UP Teachers Recruitment 2021: यूपी में सरकारी टीचरों के पदों पर बंपर भर्ती, लिखित परीक्षा की तारीख घोषित

UP Teachers Recruitment 2021 – उत्तर प्रदेश में TGT और PGT की अलग-अलग भारतीयों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। UPSESSB ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना  जारी की है।  लिखित परीक्षा की डेट आने के बाद कैंडिडेट तैयारियों में जुट गए हैं। आपको बता दें कि पिछले 1 साल से यह सब भर्तियों की परीक्षा की तिथि ना घोषित होने के कारण  आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में निराशा थी। लेकिन इधर उत्तर प्रदेश में टीजीटी पीजीटी आदि परीक्षाओं की घोषणा होने के बाद से इन भर्तियों के कंप्लीट होने पर हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

UP Teachers Recruitment 2021

UP Teacher Recruitment 2021
UP Teachers Recruitment 2021

UP TGT/ PGT Exam 2021 –  उत्तर प्रदेश में टीचर रिक्रूटमेंट के लिए  भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे  लाखों कैंडिडेट के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। दरअसल बात यह है कि यह अभ्यर्थी नौकरी के लिए आवेदन किया था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन की वजह से परीक्षा की तिथि घोषित नहीं हो रही थी।

इसे भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड  (UPSESSB) ने एडेड माध्यमिक कॉलेजों की ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) भर्ती की लिखित परीक्षा रिटर्न (Written Examination) कराने का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

अगर आप आधिकारिक रूप से इन भर्तियों को कराने वाली अधिकारी वेबसाइट UPSESSB पर एलान की गई परीक्षा की तारीख को का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

टीजीटी और पीजीटी के लिए परीक्षा  की तारीख कब है?  

टीजीटी के पद के लिए परीक्षा 7 और 8 अगस्त 2021 को होगी। पीजीटी के लिए 17 और 18 अगस्त 2021 को परीक्षा कराई जाएगी।

इन तारीखों को होगी परीक्षा

आपको बता दें कि UPSESSB के द्वारा 15 मार्च, 2021 को TGT के 12603 और PGT के 2595 पदों  पर विज्ञापन का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इन सभी पदों के लिए 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख मुकर्रर की गई थी। आपकी जानकारी में यह बात होनी चाहिए कि  इसमें करीब 12.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार TGT के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 07 और 08 अगस्त 2021 को और  PGT के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 17 और 18 अगस्त 2021 को कराने का निर्णय लिया गया है।  

2016 के टीजीटी भर्ती की भी होगी परीक्षा

UPSESSB ने TGT 2016 जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा भी कराई जाएगी। जीव विज्ञान विषय की टीजीटी 2016 की परीक्षा 31 जुलाई 2021 को कराने का नोटिफिकेशन जारी हुआ है।  आपको बता दें कि जीव विज्ञान की परीक्षा  के लिए कुल 67 हजार से अधिक कैंडिडेट बायोलॉजी टीजीटी टीचर के 304 पदों के लिए  परीक्षा में बैठेंगे। आपको बता दें कि अध्यापक पोस्ट के लिए टीजीटी 2016 की कई विषयों की परीक्षाएं समय पर हुई और उन पर नियुक्ति भी हो गई लेकिन जीव विज्ञान विषय को टीजीटी में नोटिफिकेशन के बाद अमान्य कर दिया गया था। टीजीटी 2016 की जीव विज्ञान की परीक्षा नहीं कराई गई इसके बाद मामला अभ्यर्थियों द्वारा न्यायालय तक ले जाया गया। अब जीव विज्ञान  विषय की टीजीटी परीक्षा 30 जुलाई 2021 को करवाई जाएगी।

सरकारी जॉब से संबंधित सभी अपडेट न्यूज़ के लिए वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर लीजिए ताकि आपको समय पर जानकारी मिलती रहे।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment