UP Board Result 2023 Kab Aayega – इस दिन निकलेगा रिजल्ट, Online Result Check

UP Board result 2023 के लिए रिजल्ट का इंतजार करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी। उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने की सूचना आ रही है। online result check 10वीं 12वीं उत्तर प्रदेश बोर्ड की कैसे चेक करें इसके बारे में पूरी जानकारी हम यहां पर आपको उपलब्ध कराने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा का लगातार जांच की जा रही है और मार्च के अंतिम तक सारी कॉपी चेक होने की उम्मीद है। Uttar Pradesh Board result 2023 for class 10th and 12th will be release on this date. मीडिया खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी करने की तैयारी जोरों शोरों से है।

UP Board result update information 2023

UP Board Result 2023 Kab Aayega
UP Board Result 2023 Kab Aayega

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों के मन में बसे ही सवाल का बोर्ड का रिजल्ट कब जारी होगा फर्स्ट आप तो हम आपको बता दें कि बोर्ड के रिजल्ट जारी करने की कवायद शुरू हो गई है। मार्च के अंतिम सप्ताह तक बोर्ड कॉपी आजादी जाएंगे और उसके बाद रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में निकलने की उम्मीद है।  रिजल्ट के बाद क्लास टेंथ ट्वेल्थ का मार्कशीट भी उपलब्ध कराया जाएगा।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड की तरफ से अप्रैल महीने में रिजल्ट निकालने के बारे में कहा गया लेकिन निश्चित डेट नहीं बताया कि अनुमान लगाया जाता है कि कॉपी चेक होने के बाद लगभग 30 दिन रिजल्ट तैयार करने में लगता है। इस नजरिए से देखा जाए तो 30 अप्रैल तक रिजल्ट क्लास 12th का जारी हो जाना चाहिए। क्लास 12 के रिजल्ट के बाद ही class 10th का रिजल्ट जारी होगा।‌

check your UP Board result class 10th and 12th 2023

Uttar Pradesh Board class 10th and 12th online result you can will be check through the website.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकारी वेबसाइट के जरिए आप उत्तर प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दिए गए लिंक से आप अपना कक्षा दसवीं और बारहवीं का बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद आप रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको बता दें कि आप s.m.s. के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं।

पिछली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट निकलने के बाद वेबसाइट ट्रैफिक का लोड बढ़ जाने के कारण वेबसाइट क्रैश हो जाता है। इस वजह से कुछ समय के लिए सर्वर डाउन हो जाता है और रिजल्ट ऑनलाइन देखने में परेशानी हो सकती है लेकिन धीरे-धीरे एक-दो घंटे में वेबसाइट पर ट्रैफिक कम होने लगता है और रिजल्ट आसानी से देखा जा सकता है।

UP Board class 10th and 12th ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखें

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट क्लास 10वीं 12वीं का कैसे देखे इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप अब नीचे दिए जा रहे।

उत्तर प्रदेश से बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट या रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना है।

  • यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जानने के लिए जैसे ही आप अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो वहां होम पेज पर कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट 2023 लिंक एक्टिव दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे रिजल्ट वाले इस बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही स्क्रीन पर एक छोटा सा फॉर्म खुल जाएगा।
  •  जिसमें आप अपना रोल नंबर or रजिस्ट्रेशन नंबर और साथ  डेट ऑफ बर्थ भरना है, कैप्चा कोड डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देंगे और आपका रिजल्ट यानी मार्कशीट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा।
  • यूपी बोर्ड रिजल्ट क्लास 10वीं 12वीं का आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा इसका प्रिंट आउट करा सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

Class 10th and 12th UP Board result FAQ 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा क्लास 10वीं और 12वीं के लिए रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और 12वीं का परीक्षा परिणाम जल्दी घोषित किया जाने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च महीने के अंतिम तारीख तक कॉपी चेकिंग प्रक्रिया पूरी हो जा रही है। इस तरीके से देखा जाए तो बोर्ड को मार्क लिस्ट और परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए कम से कम 30 दिनों का समय लगता है। इस नजरिए शर्मा लगाया जाए तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में inter रिजल्ट और मई के पहले सप्ताह में हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित करने का अनुमान है।

Class 10th and 12th UP board Examination रिजल्ट कैसे देखें?

रिजल्ट निकलने के बाद आप यूपी बोर्ड की सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपना कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर लिंक भी दिया गया है इसके जरिए भी आपको जाकर अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश बोर्ड क्लास 10th 12th का देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश से बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर क्लास 10th व 12th का रिजल्ट लिंक एक्टिव हो जाएगा तो वहां से आप  अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश से बोर्ड परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा बिहार बोर्ड परीक्षा जैसी तमाम स्कॉलरशिप  अधिक जानकारी के लिए हमारे इस वेबसाइट को चेक करें और इसके साथ हमारे दूसरे आर्टिकल्स को भी पढ़े।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment