Why is Valentine’s Day Celebrated on 14th February? 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

14th February 2020 Valentine's Day की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

0

Why is Valentine’s Day Celebrated on 14th February? 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?–  दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी पाठकों के 14th Ferbruary यानि Valentine’s Day की पूरी जानकरी हिंदी में बताने जा रहे है. हमारे देश भारत को त्योहारों का देश माना जाता है. भारत में सभी लोग मिलकर एक साथ सारे त्योहारों Festivals को खुशी से मनाते हैं. जैसे होली( Holi), दिवाली (Diwali,) क्रिसमस (Christmas) इत्यादि.

भारत में एक खास बात यह है कि यहां जितने भी प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं, उन सभी त्योहारों के पीछे एक सच्ची कहानी होती है. जो सदियों से चली आ रही है, इतिहास के पन्नों पर लिखी गई है, जिसे सभी लोग अपने अपने तरीके से बनाते हैं.

अवश्य पढ़ें:

HISTORY OF VALENTINE DAY:  वैलेंटाइन डे का इतिहास

Why is Valentine's Day Celebrated on 14th February? 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?
Why is Valentine’s Day Celebrated on 14th February? 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

14 फरवरी को हम Valentine day  मनाते हैं. इस दिन के पीछे भी एक कहानी है इस दिन की हिस्ट्री क्या है ? वैलेंटाइन डे एक व्यक्ति के नाम पर रखा गया है जिसका नाम वैलेंटाइन  था. यह कहानी एक दुष्ट राजा  और संत वैलेंटाइन के बीच मुठभेड़ के बारे में है Rome की तीसरी सदी से जहां एक अत्याचारी राजा (Cloudius) हुआ करता था.

Rome के राजा Cloudius का यह मानना था कि एक अकेला सिपाही एक शादीशुदा सिपाही के मुकाबले जंग के लिए अच्छा सिपाही बन सकता है. शादीशुदा सिपाही को हर वक्त घर के चिंता लगी रहती है कि उसके मरने के बाद उसके परिवार का क्या होगा, इसी चिंता से वह जंग में पूरा ध्यान नहीं दे पाता.

इसी वजह से  राजा ने घोषणा की कि उसके राज्य का कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा तथा सभी को उसके आदेश का पालन करना है नहीं तो कड़ी सजा दी जाएगी.

राजा Cloudius के फैसले से सभी सिपाही दुखी और उसकी आज्ञा का पालन करने के लिए मजबूर Helpless हो गए. लेकिन रूम के संत वैलेंटाइन को यह मंजूर नहीं था इसलिए उन्होंने राजा से छुपकर युवा सिपाहियों की मदद की और उनकी शादी करवाने लगे. जो भी सिपाही Valentine के पास मदद मांगने जाते थे वे उनकी मदद करते थे. इस तरह वैलेंटाइन ने बहुत से  सिपाहियों की शादी करवा चुके थे.

Why is Valentine’s Day celebrated? वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

एक दिन यह बात राजा Cloudius के पास तक पहुंच गई वैलेंटाइन ने  राजा के आदेश के पालन नहीं किया इसीलिए राजा वैलेंटाइन को सजा ए मौत की सजा दी. रोम  के लोगों का कहना था कि वैलेंटाइन के पास एक दिव्य शक्ति है.  जिसके इस्तेमाल से वह लोगों को  रोगों से मुक्ति दिला सकता था. Asterius को उसकी ताकत के बारे में पता था. उसकी एक अंधी  बेटी थी इसलिए वह वैलेंटाइन के पास जाकर विनती करने लगा कि उसकी बेटी की आंखों की रोशनी को अपने दिव्य शक्ति से ठीक कर दें वैलेंटाइन सबकी  मदद करने थे इसलिए उन्होंने Asterius की भी मदद की और उसकी आधी बेटी की आंखों को अपनी शक्ति से ठीक कर दिया | उस दिन के बाद से वैलेंटाइन और Asterius की बेटी के बीच दोस्ती हो गई और यह दोस्ती कब प्यार में बदल गई उन्हें पता भी नहीं चला.

Asterius की बेटी को वैलेंटाइन की मौत होने वाली है. यह सोच सोच कर उसे गहरा  सदमा लग गया था 14 फरवरी उस दिन वैलेंटाइन को फांसी लगने वाली थी. अपनी मौत से पहले अपनी प्रेमिका के लिए संदेश लिखा और आखिर में “तुम्हारा वेलेंटाइन (Your Valentine)” लिखा था, जिसे आज भी लोग याद करते हैं.

इस दिन को वैलेंटाइन के बलिदान की वजह से 14 फरवरी को उसके नाम से रखा गया था. इस दिन पूरी दुनिया में सभी प्यार करने वाले लोग वेलेंटाइन को याद करते हैं और एक दूसरे के साथ प्यार बांटते हैं.

जरुर पढ़ें:

Valentine Day कैसे और किसके साथ मनायें ?

Valentine Day क्या सिर्फ अपने प्रेमी के साथ ही मनाना है? यह सवाल है इसका जवाब नहीं है, क्योंकि आजकल इसे दोस्तों और परिवार वर्ग भाई-बहन सभी के साथ मनाया जा रहा है. यह केवल लवर्स तक ही सीमित नहीं है. अब यह अपने प्यार  को जाहिर करने का एक प्रतीक है. यह प्रेम स्नेह करुणा और मोहब्बत का दिन बन गया. इसलिए आप इसे किसी के साथ भी मना सकते हैं.

  • लवर्स के साथ नए रिश्ते को अटूट बनाने के लिए
  • जीवन साथी के साथ प्यार को मजबूत करने के लिए
  • अपने दोस्तों के साथ दोस्ती को बढ़ाने के लिए
  • फ्रेंड के साथ अपना समय गुजारने के लिए
  • अपने परिवार के लोगों के साथ रिश्तो की डोर को मजबूत करने के लिए

Valentines Day Gifts Or Celebration Ideas

इसका मतलब यह हुआ कि आप जिसकी  फिक्र करते हैं उनके साथ आप Valentine Day को अच्छी तरह से Celebrate कर सकते हैं.

आज का दिन प्रेम करने वालों के लिए बहुत ही मायने रखता है इसलिए पूरे दिन को कैसे मनाये या कैसे बिताएं आप अपने दोस्तों परिवार अथवा आज के दिन प्रेम करने वालों के लिए बहुत ही खुशी का दिन है. आप इस तरह अपने समय बिता सकते हैं.

आप किसी ऐसे स्थान को जाए जहां आप की सबसे पहली मुलाकात हुई थी, चाहे वह कोई पार्क  हो या पुराना स्कूल या फिर मंदिर.

  • आप कही डिनर के लिए  जा सकते हैं.
  • मूवीदेखने के लिए भी जा सकते हैं |
  • अपनेसाथी को कोई स्पेशल गिफ्ट देकर खुश कर सकते हैं.
  • आपएक अच्छा सा कार्ड  दे सकते हैं.
  • अपनेबीते लम्हों को  याद कर सकते हैं परिवार दोस्त के साथ समय बिता सकते हैं.
  • Bike Ride या  Long Drive में जा सकते हैं.
  • एक दूसरे के साथ Quality Time व्यतीत कर सकते हैं.

“मैं सिर्फ एक कर्तव्य के बारे में जानता हूं और वह हैं  प्रेम करना  करना”

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें: