Latest NewsEklavya School Teacher Bharti 2023: एकलव्य स्कूल में भर्ती (Union Budget 2023)...

Eklavya School Teacher Bharti 2023: एकलव्य स्कूल में भर्ती (Union Budget 2023) शिक्षक की बंपर भर्ती

ब्रेकिंग न्यूज़ यह है कि Eklavya School Teacher Bharti 2023: Bumper Recruitment in Eklavya School को हरी झंडी 2023-24 के बजट में भी दे दी गई है। टीचर के विभिन्न पदों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एकलव्य विद्यालय में शिक्षकों 38800 से अधिक पदों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पूरी बात जानने के लिए इस खबर को पढ़ें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Eklavya School Teacher Bharti 2023 के बारे में  Union Budget 2023-24 कई चरणों में भर्ती करने की योजना बताई बनाई गई है।

Union Budget 2024-25 PDF Download – Key Highlights in Hindi

एकलव्य स्कूल टीचर रिक्रूटमेंट 2023 नोटिफिकेशन

Eklavya School Teacher Bharti 2023 Union Budget 2023 Announcement
Eklavya School Teacher Bharti 2023 Union Budget 2023 Announcement

बजट सत्र 2023-24 में एकलव्य स्कूल में शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की गई और इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है कुल 38800 से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। एकलव्य विद्यालय में शिक्षक के पद पर निकली बंपर भर्ती की पात्रता उम्र और चयन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी यहां पर हम आपको प्रदान करने जा रहे हैं। जो युवा भर्ती की आस देख रहे हैं उनके लिए यह बेहतरीन मौका है। वित्त मंत्री सीतारमण ने यह घोषणा बजट में कर चुकी है।

Eklavya School Teacher Bharti 2023: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने 2022 में आवासी एकलव्य स्कूल की स्थापना अनुसूचित जाति जनजाति के विद्यार्थियों के लिए की है।  एक अच्छी शिक्षा व्यवस्था देने के लिए यह पहल की गई है और इस सरकार की यह सबसे बेहतरीन योजना है। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) में बंपर टीचर की भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी किया गया

एकलव्य मॉडल स्कूल – अवलोकन

  • अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए आवासीय स्कूल
  • शुरुआत सन 1997-98 में।
  • सीबीएसई बोर्ड का पाठ्यक्रम लागू
  • एकलव्य  स्कूल शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन 2023
  • राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा इसकी परीक्षा कराई जाती है।
  • इन पदों की संख्या 38000
  • अंतिम तिथि जल्द घोषित की जाएगी
  • ऑनलाइन फॉर्म जारी

एकलव्य आवासीय स्कूल का उद्देश्य

अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों को एक बेहतरीन वातावरण में शिक्षा प्रदान करके उनके शैक्षिक और सामाजिक स्तर को उठाने का प्रयास आवासीय स्कूल का उद्देश है। इसलिए पूरे भारत में 38800 Eklavya School में Teacher Bharti 2023 एकलव्य स्कूल में भर्ती (Union Budget 2023) शिक्षक की बंपर भर्ती कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगातार इन स्कूलों की संख्या भारत सरकार द्वारा बढ़ाई जा रही है। जहां पर शिक्षा के साथ खेल और स्थानीय कला संस्कृति को विशेष संरक्षण देकर इन समुदाय के बच्चों के शैक्षिक स्तर को उठाने के लिए यह योजना लाई गई है।

Eklavya School Teacher Bharti 2023

टीजीटी स्नातक पीजीटी स्नातकोत्तर विषय के साथ ही संगीत विषय और खेलकूद के शिक्षकों के लिए कुल मिलाकर 38 हजार से अधिक की पदों पर नोटिफिकेशन जारी करने वाली है।

एकलव्य स्कूल शिक्षक भर्ती योग्यता

टीजीटी के लिए संबंधित विषय में स्नातक और बीएड की 2 साल या 1 साल की डिग्री होना अनिवार्य है।

पीजीटी यानी पोस्ट ग्रैजुएट टीचर जॉब 11th-12th के बच्चों को पढ़ाते हैं उनके लिए योग्यता संबंधित विषय में परास्नातक और b.ed की डिग्री होना अनिवार्य है।

इसके अलावा प्राइमरी में पढ़ाने के लिए बीटीसी डेलेड प्रशिक्षित योग्यता धारी आवेदन कर सकते हैं।

एकलव्य स्कूल भर्ती उम्र सीमा

एकलव्य स्कूल भर्ती के लिए उम्र सीमा कम से कम 21 साल अधिक से अधिक 40 साल होनी चाहिए। एससी एसटी ओबीसी कैंडिडेट को अधिकतम उम्र सीमा में क्रमशः 5 व 3 साल की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया एकलव्य स्कूल selection process

योग्य उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और एकेडमिक मेरिट को जोड़कर एक योग्यता सूची बनाई जाएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने का तरीका

योग्य उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। एकलव्य स्कूल आवासी संयुक्त भर्ती 2023 के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना है। होम पेज पर Eklavya School Teacher recruitment 2023 पर क्लिक करना है।

ऑनलाइन फॉर्म ओपन होने पर इसमें सारी सूचना सही-सही भरी है। इसके बाद फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कीजिए। निर्धारित शुल्क ऑनलाइन भरना है। सबमिट बटन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपका ऑनलाइन फॉर्म Eklavya School Teacher Bharti 2023 का फॉर्म भर जाएगा। इसका एक प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

शिक्षक भर्ती एकलव्य स्कूल आवासीय विद्यालय वेबसाइट : –https://recruitment.nta.nic.in/WebinfoEMRSRecruitment/Page/Page?PageId=5&LangId=P

General FAQs

EKLAVYA MODEL RESIDENTIAL SCHOOL (EMRS)Teaching Staff Selection Exam और भर्ती कौन कराता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भारत सरकार शिक्षा विभाग के अंतर्गत काम करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी करवाती है।

एकलव्य आवासीय मॉडल स्कूल में टीचर भर्ती के कितने पद निकले हैं?

Eklavya School Teacher Bharti 2023: एकलव्य स्कूल में भर्ती (Union Budget 2023) शिक्षक की बंपर भर्ती  भर्ती शिक्षकों की यहां पर निकली है। कुल 38000 शिक्षकों की भर्ती अलग-अलग विषयों की होने वाली है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन देखने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.


इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe Today

FREE STUDY MATERIALS

GK/GS PDF NOTES

SYLLABUS और EXAM PATTERN की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें।

सरकारी नौकरी, योजना, परीक्षा की जानकारी सबसे पहले पाएं।

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

Latest article

More article