GK/GSबृहस्पति ग्रह की खोज की किसने की? | Who discovered the planet Jupiter?

बृहस्पति ग्रह की खोज की किसने की? | Who discovered the planet Jupiter?

- Advertisement -

बृहस्पति ग्रह की खोज किसने की?- दोस्तों आज SarkariExamHelp आप सभी छात्रों के समक्ष सामान्य ज्ञान से सम्बंधित एक प्रश्न का उत्तर बताने जा रहे है। प्रतियोगी परीक्षा में अक्सर इस प्रकार के प्रश्न अवश्य पूछें जाते है। आज के इस लेख में हम आपको Who discovered the planet Jupiter? | बृहस्पति ग्रह की खोज किसने की? के बारे में बताने जा रहे है।

अवश्य पढ़ें:

बृहस्पति ग्रह की खोज किसने की? | Who discovered the planet Jupiter?

बृहस्पति ग्रह की खोज की किसने की?
बृहस्पति ग्रह की खोज की किसने की? | Who discovered the planet Jupiter?

बृहस्पति ग्रह की खोज गैलीलियो गैलिली ने सन् 1610 में की थी। इन चारों को बृहस्पति के गैलिलीयाई चन्द्रमा भी कहा जाता है। यह चार पहले उपग्रह थे जो पृथ्वी से अन्य किसी ग्रह की परिक्रमा करते पाए गए थे। इन चारों का व्यास (डायामीटर) 3,100 कि॰मी॰ से अधिक है।

बृहस्पति ग्रह की खोज

पायनियर- 10- इसको अमरीका द्वारा 3 मार्च, 1972 को भेजा गया. यह जुपीटर के काफी निकट 4 दिसम्बर, 1973 को पहुँचा. उसने जुपीटर के विषय में काफी जानकारी भी पृथ्वी को भेजी. जुपीटर पृथ्वी से ग्यारह गुना बड़ा है. 13 जून, 1983 को पायनियर -10 बाहरी अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया और इस प्रकार नेपच्यून और प्लूटो की परिधि को लाँघकर पायनियर सदा-सदा के लिये पृथ्वी से अलविदा हो गया. इसकी गति 49,889 किमी प्रति घंटा है. यह परमाणु शक्ति से कार्य कर रहा है. इससे संकेत अब भी मिल रहे हैं, परन्तु अधिक दूरी के कारण संकेत बहुत क्षीण हैं. यह यान अब सूर्य के निकटतम स्थित बर्नार्ड ग्रह की ओर बढ़ रहा है तथा यहाँ 3-8 प्रकाश वर्ष में पहुँच जाएगा.

Jupiter
Jupiter

पायनियर -11 – अमरीका का यह मानव रहित यान 5 अप्रैल, 1972 को जुपीटर के निकट पहुँचाने के लिये भेजा गया था. इसने अक्टूबर 1979 में शनि तक पहुँच कर वहाँ के चित्र भेजे हैं.


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


आपको यह हमारी नई लेख Who discovered the planet Jupiter? | बृहस्पति ग्रह की खोज किसने की? कैसी लगी? और आपको कोई भी Study Materials या PDF Notes चाहिए तो आप हमे कमेंट अवश्य करके जरुर बताये।


इसे भी पढ़ें:

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles