Railway RPF SI Recruitment 2018 Exam Pattern Or Syllabus की पूर्ण जानकारी

0

Railway RPF SI Recruitment 2018 Exam Pattern, Syllabus, Date, Model Paper & Previous Year Solved Question Paper PDF Download – दोस्तों आज SarkariExamHelp अपने इस पोस्ट के माध्यम से Railway RPF SI Recruitment 2018 से सम्बंधित Exam PatternRailway RPF Senior Inspector Syllabus की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से आप सब के समक्ष शेयर कर रहा है. आप सभी छात्र को साथ ही साथ RPF SI Study Material जैसे Model Question Paper, Railway से सम्बंधित GK Book, Railway RPF SI Previous Year Question Paper तथा अन्य सामग्री PDF के रूप में Download करने का Download Link भी नीचे दिया गया है. हमारा आपसे अनुरोध है की जो भी Railway RPF SI से सम्बंधित छात्र है वे इस पोस्ट को पुरे ध्यान पूर्वक पढ़े.

Railway RPF SI Recruitment 2018 All Details in Hindi

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 (Railway RPF ecruitment 2018) में उप-निरीक्षक (Sub Inspector) की 7वें वेतन आयोग के मैट्रिक्स में लेवल 6 के प्रारंभिक वेतन एवं भत्ते में भर्ती का Notification जारी किया गया है. कंप्यूटर आधारित परीक्षा की संभावित तिथि (CBT) : सितम्बर एवं अक्टूबर 2018 में होगी. भारतीय रेल के विभिन्न क्षेत्रों में रेल सुरक्षा एवं रेल सुरक्षा विशेष बल में उप निरीक्षकों की रिक्तियों में 7वें वेतन आयोग ‘(Pay Matrix)’ के लेवल 6 में भारती के लिए पात्र पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों से Online आवेदन आमंत्रित किये गए है.

सब इंस्पेक्टर (Railway RPF SI Recruitment 2018) पद की रिक्तियों के सम्बन्ध में क्षेत्रीय रेलों के ग्रुप और RPSF का क्रमवार विवरण सुलभ संदर्भ के लिए निम्नलिखित है –

क्षेत्रीय रेलवे पुरुष महिला
अनारक्षित अनु.जा. अनु. ज. जा अ. पि.व कुल अनारक्षित अनु.जा. अनु. ज. जा अ. पि.व कुल
द.रे., द.पु.रे., द.म.रे 75 9 21 21 126 29 5 9 9 52
म.रे., प.रे., प.म.रे. एवं द.पू.म.रे. 59 24 13 46 144 22 11 5 18 56
पू.रे., पू.म.रे., द.पू.रे एवं पू.त.रे. 149 49 21 68 287 59 18 9 26 112
उ.रे., उ.पु.रे. एवं उ.म.रे. 96 36 10 31 173 39 14 4 12 69
उत्तर पूर्वी सीमान्त रेलवे 21 5 1 3 30 8 2 4 1 12
RPSF 54 1 3 1 59
कुल 454 124 69 172 819 157 50 28 66 301

 

नोट:

  • भारत साकार के निर्देश के अनुसार, पूर्व सैनिको के लिए प्रत्येक जोने के पुरुषों और महिलाओं की संयुक्त रिक्तियों का 100% होगा
  • चुकी ईएसएम् और महिलाओं का आरक्षण एक बराबर है, तो भर्ती के दौरान उपयुक्त ईएसएम और महिलाओं के आभाव में रिक्त पड़े पदों को वर्तमान दिशा निर्देशों के अनुसार अभ्यर्थियों द्वारा भरा जायेगा.

Railway RPF SI Candidates Eligibility (अभ्यर्थियों की पात्रता)

  • अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • वे अभ्यर्थी जिनके मामले में पात्रता प्रमाण पत्र आवश्यक है, उसे परीक्षा में भर्ती कराया जा सकता है लेकिन नियुक्ति की पेशकश केवल भारत सर्कार द्वारा आवश्यक प्रमाण पत्र जारी करने के बाद ही दी जा सकती है

Railway RPF SI Recruitment 2018 Education Qualification & Age | रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 उप निरीक्षक शैक्षणिक योग्यता और आयु :

श्रेणी शैक्षणिक योग्यता
आयु
न्यूनतम अधिकतम
उप-निरीक्षक (कार्यपालक) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक 20 25

नोट : उप-निरीक्षक (कार्यपालक) के पदीय चयन हेतु केवल एक मान्यता प्राप्त डिग्री ही वैध होगी. उपरोक्त निर्धारित शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification) की अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले लोग कृपया आवेदन ना करे.

Railway RPF SI Recruitment 2018 Physical Test Details | रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 उप निरीक्षक शारीरिक मापन :-

श्रेणी ऊंचाई (सेमी. में) छाती (सेमी. में)

केवल पुरुषों के लिए

पुरुष महिला बिना फुलाए फुलाकर
यु.आर. / ओ.बी.सी. 165 157 80 85
एस.सी. / एस.टी. 160 152 76.2 81.2
गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा, कुमांऊनी, और सरकार निर्दिष्ट अन्य श्रेणियों के लिए 163 155 80 85

 

अभ्यर्थियों की जन्मतिथि (Date Of Birth) निम्लिखित तिथियों के बीच होनी चाहिए : (दोनों तिथियाँ शामिल है)

क्रम. संख्या आयु वर्ग जन्म तिथि की उच्चतम सीमा (उससे पूर्व नहीं) जन्म तिथि की नयूनतम सीमा (उससे बाद नहीं)
अनारक्षित अ.पि.व. – नॉन क्रीमी लेयर अ.ज. / अ.ज.जा. सभी श्रेणियों/किसी श्रेणी के लिए
1. 20-25 02.07.93 02.07.90 02.07.88 01.07.88

Railway Protection Force (RPF) SI Recruitment 2018 Process | रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 भर्ती प्रक्रिया

अधिकारीक Website पर दिए गए लिंक के माध्यम से अधिसुहित पद के लिए रोजगार सुहना हेतु अभ्यर्थी द्वारा केवल एक online आवेदन जमा किया जाना है. पूरी बहती प्रक्रिया में Computer Based Test (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) एवं शारीरिक मापन परीक्षा (PMT) और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होगा.

सभी गतिविधियों के लिए दिनांक, समय और स्थान , अर्थात सीबीटी, पीईटी, पीएमटी और Document Verification या लागु होने वाली कोई अन्य अतिरिक्त गतिविधि सीआरसी द्वारा तय की जाएगी जिसकी सुचना निर्धारित समय पर दी जाएगी. उपयुक्त गतिविधि में से किसी एक के स्थान के लिए या स्थान और शिफ्ट के परिवर्तन के लिए अनुरोध किसी भी परिस्थिति में मान्य नहीं किया जायेगा.

चरण 1 – कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी)

  • सभी समूहों के लिए देश भर में विभिन्न केन्द्रों में सीबीटी के लिए दिनांक और समय का आयोजन एक साथ किया जायेगा
  • अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए निम्नलिखित भाषा विकल्प होने (सीबीटी), जिनमे से वे किसी एक का चयन कर सकते है
  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. उर्दू
  4. तमिल
  5. तेलगु
  6. कोंकणी
  7. मलयालम
  8. कन्नड़
  9. मराठी
  10. बंगाली
  11. ओडिया
  12. गुजराती
  13. असमिया
  14. मणिपूरी
  15. पंजाबी

