CoronaVirus Update: Pm Modi Address On The Lock Down Of The CoronaVirus Crisis

कोरोना वायरस के संकट को लेकर लॉकडाउन पर पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बड़ी बातें, जानकारी पाइए

0

CoronaVirus Update in Hindi: Find Out The Main Details Of Pm Modi Address On The Lock Down Of The CoronaVirus Crisis – कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सप्ताह के अंदर दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाला 21 दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए ‘आज रात 25 मार्च 2020 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉक डाउन‘ होने जा रहा है। प्रधानमंत्री ने  कहा कि कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है, कोई रास्ता नहीं है. कोरोना को फैलने से रोकना है तो इसके संक्रमण (Infection) की साइकिल को तोड़ना ही होगा.

अवश्य पढ़ें:

India Showed Through Public Curfew (जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया)

CoronaVirus Update: Pm Modi Address On The Lock Down Of The Corona Virus Crisis
CoronaVirus Update: Pm Modi Address On The Lock Down Of The Corona Virus Crisis

1 दिन के जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट Problem आता है, जब मानवता पर संकट आता है, तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं. बच्चे – बुजुर्ग छोटे-बड़े गरीब, मध्यम वर्ग, उच्च वर्ग हर कोई परीक्षा की इस घड़ी में साथ आया है.

This Pandemic Has Completely Unleashed (इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है)

सभी देशों के 2 महीने के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है और एक्सपर्ट्स Experts भी यही कह रहे हैं कि कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है. करोना वैश्विक महामारी  पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन भी रहे हैं और देख भी रहे हैं. दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है.

Social Distancing Is The Only Option (सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र विकल्प है)

सोशल डिस्टेंसिंग Social Distancing केवल बीमार लोगों के लिए आवश्यक है ऐसा सोचना कुछ लोगों की गलतफहमी है. सोशल डिस्टेंसिंग Social Distancing हर नागरिक के लिए है, हर परिवार के लिए है, परिवार के हर सदस्य के लिए है, कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है कोई रास्ता नहीं है. कोरोना को फैलने से रोकना है तो इसके संक्रमण की साइकिल को तोड़ना ही होगा.

Take Lock Down Seriously (लॉक डाउन को गंभीरता से लें)

पिछले 2 दिनों से देश के अनेक भागों में लोग डाउन कर दिया गया है. राज्य सरकार के इन प्रयासों को बहुत गंभीरता से लेनी चाहिए. कुछ लोगों की लापरवाही Negligence, कुछ लोगों की गलत सोच आपको, आपके बच्चों को, आपके माता-पिता को, आपके परिवार को, आपके दोस्तों को, पुरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देगी.

Lock Down Across The Country From 12 pm (रात 12 बजे से पूरे देश में लॉक डाउन)

रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिएगा, पूरे देश में आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉक डाउन (Full lock down) होने जा रहा है. हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए, रात 12 बजे से घरों से बाहर ना निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. देश के हर राज्य को, हर केंद्र शासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली – मोहल्ले को अब लॉक डाउन किया जा रहा है.

The Lock Down Will Be 21 Days (लॉक डाउन 21 दिन का होगा)

निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी. लेकिन एक – एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार (Indian government) की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. इसलिए आप इस समय देश में जहां भी हैं, वही रहे. अभी के हालात को देखते हुए देश में लॉक डाउन 21 दिन का होगा.

Stay At Home, Stay At Home, And Stay At Home (घर में रहे, घर में रहे, और घर में रहे)

आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हेल्थ एक्सपर्ट्स Health Experts की मानें तो, कोरोना वायरस की संपूर्ण साइकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है. घर में रहे, घर में रहे और एक ही काम करें कि अपने घर में रहे. आज के फैसले ने देशव्यापी लॉक डाउन ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है.

  • को – कोई,
  • रो – रोड पर,
  • ना  – ना  निकले.

PM Told How The Epidemic Spreads (पीएम ने बताया कैसे फैलती है महामारी)

सोचिए पहले एक लाख लोग संक्रमित होने में 67 दिन लगे और फिर इसे दो लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे. ये और भी भयावह है कि दो लाख संक्रमित लोगों से तीन लाख लोगों तक यह बीमारी पहुंचने में सिर्फ 4 दिन लगे. आपको यह याद रखना है कि कई बार कोरोना संक्रमित व्यक्ति (Infected Person) शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ लगता है, वह संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता. इसलिए एहतियात बरतिए, अपने घरों में रहिए.

Uncontrolled Situation In These Countries, What Is The Solution (इन देशों में हालात बेकाबू, उपाय क्या है)

इन देशों में हालात बेकाबू हो गए हैं चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली, ईरान ( China, America, France, Germany, Spain, Italy, Iran ) जैसे देशों में जब कोरोना वायरस ने फैलना शुरू किया. यही वजह है कोरोना से निपटने के लिए उम्मीद की किरण उन देशों से मिले अनुभव है. जो कोरोना को कुछ हद तक नियंत्रित कर पाए.

Regardless Of What Happens, Staying At Home Is To Strengthen Our Resolve (चाहे जो हो जाए घर में ही रहना हमारे संकल्प को मजबूत करने का है)

हमें भी यह मानकर चलना चाहिए कि हमारे सामने यही एक मार्ग है, हमें घर से बाहर नहीं निकलना है। चाहे जो हो जाए, घर में ही रहना है. भारत आज उस स्टेज पर है जहां हमारे आज के एक्शन (Action) तय करेंगे की इस बड़ी आपदा के प्रभाव को हम कितना कम कर सकते हैं. यह समय हमारे संकल्प को बार-बार मजबूत करने का है.

There Is A Time For Patience And Discipline And To Think About These People (धैर्य और अनुशासन की घड़ी है और इन लोगों के बारे में सोचना है)

जब तक देश में लॉक डाउन की स्थिति है, हमें अपना संकल्प निभाना है, अपना वचन निभाना है. यह धैर्य और अनुशासन की घड़ी है. उन Doctors, Nurses, Paramedical Staff, Pathologist के बारे में सोचिए, जो इस महामारी से एक-एक जीवन को बचाने के लिए दिन-रात अस्पताल में काम कर रहे हैं.

Praying For Those Who Are Helping Us (जो हमारी सहायता कर रहे हैं उन लोगों के लिए प्रार्थना करना है)

आप उन लोगों के लिए प्रार्थना करिए जो आपकी सोसाइटी, आपके मुहल्लों, आपकी सड़को, सार्वजनिक स्थानों को सैनिटाइज (Sanitize) करने के काम में जुड़े हैं, जिससे इन वायरस का नामोनिशान न रहें. कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच, केंद्र और देश भर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही है. रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा ना हो, इसके लिए निरंतर कोशिश कर रही है.

Provided 15 Thousand Crores And Increased The Number Of Necessary Resources (15 हजार करोड़ का प्रावधान किया और जरूरी साधनों की संख्या बढ़ाई)

अब कोरोना के मरीज के इलाज के लिए, देश के हेल्थ इन्फ्राट्रक्चर (Health Infrastructure) को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने आज 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. इससे कोरोना से जुड़ी Testing, Facility, Personal Protective Equipment, Isolation Bends, ICU Beds, Ventilator और अन्य जरूरी साधनों की संख्या तेजी से बढ़ाई जाएगी.

Avoid Rumors And Follow Instructions (अफवाहों से बचें एवं निर्देशों का पालन करें)

यह भी ध्यान रखना है कि ऐसे समाज में जाने-अनजाने कई बार अफवाहें भी फैलती है. मेरा आपसे आग्रह है की किसी भी तरह की अफवाह और अंधविश्वास (Rumor and Superstition) से बचें. मेरी आपसे प्रार्थना है कि इस बीमारी के लक्षणों के दौरान बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा ना ले. किसी भी तरह का खिलवाड़ आपके जीवन को और खतरे में डाल सकता है. मुझे विश्वास है हर भारतीय संकट की इस घड़ी में सरकार के स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा.

21 दिन का लॉक डाउन लंबा समय है, लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए, आपके परिवार की रक्षा के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है.

कोविड-19 अपडेट : COVID-19 Update

  • दुनिया – संक्रमित – 422566, रोगमुक्त – 108388, मृत्यु – 18887
  • भारत – संक्रमित – 519, रोगमुक्त – 44, मृत्यु – 0
  • केरल – संक्रमित – 95, रोगमुक्त – 3, मृत्यु – 0
  • उत्तर प्रदेश – संक्रमित – 34, रोगमुक्त – 9, मृत्यु – 0
  • महाराष्ट्र – संक्रमित – 107, रोगमुक्त – 0, मृत्यु – 3
  • राजस्थान – संक्रमित – 26, रोगमुक्त – 3, मृत्यु – 0
  • दिल्ली – संक्रमित – 28, रोगमुक्त – 5, मृत्यु – 1
  • कर्नाटक- संक्रमित – 33, रोगमुक्त – 2, मृत्यु – 1
  • पंजाब – संक्रमित – 21, रोगमुक्त – 0, मृत्यु – 1
  • गुजरात – संक्रमित – 35, रोगमुक्त – 0, मृत्यु – 1

इसे भी पढ़ें: