Latest NewsIndian Coast Guard Bharti 2022 - तटरक्षक बल हेतु निकली बंपर भर्तियां,...

Indian Coast Guard Bharti 2022 – तटरक्षक बल हेतु निकली बंपर भर्तियां, असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर करें आवेदन

Indian Coast Guard Bharti 2022 – नई वैकेंसी का इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा जारी Indian coast guard भर्ती 2022 में आप अपना आवेदन कर भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। यह एक ‘ग्रुप सी‘ की नौकरी है। सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवार के लिए यह अच्छी पोस्ट पर जाने का सुनहरा अवसर है। योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन जरूर करें। इंडियन कोस्ट गार्ड की नई वैकेंसी का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह भर्ती एक तटरक्षक की भर्ती है अर्थात जैसे देश रक्षा के लिए इंडियन आर्मी है। एयर फोर्स नेवी है ठीक वैसे ही यह भी एक सेना है, जो तटरक्षक के नाम से पहचानी जाती है।

Indian Cost Guard Bharti 2022

समुद्री सुरक्षा को मजबूत चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए ही भारतीय तटरक्षक बल अपनी दल को बड़ा कर रहे हैं। आने वाले 4 सालों के दौरान सरकार द्वारा भी जो भी भर्तियां होंगी उस नई भर्ती का नोटिफिकेशन भी समय-समय पर जारी कर दिया जाएगा। वर्तमान में सरकार द्वारा यह कहा गया है कि प्रतिवर्ष लगभग 2000 जवानों की भर्तियां करनी है। सुरक्षा बल में जाने के इच्छुक नौजवान हेतु यह एक बहुत ही अच्छा अवसर है।

Indian Coast Guard Bharti 2022
Indian Coast Guard Bharti 2022

तटरक्षक महानिदेशक राजेंद्र सिंह द्वारा बातचीत में कहा गया है कि हम बल की संख्या बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। भारतीय भर्ती प्रक्रिया में भी तेजी लाने का प्रयास है फिलहाल करीब 14000 जवान है तथा इसकी संख्या बढ़ाकर 20000 करने का लक्ष्य रखा गया है।

2022 तक एवं नौकाओं की संख्या 175 वाहनों की संख्या 80 तक की जानी है वर्तमान समय में इन सुरक्षा बल के पास विभिन्न किस्म के 126 पुत्र एवं नव खाए हैं, जबकि 62 वायुयान मौजूद हैं। तटरक्षक के जिम में 7500 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमाओं की निगरानी रखने का बेड़ा हैं।

Indian Cost Guard Bharti 2022 Details in Hindi

इस भर्ती के लिए जवानों की आयु 17 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। इस प्रक्रिया में जो भी अभ्यर्थी अपना आवेदन प्रस्तुत करेंगे उनकी आयु सीमा 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच हुआ हो।

भारतीय कोस्ट गार्ड ने निकली हैं बंपर भर्तियां सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 17 अगस्त से 7 सितंबर तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार को यह सलाह दी जाती है कि वह सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर चेक करें।

इंडियन कोस्ट गार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट के 71 पदों के लिए भर्तियां जारी की है। इन पदों के लिए अपना आवेदन अवश्य करें। असिस्टेंट कमांडेंट के पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू हो रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinIndiancoastguard.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Indian Coast Guard Bharti 2022 : योग्यता

सभी पदों के लिए आवेदन हेतु योग्यताएं निर्धारित की गई हैं जो कि अलग-अलग हैं। जनरल ड्यूटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जबकि अन्य पदों के लिए कक्षा 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। नो एंट्री पद के लिए उम्मीदवार के पास लॉ की डिग्री होना अनिवार्य है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह आप आवेदन करने से पहले सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने पास रखें तथा आवेदन से पूर्व जरूरी योग्यताओं की जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से जरूर चेक करें।

Indian Coast Guard Recruitment 2022: पदों का विवरण

  • जनरल ड्यूटी (GD)/सीपीएल (SSA): 50 पद
  • टेक (इंजीनियरिंग)/टेक (इलेक्ट्रिकल): 20 पद
  • लॉ: 1 पद

कुल: 71 पद

Indian Cost Guard Bharti: आवेदन कैसे करें?

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन 17 अगस्त से 7 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। सभी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर लॉगिन करें और अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के साथ खुद को रजिस्टर्ड करें। सभी जरूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Indian Cost Guard Bharti 2022 : चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन पांच चरणों में किया जाएगा.

  • स्टेज- I (सीजीसीएटी)
  • स्टेज- II {प्रिलिमिनरी सिलेक्शन बोर्ड (PSB)}: उम्मीदवार का सत्यापन, दस्तावेज़ सत्यापन
  • स्टेज- III: फाइनल सिलेक्शन बोर्ड (एफएसबी).
  • स्टेज- IV (मेडिकल टेस्ट)
  • स्टेज-V (इंडक्शन)

Exams fees:परीक्षा शुल्क

सभी अभ्यार्थी आवेदन शुल्क के रूप में ₹250 का भुगतान ऑनलाइन मोड से ही करेंगे। (अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान हैं।) 


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


Sarkari Exam Help 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

FREE STUDY MATERIALS

GK/GS PDF NOTES

SYLLABUS और EXAM PATTERN की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें।

सरकारी नौकरी, योजना, परीक्षा की जानकारी सबसे पहले पाएं।

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article