Latest Newsराजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022: अब मिलेगा बेरोजगारों को हर महीने ₹4500 बेरोजगारी...

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022: अब मिलेगा बेरोजगारों को हर महीने ₹4500 बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022: अब सरकारों के चुनावी एजेंडे  में बेरोजगारी भत्ता भी शामिल हो गया है। बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार रोजगार पैदा करने के कदम उठाती है लेकिन कोरोना संकट के कारण बेरोजगारी दर अधिक बढ़ गई है जिसे पटरी पर लाने में काफी वक्त लग सकता है ऐसे  में याबेरोजगारों के जीवन को सरल बनाने के लिए बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का ऐलान राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है।

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपको आन लाइन आवेदन करना होगा। बेरोजगारी भत्ता उन्हें मिलेगा जो बेरोजगार हैं और जिनकी आयु 18 साल से 35 साल के बीच में होनी चाहिए। राजस्थान सरकार द्वारा अपने नागरिकों को बेरोजगारी भत्ते के लिए ₹4500 प्रतिमाह देने का ऐलान किया है।

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता युवाओं को दिया जाएगा। आपको बता दें कि युवा संबल योजना (Berojgari Bhatta) 2022 के अन्तर्गत 2 साल तक इस योजना की मदद से बेरोजगारो को प्रतिमासिक 4500 रुपये हर महीने देने का नियम बनाया गया है। आपको बता दें इस योजना का लाभ परिवार के केवल 2 लोग ही ले सकते हैं।

जानिए बेरोजगारी भत्ता किसे मिलेगा?

Rajasthan Berojgari Bhatta 2022
Rajasthan Berojgari Bhatta 2022 kaise milega

राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने के लिए पात्रता शर्तें भी रखी है इन शर्तों को पूरा करने वाला बेरोजगार बेरोजगारी भत्ता पाने का हकदार होगा आइए जाने बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता क्या है-

राजस्थान संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता केवल राजस्थान के  मूल निवासियों के लिए ही है।  बेरोजगारी भत्ता उसे ही मिलेगा जिसके परिवार की सालाना इनकम ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सामान और ओबीसी कैटेगरी में आने वाले बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता पाने की उम्र सीमा अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है जबकि sc.st.obc बेरोजगारों के लिए  बेरोजगारी भत्ता पाने की उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जा रही है।  आयु की गणना आवेदन तिथि करने के दिन से की जाएगी।

आपको बता दें कि समाजवादी सरकार उत्तर प्रदेश में सबसे पहले बेरोजगारी भत्ता बेरोजगारों की देने की योजना की शुरुआत की थी। उसके बाद से या योजना कई राज्यों में लागू की गई जब तक सरकार होती तब तक यह योजना काम करता है उसके बाद सरकारी बदल जाने के बाद बेरोजगारी भत्ते की योजना भी समाप्त हो जाती है।

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट ऑफ कर सकते हैं। वेबसाइट का लिंक नीचे दिया हुआ है।

http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

Sarkari Exam Help 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 0 Average: 0]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

FREE STUDY MATERIALS

GK/GS PDF NOTES

SYLLABUS और EXAM PATTERN की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें।

सरकारी नौकरी, योजना, परीक्षा की जानकारी सबसे पहले पाएं।

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article