BSEB 10th Result 2021 – बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक परीक्षा) का रिजल्ट कैसे देखें?

0

BSEB 10th Result 2021 Online Kaise Dekhe – हेलो दोस्तों SarkariExamHelp में आपका स्वागत है जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए नई नई जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। जो परीक्षा उपयोगी होते हैं और साथ ही साथ सभी तरह की परीक्षाओं से संबंधित होते हैं। आज हम आपके लिए बिहार बोर्ड के कक्षा दसवीं के रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें?, यह बताने जा रहे हैं। नीचे हम आपको BSEB 10th Result 2021 Direct Link भी प्रोवाइड करवा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

BSEB 10th Result 2021

BSEB 10th Result 2021 Online Kaise Dekhe
BSEB 10th Result 2021 Online Kaise Dekhe

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज सोमवार 5 अप्रैल को कक्षा दसवीं या मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर रहा है। छात्र जो बिहार बोर्ड के माध्यम से कक्षा दसवीं की परीक्षा दिए हैं, वह बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट बिहार बोर्ड ऑनलाइन डॉट बिहार डॉट गवर्नमेंट डॉट इन पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट देखने के लिए आपको अपने रोल नंबर के साथ आधिकारिक वेबसाइट को लॉगइन करना है। इसके अलावा उम्मीदवार नीचे दिए गए बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के लिंक को भी क्लिक करके डायरेक्ट रिजल्ट ओपन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस वर्ष सन 2020 21 बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट 1600000 से भी अधिक छात्रों के लिए घोषित किया गया है।बीएसईबी 10वीं का रिजल्ट बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा भारतीय समय सारणी 3:30 बजे घोषित किया गया है। बीएसईबी में कोरोनावायरस की स्थिति में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करने की घोषणा की है। बीएसईबी कक्षा दसवीं की परीक्षा 24 फरवरी को ही समाप्त होने वाली थी, किंतु जमुई जिले मैं सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक होने की वजह से 8 मार्च को उस पेपर को रद्द कर दोबारा आयोजित करना पड़ा था। जिसकी वजह से परीक्षा देर से समाप्त हुआ था।

बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा के लिए 16.8 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था। इन पंजीकरण करवाने वाले छात्रों में 846663 लड़के और 837803 लड़कियां थी।

BSEB 10th Result 2021 कैसे चेक करें?

  • बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज ओपन होते ही दिए गए लिंक पर क्लिक करें लिंक होगा बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2021।
  • लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर अपने अंक प्राप्त करें।
  • BSEB 10th Result 2021 को चेक करें और भविष्य हेतु डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

 नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक करें-

परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को कुल अंकों का 40% अंक लाना अनिवार्य है। यदि किसी भी कारण से कोई भी उम्मीदवार केवल एक विषय में 8% से कम होने की वजह से फेल हो जाता है या दो विषयों में फेल हो जाता है जिनकी प्रत्येक विषय में 4% से कम का अंतर रहता है तो उन्हें मात देकर पास किया जाता है। यदि किसी ने कुल मिलाकर 75% अंक प्राप्त किए हैं, लेकिन केवल एक विषय में सफल रहा है तो 10% अंक और किसी भी अन्य विनियमन के तहत उसे नहीं होने दिया जा सकता हैं।

वर्तमान में देश भर में कारोना महामारी की वजह से स्कूल offline रिजल्ट जारी नहीं करेंगे केवल छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देखा होगा। इससे पहले बिहार बोर्ड ने 26 मार्च को इंटरमीडिएट यानी कक्षा बारहवीं का रिजल्ट पहले ही घोषित कर दिया है। जल्द ही बीएसईबी स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा। 


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.