MPPEB Group 5 Recruitment 2023: मध्य प्रदेश सरकार 4792 बंपर भर्ती ऑनलाइन आवेदन पात्रता योग्यता जानिए पूरी डिटेल

MPPEB Group 5 Recruitment 2023: Patwari Bharti 2023 की तरह Madhya Pradesh Government ने नई भर्ती निकाली है। विभिन्न पदों के लिए 4792 खाली पोस्ट का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। online application, eligibility, examination process  इत्यादि के बारे में पूरी information यहां पर दी जा रही है। मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी (MP sarkari Naukri 2023) की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के लिए यह एक golden chance है।

MP कर्मचारी चयन मंडल (Madhya Pradesh karmchari chayan mandal)

MPPEB Group 5 Recruitment 2023
MPPEB Group 5 Recruitment 2023

MPESB Recruitment 2023 के बारे में पूरी जानकारी। दरअसल आपको बता दें कि मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की तरफ से स्टाफ नर्स समेत कई पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन दिनों मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से ढेरों वैकेंसी आ रही इससे पहले patwari Bharti 2023 का नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है।

अब बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की तरफ से स्टाफ नर्स समेत कई वैकेंसी आई है। रिक्रूटमेंट प्रोसेस 15 फरवरी से शुरू हो चुका है।

online sarkari naukari form के आवेदन कर सकते हैं। ताजा अपडेट जानकारी मध्य प्रदेश सरकारी नौकरी के लिए क्या है कि ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका नीचे बताया जा रहा है और सरकारी वेबसाइट esb.mp.gov.in पर 29 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं।

पदों की संख्या post

Pharmacist, Lab Technician nursing staff Total Post 4792 अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें।

योग्यता पात्रता

Eligibility के संबंध में Notification जरूर एक बार देख ले बता देते हैं कि staff nurse पदों के लिए Narsingh से डिप्लोमा होना चाहिए इसके अलावा फार्मासिस्ट पदों के कैंडिडेट के पास फार्मासिस्ट में डिप्लोमा डिग्री होना जरूरी है।

Candidate Age

इन पदों के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच में होना चाहिए। schedule caste schedule tribe OBC  कैंडिडेट के लिए उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

Online Application Fees

Patwari Bharti 2023 यह तरह इसमें भी ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस रखी गई है। आपको बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग के व्यक्ति से ₹500 और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी से ₹ 250 Rs application fees लिया जाएगा।

Selection Process

Staff Nurse व  Pharmacist पदों के लिए Selection Process:  इसके लिए एक लिखित परीक्षा होगी। Written Examination दो पालियों में आयोजित होगा। सामान्य ज्ञान, भाषा और प्रोफेशनल योग्यता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

Examination Date

परीक्षा की तारीख की Information भी जारी कर दी गई है 17 जून 2023 को दो पालियों में Eamination कराया जाएगा। पहला पेपर सुबह 9:00 बजे से 11:00 बजे तक होगा और इसके बाद दोपहर 3:00 से 5:00 बजे तक दूसरा पेपर होगा। ‌ हर पेपर में 100 Multiple Choice Questions पूछे जाएंगे।

परीक्षा की तारीख 17 जून 2023 को दो पालियों में होगी. एडमिट कार्ड की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर कर दी जाएगी. पहला पेपर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक और दूसरा  दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक होगा. परीक्षा में कुल 100 नबरों के प्रश्न पूछे जाएंगे.

How to Apply MPESB Recruitment 2023

  • ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि अंतिम तिथि का इंतजार ना करें उससे पहले फॉर्म भर दे नहीं तो वेबसाइट बहुत ही धीरे चलने लगती है और फॉर्म भर नहीं पाता है।
  • जब ऑफिशल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर पहुंचेंगे तो यहां पर आपको होम बटन दिखाई देगा जिसमें न्यू रिक्रूटमेंट 2023 लिखा है इस पर आपको क्लिक करना है।
  • एक आवेदन पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा इस पर सारी जानकारी आपको करनी है।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है और आपका आवेदन पत्र submit हो जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

General FAQs

नर्सिंग भर्ती 2023 के लिए योग्यता क्या है?

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश से कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकली भर्ती के पदों के लिए नर्सिंग भर्ती की प्रक्रिया लिखित परीक्षा द्वारा संपन्न होगी इसके अलावा इस भर्ती के लिए योग्यता नर्सिंग में डिप्लोमा डिग्री होना जरूरी है।

Patwari Bharti 2023 की तरह क्या मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा लिखित परीक्षा  आयोजित कराई जाएगी?

बिल्कुल Patwari Bharti 2023: मध्य प्रदेश मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में भी दो लिखित पेपर आयोजित होगा।

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

Leave a Comment