26th july 2020 Prime minister Narendra Modi’s Mann ki Baat Highlights in Hindi

0

Mann ki Baat Highlights in Hindi – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 67वें संस्करण में देश को संबोधन करते हुए मन की बात में उन्होने कहा –

कारगिल विजय दिवसः kargil victory day

Mann ki Baat Highlights in Hindi
26th july 2020 Prime minister Narendra Modi’s Mann ki Baat Highlights in Hindi

21 साल पहले आज के ही दिन कारगिल के युध्द में हमारी सेना ने भारत की जीत का झंडा फहराया था. ऊँचे पहाडों पर बैठा हुआ दुश्मन और नीचे से लड़ रही हमारी सेना, लेकिन जीत भारत की सेनाओं के ऊँचे हौंसले और सच्ची वीरता की हुई. मुझे भी हमारे जवानों की वीरता के दर्शन  का सौभाग्य मिला. वो दिन मेरे जीवन के सबसे अनमोल क्षणों में से एक है.

अवश्य पढ़ें:

महात्मा गांधी जी का मंत्रः Mahatma Gandhi’s Mantra

http://gallantryawards.gov.in वेबसाइट पर जरुर आप सभी विजिट करें और साझा करे. अटल जी ने लालकिले से देश को गांधीजी के एक मंत्र की याद दिलाई-

उनके ही शब्दों में सुनेः

महात्मागांधी जी का मंत्र था कि – “यदि किसी को कभी कोई दुविधा हो की उसे क्या करना है, क्या नहीं तो उसे भारत के सबसे गरीब और असहाय व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए. वह जो करने जा रहा है, उससे उस व्यक्ति की भलाई होगी या नही.”

कारगिल युध्द ने हमें दूसरा मंत्र दिया है – महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले , हम ये सोचें कि क्या हमारा यह कदम, उस सैनिक के सम्मान के अनुरुप है, जिसने अपने प्राणों की आहुति दी थी. युध्द की परिस्थिति में, हम जो बात कहते हैं, करते हैं, उससे सैनिक के मनोबल पर उसके परिवार के मनोबल पर बहुत गहरा असर पड़ता है, यह हमें कभी भी नही भूलनी चाहिए”.

कोरोना से मुकाबलाः War Against Corona

  • हमारे देश में मरीजों की रिकवरी रेट (Recovery Rate) अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है, एवं मृत्यु-दर भी दुनिया के ज्यादातर देशों से काफी कम है.
  •  चेहरे पर मास्क लगाना, दो गज की दूरी, लगातार हाथ धोना, कहीं पर भी थूकना नहीं, साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना है क्योंकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है.
  • यदी मास्क के कारण किसी को परेशानी लगे तो एक बार ये सोच लेना कि डॉक्टर और नर्स हमारे लिए 24*7 पहने रहते हैं.

अपने कौशल का प्रयोग कर रहे हैः Using their skill

  • देश के युवाओं-महिलाओं ने अपने कौशल के दम पर कुछ नए प्रयोग शुरु किए है- बिहार में महिलाएं मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बना कर अपनी परम्परा का प्रचार तो कर रही है स्वास्थ्य के साथ रोजगार भी दे रहे है. बिहार में मोतियों की खेती करने वालों की प्रशंसा की.
  • आपको भरोसा नहीं होगा कि बांस की बोतलें भी इतनी शानदार हो सकती हैं, पूर्वोत्तर में बांस बड़ी मात्रा में होता है, इसी बांस से त्रिपुरा,मणिपुर,असम के कारीगरों ने उच्च गुणवत्ता की पानी की बोतल और टिफिन बॉक्स बनाना शुरु किया है,साथ ही ये इको-फ्रेंडली भी होते हैं.
  • रक्षाबंधन को अलग-अलग तरीके से मनाने का अभियान चला रहें है,इसे वोकल फॉर लोकल से भी जोड़ रहे है.
  • 7 अगस्त को नेशनल हैंडलूम है हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि हम न सिर्फ भारतीय हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट का इस्तेमाल करें, और अधिक से अधिक लोगों को बताएं.

इम्यूनिटी बढ़ाये, साफ सफाई रखेः Increase immunity keep clean 

बारिश के मौसम में बरसात से गंदगी और उनसे होने वाली बीमारी की समस्या बढ़ जाती है, अस्पतालों में भीड़ भी बढ़ जाती है. इसलिए साफ सफाई पर अधिक ध्यान देना है.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें, आयुर्वेदिक काढ़ा वगैरह लेते रहना है.कोरोना संक्रमण के समय में हम अन्य बीमारियों से दूर रहना है.

जनता के प्रयासो का उल्लेख किया हैः Public Efforts are Mentioned

  • जम्मू के त्रेवा ग्राम पंचायत की सरपंच बलबीर कौर, जैतूना बेगम, मोहम्मद इकबाल के मास्क व सैनिटाइजर बनाने के कार्यो की प्रशंसा की.
  • झारखंड के बिशुनपुर की महिलाएं लेमन ग्रास की खेती के फायदें बताएं.
  • 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर अपने कर्तव्यों के पालन का संकल्प ले. 

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave A Reply

Your email address will not be published.