Latest NewsMP Patwari Bharti 2022 New Update - पटवारी भर्ती 5000 से अधिक पदों पर फटाफट करें आवेदन

MP Patwari Bharti 2022 New Update – पटवारी भर्ती 5000 से अधिक पदों पर फटाफट करें आवेदन

पटवारी नई भर्ती 2022 | एमपी व्यापम पटवारी भर्ती 2022मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही सुखद खबर है कि मध्य प्रदेश राज्य में एक बार फिर बड़ी संख्या में पटवारी भर्ती की जा रही है। जो लोग इस पटवारी भर्ती 2022 का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे ऐसे परीक्षार्थियों और प्रतियोगी छात्रों के लिए यह एक बहुत सुनहरा अवसर है। भूमि अभिलेख विभाग द्वारा एक योजना तैयार कर रिक्त पदों की संख्या 1000 से बढ़ाकर 5000 करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस बार पटवारी पद की भर्ती अलग-अलग चरणों में की जाएगी। एक साथ आज इसका प्रस्ताव बहुत जल्द ही सरकार को भेजा जाएगा। एमपी व्यापम पटवारी भर्ती 2022 का तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्रों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इसके माध्यम से संपूर्ण मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पटवारी के पदों पर सभी उम्मीदवारों के लिए भर्ती जारी की गई है।

MP Patwari Bharti 2022 New Update - पटवारी भर्ती 5000 से अधिक पदों पर फटाफट करें आवेदन
MP Patwari Bharti 2022 New Update – पटवारी भर्ती 5000 से अधिक पदों पर फटाफट करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए तैयार रहें तथा सभी योग एवं इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं और हम सभी उम्मीदवारों के सफलता की कामना करते हैं। साथ ही समय-समय पर हम उनका मार्गदर्शन करते रहेंगे। ऐसे प्रतियोगी छात्रों को हम बताना चाहेंगे कि एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले एमपी व्यापम पटवारी अधिसूचना 2022 द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

पटवारी भर्ती 2022 हेतु जल्दी ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए आप आयु सीमा (Age Limit), आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last Date to Apply), आवेदन की विधि अर्थात प्रक्रिया (Mode of Application Process), आधिकारिक सूचना (Official Notification), कुल पद (Total Post), शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) के साथ अनुभव आदि से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही दी जाएगी। इसके लिए पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

पटवारी भर्ती 2022 – अवलोकन (Overview)

भर्ती का नाम (Name of Recruitment)MP Vyapam Patwari Bharti 2022
विभाग (Department)मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी)
रिक्त पदों की संख्या (No. of Vacancies)5204
आयु सीमा (Age Limit)18-40
नौकरी का कार्य स्थल मध्य प्रदेश
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)12वीं पास (12th Pass)
आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last date to apply)जल्द ही अपडेट किया जायेगा
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)peb.mponline.gov.in

पटवारी भर्ती 2022 हजारों रिक्त पदों पर भर्तियां

मध्य प्रदेश व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 हेतु अधिसूचना जारी किया है। इस अधिसूचना के जरिए सूचित किया गया है कि इस प्रक्रिया में मध्यप्रदेश राज्य में 10000 पटवारी, 550 तहसीलदार और 940 नायब तहसीलदार के रिक्त पदों को भरा जाएगा। ऐसी उम्मीद है की मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए विभाग द्वारा उम्मीदवार मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 हेतु आवेदन अंतिम तिथि से पहले कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 से जुड़ी समस्त जानकारी को अच्छी तरह पढ़ ले।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 अधिसूचना कब जारी किया जायेगा?

मध्य प्रदेश वेबसाइट परीक्षा मंडल द्वारा मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 अधिसूचना जारी किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत मध्यप्रदेश राज्य में पटवारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार के रिक्त पदों को भरा जाएगा। ऐसे उम्मीदवार जो भू-अभिलेख विभाग में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं या इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। आप सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व विभाग द्वारा जारी आधिकारिक सूचना को अवश्य पढ़ें तथा मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही अपना ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें।

शिवराज कैबिनेट का बड़ा फैसला, पटवारी के 5204 नए पदों पर जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केबिनेट मीटिंग में पटवारी भर्ती से संबंधित कई अन्य फैसले भी लिए गए हैं। जिसके बारे में आज हम अपने अभिलेख में आप से विस्तार से बताते हैं। राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए स्वीकृति प्रदान की है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी वर्ष जल्द ही आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं।

राजस्व विभाग ने भारत के विभिन्न राज्यों में होनहार अभ्यार्थियों के लिए राजस्व विभाग पटवारी पदों पर भर्ती हेतु सूचना अधिसूचना प्रकाशित करता है। पटवारी भर्ती 2022 से जुड़ी पदों की संख्या विभाग की अधिसूचना आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, अंतिम तिथि तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आगे हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

पटवारी जॉब नोटिफिकेशन 2022 की तलाश कर रहे संपूर्ण राज्य के प्रतिभाशाली महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों को पटवारी वैकेंसी 2022 पाने के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

नोटिफिकेशन के माध्यम से आधिकारिक घोषणाओं के बाद राजस्व विभाग पटवारी जॉब अधिसूचना आप प्राप्त कर सकते हैं। पटवारी सरकारी नौकरी 2022 की चाहत रखने वाले आवेदन करने और अपने पसंद के पटवारी एग्जाम नोटिफिकेशन पानी हेतु उपयुक्त विकल्प प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत किया जाता है।

नवीनतम जानकारी हेतु आप हमारे सरकारी एग्जाम हेल्प वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहें। यह एक बड़ी प्रक्रिया है जो किसी भी सरकार के लिए पालन करना अनिवार्य है। इसमें कई चरण हैं इन चरणों का पालन करना है और इन चरण के माध्यम से ही विभिन्न भर्तियां हो सकेंगी क्योंकि यह एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से निष्पक्ष विशेष नौकरी निर्भर करता है।

मध्य प्रदेश पटवारी परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित और सामान्य योग्यता, सामान्य हिंदी, ग्रामीण अर्थव्यवस्था तथा पंचायती राज से संबंधित विभिन्न विषय से सम्मिलित प्रश्न पूछे जाते हैं।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में कुल प्रश्न 100 होते हैं और प्रत्येक प्रश्न हेतु 1 अंक निर्धारित किए हैं उम्मीदवारों को कुल समय 120 मिनट मिलता है।

Madhya Pradesh Patwari Vacancy 2022

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती 2022 पात्रता

  • विभाग का नाम – मध्य प्रदेश वेबसाइट परीक्षा मंडल
  • पद का नाम – पटवारी नायब तहसीलदार तथा तहसीलदार

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव-

MP व्यापम पटवारी भर्ती 2022 हेतु आवेदक के पास स्नातक सीपी सीटी स्कोर कार्ड कंप्यूटर डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इसके समकक्ष होने पर भी मान्य होगा। शैक्षणिक योग्यता संबंधित समस्त जानकारी हेतु विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन की जांच अवश्य करें।

आयु सीमा-

पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष होना है। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट प्रदान किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया-

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा तथा प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में छूट के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है।

  • लिखित परीक्षा
  • मेडिकल टेस्ट तथा साक्षात्कार
  • दस्तावेज सत्यापन

वेतनमान-

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में वेतन के रूप में ₹28000 प्रति माह दिया जाएगा तथा अधिसूचना में मध्य प्रदेश पटवारी वेतन की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। सभी पदों के लिए अलग-अलग वेतनमान निर्धारित किया गया है जिसकी जानकारी मध्य प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा जारी अधिसूचना में दिया गया है। नीचे हम लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जो हमें नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त हुआ है।

परीक्षा शुल्क-

इस मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन शुल्क अनारक्षित वर्ग (Gen/OBC) हेतु ₹500 तथा आरक्षित वर्ग(SC/ST) हेतु ₹250 का शुल्क निर्धारित किया गया है। इससे संबंधित अधिक जानकारी हेतु प्रकाशित नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

आवश्यक दस्तावेज

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया | How To Apply

ऐसे अभ्यर्थी जो मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी 2022 हेतु अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 हेतु अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत करना होगा। आवेदन हेतु आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग द्वारा भी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। ध्यान रहे आवेदन केवल ऑनलाइन मोड से ही किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फूलो करे।

  • सबसे पहले आप मध्य प्रदेश व्यापार मंडल के वेबसाइट को लॉगिन करें।
  • अब आप एमपी व्यापम मंडल के पटवारी पद हेतु आवेदन लिंग का चयन करें।
  • लिंग का चयन करते ही आप के द्वारा विंडो खुल जाएगी जिस विंडो पर आप अपनी जानकारी प्रदान करें तथा पंजीकरण करें।
  • निर्धारित प्रारूप में आप आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करें।
  • दस्तावेज अपलोड होते ही आपको इस आवेदन हेतु आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • और अंत में आपको आवेदन पत्र के सम्मिट बटन पर क्लिक करना होगा इससे आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।
  • अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भविष्य के संदर्भ हेतु अवश्य रखें।
आवश्यक सूचना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही की जाएगी तथा आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए किसी भी प्रकार के ऑफलाइन आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 के आवेदन से संबंधित समस्त जानकारी हेतु मध्य प्रदेश व्यापार मंडल के आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें तथा अधिसूचना को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

Patwari Bharti 2022 important links

Apply OnlineClick Here
Vacancy DetailsClick Here
Exam Date NotificationClick Here
Official websiteClick Here

FAQs – Patwari Bharti 2022

मध्यप्रदेश पटवारी 2022 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए?

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती हेतु उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।

मध्य प्रदेश व्यापार मंडल पटवारी 2022 हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कितना परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा?

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में शामिल होने से पहले तथा शुल्क का भुगतान करने हेतु आप आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य पढ़ें।

2022 पटवारी भर्ती वैकेंसी कब आएगी?

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग के दौरान पटवारी भर्ती से संबंधित कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जिसे हमने अपने आज के ब्लॉक के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताया है। राज्य सरकार द्वारा मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती हेतु स्वीकृति दे दी गई है और जल्द ही आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं।

पटवारी पद हेतु आवेदनकर्ता की योग्यता क्या होनी चाहिए?

पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए पहले कक्षा 12वीं पास की योग्यता होती थी किंतु अब सरकार नियम में संशोधन कर न्यूनतम आयु सीमा भी 35 से बढ़ाकर 40 कर चुकी है और इसी आधार पर पटवारी भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आवेदन करता की पात्रता भी अविनाश तक कर दी है क्योंकि पटवारी भर्ती के लिए आवेदन लाखों की संख्या में किए जाते हैं अतः अब स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इस पद हेतु पात्र होंगे।

मध्य प्रदेश राजस्व विभाग के पटवारी भर्ती 2022 में कौन कौन आवेदन कर सकते हैं?

सभी भारतीय उम्मीदवार जो आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं वह अपना आवेदन कर सकते हैं राज्य सरकार अपने राज्य के प्रतिभाशाली अभ्यार्थियों को राज्य के आधार पर कुछ छूट प्रदान करेगी।

पटवारी भर्ती 2022 संबंधित परीक्षा हेतु किस प्रकार की पुस्तक सबसे अच्छी होगी?

दोस्तों इससे पहले भी हमें इस प्रकार के कई कमेंट मिल चुके हैं सभी पुस्तक अपने आप में बेस्ट होती है किंतु पटवारी भर्ती हेतु कम समय में आपकी तैयारी को पूर्ण बनाने हेतु Madhya Pradesh patwari exam guide 2022 Hindi Bai Arihant experts paper Bank उपकार तथा Madhya Pradesh patwari chayan pariksha exam latest solve paper book for 2022 by examcart expert paper Bank आदि वेस्ट है।
जल्द ही हम पुस्तक से संबंधित जानकारी भी आपके साथ साझा करेंगे इससे आप अपने परीक्षा की तैयारी और सफलतापूर्वक कर सकेंगे।

एमपी पटवारी में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान सामान्य गणित और सामान्य योग्यता सामान्य हिंदी ग्रामीण अर्थव्यवस्था तथा पंचायती राज से संबंधित विभिन्न विषय से सम्मिलित प्रश्न पूछे जाते हैं ऑनलाइन लिखित परीक्षा में कुल प्रश्न 100 होते हैं और प्रत्येक प्रश्न हेतु 1 अंक निर्धारित किए हैं उम्मीदवारों को कुल समय 120 मिनट मिलता है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

More Articles