपको देते रहेंगे। फिलहाल पूरी जानकारी के लिए इस खबर को पढ़ते रहे।

किन राज्यों में गर्मी के कारण स्कूल किया गया है बंद

School Closed Due to heat wave Update News 2023

अब आपको जानकारी दे दे कि इन राज्यों में भीषण गर्मी के कारण ऐतिहातन स्कूल को बंद कर दिया गया है।  चिलचिलाती भीषण गर्मी के कारण यूनिवर्सिटी व स्कूली संस्थान को बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। लू चलने के कारण सभी परेशान है। ऐसे में बच्चों के लिए स्कूल खोला जाना न्याय संगत नहीं है। इसी के मद्देनजर कई राज्यों में सख्त निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के समय को कम किया जाए इसके अलावा कई राज्यों में स्कूल बंद करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

School Closed करने का निर्देश त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल राज्य में जारी किया गया है। अपडेट जानकारी के मुताबिक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने फेसबुक पोस्ट पर जानकारी देते हुए कहा कि 18 अप्रैल 2023 से 28 अप्रैल 2023 तक त्रिपुरा राज्य के सभी स्कूल को बंद किया जा रहा है। राज्य में लू के चलने के प्रकोप के कारण लिया निर्णय लिया गया है।

त्रिपुरा की CM ने कहा, चिल्लाती गर्मी के कारण स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में स्कूल को बंद किया जा रहा है। सभी उन्होंने सभी राज्य और राखी सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया और इसके साथ उन्होंने प्राइवेट स्कूल को भी बढ़ती गर्मी के मद्देनजर स्कूल बंद करने की अपील की है।

खुले रहेंगे यूनिवर्सिटीज

त्रिपुरा में यूनिवर्सिटी बंद करने का फरमान जारी नहीं हुआ है। आपको बता दें कि भीषण गर्मी के चलते हुए तिरपुरा में पारा इस समय 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। चिलचिलाती गर्मी के कारण सभी परेशान है। ऐसे में शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया है। एक अनुमान के मुताबिक 2० अप्रैल तक बारिश होने की संभावना नहीं है। भीषण गर्मी के चलते पूरा के स्कूल और कालेज को बंद किया गया है।

पश्चिम बंगाल में स्कूल किए गए बंद

बढ़ती गर्मी के चलते पश्चिम बंगाल में भी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। आप की जानकारी को दुरुस्त करते हुए बता दे कि शिक्षण संस्थानों, स्कूल के साथ-साथ यूनिवर्सिटी को भी 23 अप्रैल 2023 तक बढ़ती गर्मी के कारण बंद करने का निर्देश जारी हुआ है। पश्चिम बंगाल राज्य में अब 24 अप्रैल 2023 को सभी स्कूल, शिक्षण संस्थान और यूनिवर्सिटीज खुलेंगे।

UP School Summer Timing 2023

उत्तर प्रदेश के प्रशासन स्कूल टाइमिंग में बदलाव का आदेश दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इन दिनों उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती भीषण गर्मी के कारण पारा लगभग 44 डिग्री सेल्सियस को छू चुका है। ऐसे में स्कूल और शिक्षण संस्थानों के लिए नई टाइमिंग गाइडलाइन जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश प्रशासन द्वारा इस नई गाइडलाइन टाइमिंग को सख्ती से पालन करने का निर्देश प्राइवेट और सरकारी स्कूल शिक्षण संस्थानों को दिया गया है।

नई गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी स्कूल दोपहर 12 बजे से अधिक समय तक पढ़ाई अपने यहां नहीं करवा सकता है। कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई 12:00 बजे तक ही होगी यानी हर हाल में 12:00 बजे छुट्टी करने का निर्देश दिया गया है। यह निर्देश से भीषण गर्मी को देखते हुए किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या ना पैदा हो जाए ऐसे में यह निर्देश जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, जिला अधिकारी के निर्देश के मुताबिक कोई भी स्कूल 12:00 बजे के बाद नहीं खुल सकता है।

12:00 बजे तक ही होगी पढ़ाई

नए निर्देश के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसमें बाराबंकी लखनऊ प्रयागराज वाराणसी आदि शहरों में 12:00 बजे के बाद स्कूल नहीं खुल सकता है। बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर ना पड़े इसलिए यह निर्णय लिया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश जारी किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कहीं-कहीं उत्तर प्रदेश में पारा 45 के ऊपर छू चुका है ऐसे में चिलचिलाती भीषण गर्मी की वजह से बच्चे बीमार न पड़ जाए इसलिए 12:00 बजे तक ही पढ़ाई कराने का निर्देश कई शहरों में डीएम के तरफ से जारी किया गया है। आपको बता दें कि यह निर्देश जिले के सरकारी गैर सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा।

मौसम वैज्ञानिकों का क्या कहना है

ऐसे निजात मिले की संभावना मौसम विज्ञान को की माने तो अभी बिछड़कर भी असली जाट मिलने की संभावना नहीं दिख रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो भीषण गर्मी से निजात मिलने की संभावना अभी नहीं दिख रही है ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि बढ़ती गर्मी के मद्देनजर प्रशासन द्वारा स्कूल बंद करने का निर्देश दिया जाए लेकिन आपको बता दें कि अभी उत्तर प्रदेश में स्कूल के टाइमिंग को 12:00 बजे तक ही खोलने का निर्देश दिया गया है। दूर-दूर तक अभी बारिश होने की संभावना नहीं है ऐसे में अप्रैल महीने में भीषण गर्मी पड़ने के चलते स्कूल बंद करने का निर्देश कभी भी जारी हो सकता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश में स्कूलों की टाइमिंग 12:00 बजे तक कर दी गई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में 20 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिया गया है। Due to the increasing heat अपडेट जानकारी के लिए वेबसाइट पेज पर विजिट करते रहे और प्रदेशों की स्कूल बंद होने की जानकारी के बारे में सबसे पहले खबर अपडेट करेंगे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

FREE STUDY MATERIALS

GK/GS PDF NOTES

SYLLABUS और EXAM PATTERN की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें।

सरकारी नौकरी, योजना, परीक्षा की जानकारी सबसे पहले पाएं।

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article