Railway RPF SI Recruitment 2018 Syllabus

  • परीक्षा का स्तर स्नातक स्तर का होगा.
  • अभ्यर्थियों को सभी प्रश्नों के उत्तर देना अपेक्षित है और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 01 अंक दिया जायेगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिये 1/3 अंक काटा जायेगा. उत्तर न दिए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक न दिया दिया/काटा जायेगा.
    कुल अवधि – 90 मिनट
    प्रश्नों की संख्या – 120
  • सामान्य ज्ञान (50 अंक) : प्रश्नों का उद्देश्य उनके आस-पास के परिवेश और समाज के लिए आवेदन के अभ्यर्थी को सामान्य जागरूकता का परिक्षण करना होगा; वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकानों और अनुभवों के ऐसे मामलों का परिक्षण करने के लिए जिसकी किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है. इस परीक्षा में भारतीय इतिहास, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, खेल, सामान्य विज्ञानं इत्यादि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होगा.
  • अंकगणित (35 अंक) : संख्याओ, दशमलव, अंशो और संख्याओ, मौलिक अंकगणित परिवहन, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छुट, तालिका और ग्राफ का उपयोग, मेंसुरेशन, समय और दुरी इत्यादि.
  • सामान्य बुद्धि और तर्क (35 अंक) : समानता, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृष्ट, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या, निवारण, अंकगणित पर प्रश्न संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, शब्दावली तर्क आदि.

Railway RPF SI Syllabus 2018 PDF Download

Official Website: http://indianrailways.gov.in/

चरण-2 शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) एवं शारीरिक माप (पीएमटी)

सीबीटी में अभ्यर्थियों को पीओटी और पीएमटी के क्षेत्रीय रेलवे/आरपीएसएफ के समूह में वर्गीकृत कुल रिक्त के 10 गुना तक बुलाया जायेगा. हालंकि, सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त अभ्यर्थियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस सीमा को बढाया/ घटाया जा सकता है. शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करना (पीईटी) अनिवार्य और आगे के लिए योग्यता प्राप्त करेगा. जिसके लिए कोई अंक नहीं दिया जायेगा. पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

श्रेणी 1600 मीटर दौड़ 800 मीटर दौड़ लंबी कूद ऊंची कूद
उप-निरीक्षक (कार्यपालक) पुरुष 6 मि. 30 से. 12 फीट 3 फीट 9 इंच
उप-निरीक्षक (कार्यपालक) महिला 4 मिनट 9 फीट 3 फीट

चरण-३ दस्तावेजी सत्यापन

  • सीबीटी में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधार पर और पीईटी और पीएमटी में उनकी योग्यता के अधीन, अभ्यर्थियों को दस्तावेज़ सत्यापन के बुलाया जायेगा.
  • दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के सामान अंक प्राप्त करने के मामले में, उनकी योग्यता स्थिति अधिक आयु वाले मानदंडो द्वारा निर्धारित की जाएगी यानि ज्यादा आयु वाले व्यक्ति को उच्च वरिष्ठता दी जाएगी.
  • चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित किये जाने वाले मेडिकल फिटनेस टेस्ट, शैक्षिक और श्रेणी प्रमाण पत्र के अंतिम सत्यापन, स्थानीय प्रशासन से अभ्यर्थियों के चरित्र और पूर्ववर्ती सत्यापन और प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए समापन के अधीन है.
  • अभ्यर्थी जो दस्तावेज सत्य्पन के लिए प्रस्तुत नहीं हुआ है उसे लिखित परीक्षा और पीईटी/पीएमटी में सम्मिलित होने के बावजूद अंतिम हयान योग्य नहीं मन जायेगा

क्षेत्र/आरपीएसएफ का विकल्प : अभ्यर्थी समूह का चयन करेगा और उस समूह में आने वाले क्षेत्रीय रेलवे को अपनी प्राथमिकता को इंगित करेगा (समूहई और एफ को छोड़कर). ग्रुप ई और एफ का चयन करने वाले अभ्यर्थियों को केवल क्रमशः एनएफ रेलवे और आरपीएसएफ का विकल्प होगा. एक बार समूह का हयान करने के बाद अभ्यर्थियों को केवल उस विशेष समूह की रिक्तियों के लिए पत्र मन जायेगा.

Download RPF SI Model Paper By Drishti Publication

Drishti Publication द्वारा सम्पादित यह Drishti Publication RPF/RPSF SI Model Paper PDF Book में 15 Model Paper का Practice Set आज के RRB One Day CBT Exam Pattern पर आधारित अभ्यास करने को दिया गया है. आप इस RPF/RPSF Model Paper PDF को नीचे दिए Download लिंक के माध्यम से PDF Download कर सकते है.

Download Railway SI Model Paper PDF

Important PDF Study Materials For Railway RPF SI Exam 2018