Latest NewsPremium Tatkal Ticket New Update - IRCTC जल्द शुरू कर सकता है प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस सेवा

Premium Tatkal Ticket New Update – IRCTC जल्द शुरू कर सकता है प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस सेवा

Premium Tatkal Ticket New Update – भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। लगभग सवा लाख क्षेत्र में फैले इस रेल नेटवर्क को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। अर्थात भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा है। आर्य अपने यात्रियों की सुविधाओं का हमेशा ध्यान रहता है। भारतीय रेलवे समय-समय पर इससे जुड़ी कई फैसले भी लेते रहता है। वर्तमान में रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस सेवा को फिर शुरू करने के बारे में विचार कर रहा है।

जल्द ही सभी ट्रेनों में मिलेंगे प्रीमियम तत्काल टिकट

Premium Tatkal Ticket New Update
Premium Tatkal Ticket New Update

कुछ खबरों के मुताबिक भारतीय रेलवे वर्तमान समय में लगभग 80 ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस सेवा शुरू कर सकता है। इस सुविधा के शुरू हो जाने से जरूरत के समय आप ज्यादा पैसे खर्च करके कंफर्म सीट रिजर्व कर सकते हैं। लाखों यात्री रेलवे के इस कदम से फायदा उठा सकते हैं और साथ ही साथ रेलवे भी अपने इस फैसले से रेलवे के हित में ज्यादा राजस्व प्राप्त कर सकेगा।

तत्काल टिकट के बाद आप प्रीमियम तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। जैसा कि उसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि यात्रियों को प्रीमियम तत्काल टिकट थोड़ा महंगा पड़ सकता है। प्रीमियम तत्काल टिकट हेतु आपको ज्यादा किराया देना पड़ सकता है। वहीं यह भी आपको ध्यान रखना होगा कि प्रीमियम तत्काल टिकट हमेशा उपलब्ध नहीं होगा। ट्रेन के खुलने से कुछ घंटे पहले ही यह सुविधा आपको उपलब्ध करवाया जाएगा।

सरकार के इस कदम से रेलवे को अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगा और किराया रियासतों की वजह से रेलवे पे जो बोझ पड़ रहा है वह भी संतुलित करने में मदद मिलेगा।

प्रीमियम तत्काल टिकट किसे कहते हैं?

प्रीमियम तत्काल भी तत्काल टिकट की तरह ही कुछ सीटें अपने यात्रियों के लिए आरक्षित रखता है। हालांकि सीट बुक करने के लिए प्रीमियम तत्काल यात्रियों को ज्यादा पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं। लेकिन जरूरत के समय आपको सीट उपलब्ध मिल जाता है।

प्रीमियम तत्काल और तत्काल टिकट में क्या अंतर है?

प्रीमियम तत्काल रेगुलर तत्काल टिकट स्कीम की तरह ही है। लेकिन फिर भी दोनों में अंतर है और यह अंतर यह है कि प्रीमियम तत्काल में डायनेमिक किराया होता है। इसे आप आसान शब्दों में ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे जैसे सीटें भर्ती जाती हैं, वैसे-वैसे खाली सीटों के दाम भी बढ़ते जाते हैं। यदि आपको सीटें चाहिए तो किराया 2 गुना या फिर 3 गुना भी अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ सकता है। यदि रेलवे के पास सीटें खाली रहीं तो किराया रेगुलर तत्काल जितना ही देना होगा। प्रीमियम तत्काल टिकट और रेगुलर तत्काल टिकट के बीच सिर्फ कीमत का फर्क है।
ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग के लिए जब आप आईआरसीटीसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां आपको कई प्रकार का कोटा विकल्प के तौर पर दिखाई देता है, जिसमें आपको जनरल तत्काल प्रीमियम तत्काल एसी आदि।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़ें:-

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles