Jharkhand Ration Card List 2020: झारखंड ई-राशन कार्ड नई सूची कैसे देखे |सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

0

Jharkhand Ration Card List 2020 :आज के समय में झारखंड प्रदेश में निवास करने वाले हर परिवार के पास राशन कार्ड का होना आवश्यक है। पर बहुत से ऐसे परिवार भी प्रदेश में उपस्थित है जो राशन कार्ड को बनवाना चाहते है तथा इसके लिए आवेदन भी कर चुके है। पर अभी तक उनका राशन कार्ड विभाग द्वारा जारी नहीं किया गया है।

तो ऐसे लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड खाद्य विभाग द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड लिस्ट को Update किया जाता है तथा उसमें बहुत से नए कार्ड धारकों के नाम को जोड़ा जाता है जो इसको बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है तथा बहुत परिवारों के राशन कार्ड को निरस्त भी जाता है जो इसके लिए योग्यता नहीं रखते है ।

अगर आप भी राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो आपका नाम New Ration Card List में होना आवश्यक है। इसलिए एक बार इसमें अपने नाम की जांच अवश्य में कर लें। जिसके आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो अगर आप Jharkhand Ration Card 2020 List में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। जिसके बारे में नीचे लेख में विस्तार से बताया गया है इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

राशन कार्ड क्या है? | What Is Ration Card

हर प्रदेश की तरह झारखंड प्रदेश सरकार द्वारा भी अपने प्रदेश में निवास करने वाले परिवारों के मुखिया के नाम से राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड जो कि एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसे प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

jharkhand ration card kaise dekhe
jharkhand ration card kaise dekhe

इसका उपयोग बहुत सी जगह पहचान के रूप में कर सकता है। वैसे मुख्य रूप से राशन कार्ड को आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए जारी किया जाता है। जिसका उपयोग कर वो बहुत सी खाद्य सामग्री जैसे – गेहूँ,चावल,सक्कर,कैरोसीन आदि को बाजार के मुताबिक बहुत ही सस्ते दामों में प्राप्त कर सकते है।

झारखंड खाद्य विभाग द्वारा परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए जारी किया जाता है तथा हर प्रकार के राशन कार्ड धारक को अलग-अलग लाभ प्रदान किये जाते है। आपकी सटीक जानकारी के लिए उन राशन के प्रकार तथा उनसे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में नीचे बताया गया है।

झारखंड नई राशन लिस्ट में अपने नाम की जांच कैसे करें?| How To Check Your Name in Jharkhand New Ration Card list

अगर आप Ration Card List 2020 में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी से कर सकते है तथा इसके लिए नीचे दिए गए Points को Step By Step Follow कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

Step 1

इसके लिए आपको सबसे पहले झारखंड खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Jharkhand Raion Card Website
Jharkhand Raion Card Website

Step 2

जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।

Jharkhand Raion Card Homepage
Jharkhand Raion Card Homepage

Step 3

अब आपको यहां कार्ड विवरण के मेनू में जाकर राशन कार्ड विवरण के विकाल्प का चयन करना होगा।

Jharkhand New Ration Card list
Jharkhand New Ration Card list

Step 4

अब आपको यहां कार्ड विवरण के मेनू में जाकर राशन कार्ड विवरण के विकाल्प का चयन करना होगा।

jharkhand ration card vivaran
jharkhand ration card vivaran

Step 5

जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा। जहां आपको पूछी गए विवरण जैसे -जनपद का नाम,ब्लॉक का नाम ,कार्ड के प्रकार आदि को सही प्रकार भरना होगा।

jharkhand ration card list form
jharkhand ration card list form

Step 6

और फिर आख़िर में Submit कर देना है।

jharkhand ration card list form submit
jharkhand ration card list form submit

Final Step

इस प्रकार आप सफलता पूर्वक अपने नाम की Jharkhnad New Ration Card List में Check कर सकेंगे।

Jharkhand Ration Card List
Jharkhand Ration Card List

झारखंड राशन कार्ड आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें? | How To Check Jharkhand Ration Card Application Status

यदि आप झारखंड प्रदेश में निवास करते है तथा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन तो कर चुके है पर New Ration Card List में विभाग द्वारा आपके नाम को नहीं जोड़ा गया है। तो आप एक बार आवेदन स्थिति की जांच कर सकते है। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम विभाग द्वारा नई राशन कार्ड लिस्ट में क्यों नहीं जोड़ा गया है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले खाद्य,सार्वजनिक विवरण एवं उपभोक्ता मामले की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
  • अब आपको यहां ऑनलाइन सेवा के मेनू में जाकर आवेदन स्थिति वाले विकाल्प का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे – राशन कार्ड नंबर,एकनॉलेजमेन्ट नंबर,मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा।
  • और फिर दिए गए कैप्चर कोड को उसके सामने वाले कॉलम में भरना होगा।
  • जिसके बाद आख़िर में Check Status के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करते है आपकी राशन कार्ड आवेदन स्थिति आपके डिवाइस स्क्रीन पर खुल जाए और आपको पता चल जाएगा। कि आपका नाम नई राशन कार्ड लिस्ट में क्यों नहीं जोड़ा गया।

झारखंड राशन कार्ड से लाभ | Benefits from Jharkhand Ration Card

यदि आपके पास झारखंड राशन कार्ड उपलब्ध या आपका नाम नई राशन कार्ड लिस्ट में है तो आपको इस बात का पता होना भी आवश्यक है कि आपको इससे क्या-क्या लाभ हो सकते है।जो कि निम्न है –

  • अगर आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो आप इसकी मदद से अपने नज़दीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर बाजार के मुताबिक बहुत ही सस्ते दामों पर बहुत सी खाद्य सामग्री जैसे – गेहूं,चावल,दाल,चना आदि को प्राप्त कर सकते है।
  • इसका उपयोग कर आप किसी भी बैंक खाते में अपना खाता खुलवा सकते है तथा अन्य कामों में भी ये पहचान के दस्तावेज के रूप में एक अहम भूमिका निभाता है।
  • राशन कार्ड की मदद से आप बिजली कनेक्शन,पानी कनेक्शन आदि को बहुत आसानी से करवा सकते है।
  • इसका उपयोग कर आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एक आम नागरिक से पहले प्राप्त कर सकते है।

झारखंड राशन कार्ड के प्रकार | Types of Jharkhand Ration Card

झारखंड खाद्य विभाग द्वारा परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार कई प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते है तथा प्रत्येक कार्ड धारक को अलग-अलग लाभ प्रदान किया जाता है। इसलिए आपकी इस बात की भी जानकारी का होना आवश्यक है। कि विभाग द्वारा कितने प्रकार कर राशन कार्ड जारी किये जाते है तथा कौन से राशन कार्ड धारक को क्या लाभ प्रदान किया जाता है। जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

एपीएल राशन कार्ड – इस प्रकार का राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है, जो ग़रीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते है यानी जिनकी वार्षिक ₹100000 से ऊपर है।

बीपीएल राशन कार्ड – ये राशन कार्ड उन परिवारों के लिए प्रदान किया जाता है, जो ग़रीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे है। यानी जिनकी वार्षिक आय 100000 रुपये से कम है। ऐसे कार्ड धारकों को 5 किलो अनाज प्रति यूनिट प्रदान किया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनकी आय का कोई साधन नहीं है। ऐसे में उन्हें भोजन की प्राप्ति ही हो जाये इस उद्देश्य से इस प्रकार के राशन कार्ड को जारी किया जाता है। तथा उन्हें 35 किलो अनाज हर महीने बहुत ही सस्ते दामों पर प्रदान किया जाता है। इस प्रकार के कार्ड धारकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी सबसे पहले प्रदान किया जाता है।

General FAQs – राशन कार्ड लिस्ट से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब

यदि कोई व्यक्ति राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहता है या राशन कार्ड को बनबाना चाहता है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल उसके मन में आते है और हमारी कोशिश रहती है कि आपके सभी सवालों के जबाब प्रदान किये जायें। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए। आज हमारे द्वारा राशन कार्ड लिस्ट से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब नीचे लेख में साझा किए गये है जो अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते है –

Q.1 क्या राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच करने के लिए हमें कुछ शुल्क का भुगतान करना होता है?

जी नहीं! राशन कार्ड लिस्ट में नाम की जांच करने के लिए किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना नहीं होता है। क्योंकि इस प्रक्रिया को सरकार द्वारा पूर्णतया निःशुल्क शुरू किया गया है।

Q.2 झारखंड राशन कार्ड को क्या कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है?

नहीं! झारखंड राशन कार्ड को केवल झारखंड प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने परिवार ही बनवा सकते है तथा उनके लिए इसे बनवाने हेतु आधार कार्ड,आय प्रमाण पत्र,स्थायी निवास प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता होती है।

Q.3 New Ration Card List में अगर हमारा नाम शामिल है तो हम उन सभी लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। जो एक राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है?

जी! हां बिल्कुल अगर आपका नाम New Ration Card में उपस्थित है तो आप उन सभी लाभों को प्राप्त कर सकते है। जो सरकार द्वारा एक राशन कार्ड धारक को प्रदान किये जाते है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम में झारखंड New Ration Card List से जुड़े सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। हम उम्मीद करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा।अगर अभी भी आपके दिमाग में लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है हमारे द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द जबाब प्रदान किया जाएगा। हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।

इसे भी पढ़ें: