Bihar Gramin Dak Sevak Recruitment 2021 | बिहार ग्रामीण डाक सेवक 1940 पद भर्ती | GDS, पोस्टल डिपार्टमेंट | Apply Online @appost.in

Bihar Gramin Dak Sevak की भर्ती की वैकेंसी पोस्टल सर्किल डिपार्टमेंट ऑफ़ बिहार से निकली हुई है। ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak)  की यह पोस्ट Sarkari Naukri 2021 में पाने का सबसे अच्छा अवसर है। पूरे भारत में ग्रामीण डाक सेवक GDS Vacancy 2021 समय समय पर निकलती रहती है। इस कड़ी में इस बार बिहार के डिपार्टमेंट ऑफ द पोस्टल सर्किल से या वैकेंसी निकली हुई है।

Bihar Gramin Dak Sevak Vacancy 2021

Sarkari Naukri 2021 Bihar Post Office Gds Jobs Notification के अनुसार डाक सेवक भर्ती ग्रामीण क्षेत्र में डाक सेवा को बढ़ाने के लिए और  पोस्टल डिपार्टमेंट में कोर बैंकिंग आदि के काम के लिए ग्रामीण डाक सेवक रखे जा रहे हैं।  ग्रामीण डाक सेवा की 1940 पोस्ट की भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है। जीडीएस वेकेंसी 2021 के आवेदन फार्म विभाग के द्वारा जारी ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से भरा जा सकता।

Bihar Gramin Dak Sevak Recruitment 2021
Bihar Gramin Dak Sevak Recruitment 2021 in Hindi

 जीडीएस (GDS) यानी  ग्रामीण डाक सेवक से संबंधित सारी सूचना  इस आर्टिकल में हम आपको प्रदान कर रहे हैं। पात्रता, (eligibility) आवेदन प्रक्रिया (Application Process)  चयन प्रक्रिया (Selection Process of GDS 2021), सीटों की संख्या (vacant seat), वेतन भत्ते (salary ), last date इत्यादि सभी की जानकारी इस आजकल के माध्यम से आपको उपलब्ध करा रहे हैं। 

भारत के वे युवक उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वह इस भर्ती के लिए अप्लाई (apply the form) कर सकते हैं।  GDS vacancy 2021 के फॉर्म भरने के इच्छुक आप भी हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।  तो आइए जाने Gramin Sevak GDS Bharti 2021 की भर्ती के लिए Bihar Gramin Dak Sevak Online Form कैसे अप्लाई कर सकते हैं और  GDS Bharti 2021 Bihar चयन प्रक्रिया में कैसे शामिल हो सकते हैं,  इस सबकी सरल और सहज जानकारी हम आपको प्रदान कर रहे हैं।

इसके साथ खास बात यह कि ग्रामीण डाक सेवक से संबंधित सारी जानकारी यहां पर एक ही आर्टिकल में आपको दी जा रही है फिर भी यदि किसी तरह की समस्या है तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपकी हर समस्या का समाधान करेंगे। आप आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Sarkari Naukari Bihar Gramin Dak Sevak Bharti 2021

भर्ती का नामGramin Dak Sevak Bharti 2021
विभाग का नामबिहार पोस्टल सर्किल
भर्ती बोर्डभारतीय पोस्टल सर्किल
पद का नामग्रामीण डाक सेवक
कुल पद 1940 पद
सैलरीमानदेय यानी स्टाइपेंड RS/- 12000 से 14500 तक अलग-अलग पोस्ट के लिए
लेवलराष्ट्रीय स्तर केंद्र सरकार की भर्ती
श्रेणीGovt Jobs सरकारी नौकरी
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
स्थानबिहार
आधिकारिक साइट www.appost.in

पदों का विवरण | Bihar Post Office GDS Post Details

पद विवरण बिहार पोस्टल सर्किल द्वारा जारी गई नोटिफिकेशन के अनुसार निम्न निश्चित है, इसका अवलोकन करें।

पदनामसंख्या
ग्रामीण डाक सेवक (GDS) Branch postmaster post1940
कुल पद1940

ग्रामीण डाक  सेवक भर्ती के पद का विवरण

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत 2 पदों पर भर्ती होती है।

  • BPM full form branch post master ब्रांच पोस्ट मास्टर
  • ABPM assistant branch postmaster ग्रामीण डाक सेवक कहते हैं।

पात्रता Eligibility

बिहार सर्किल में निकली हुई  ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती 2021 के लिए पात्रता की शर्तें निम्नलिखित हैं

उम्र सीमा

केवल सामान्य वर्ग के लिए 18 से 40 वर्ष। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दिया जाएगा। अनुसूचित जाति जनजाति के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की और ओबीसी उम्मीदवारों आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। विकलांग व्यक्तियों के लिए 10 वर्ष आयु में छूट दिया जाएगा।

नोट EWS Category में आवेदन करने वाले कैंडिडेट को अधिकतम उम्र की सीमा में छूट नहीं दी जाएगी।

अधिकतम और न्यूनतम आयु की गणना 27 अप्रैल 2021 की तारीख तक किया जाएगा।

Educational Qualification GDS Bharti

शैक्षिक योग्यता के अंतर्गत न्यूनतम योग्यता कक्षा 10 पास है। हिसाब से जिस पोस्टल सर्किल के लिए आवेदन कर रहे हैं उस क्षेत्र की रीजनल लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है। जैसे जीडीएस बिहार की भर्ती 2021 के लिए हिंदी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। कक्षा 10 पास होना जरूरी है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए जरूरी योग्यता में 60 दिवसीय कंप्यूटर बेसिक का कोर्स सर्टिफिकेट आपके पास होना जरूरी है। यहां कंप्यूटर कोर्स भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। अगर आपके पास क्लास 10th या 12th में Computer अलग सब्जेक्ट के रूप में लिया है तो आपको यह  सर्टिफिकेट देने की आवश्यकता नहीं है।

जिस गांव के लिए आप इस गांव (rural area Gramin Dak Sevak) के लिए सेवा

गांव में आप डाक सेवक के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके लिए आपको वहां पर रहने की व्यवस्था भी करनी होगी इसके लिए आपको वहां की ग्राम पंचायत से डाकखाना Post Office खोलने के लिए किराए पर मकान उपलब्ध करवाना होता। लेकिन चयन प्रक्रिया (After The Selection Process) के बाद में की जाती है जो कि आप आसानी से वहां कर सकते हैं।

नोट: ग्रामीण डाक सेवक की किसी भी स्टेट से निकलने वाली वैकेंसी के लिए यही पात्रता नियम होता है। भर्ती संबंधित अधिकतम जानकारी यहां देने का प्रयास किया जा रहा है, वह भी आपकी भाषा हिंदी में, सरल और सहज तरीके से। याद रखिए हर भर्ती के लिए अलग पात्रता फॉर्म भरने का तरीका और चयन प्रक्रिया होती है। इसलिए हम सटीक जानकारी सरकारी नोटिफिकेशन को पढ़कर आपका तक पहुंचाते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन का अध्ययन अवश्य कर लीजिए।

सैलरी l Gramin Dak Sevak Salary 202

ग्रामीण डाक सेवक की सैलरी के बारे में बताने से पहले बता दूं।  part time job  है। पोस्टल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों से अलग इसकी नियम सेवा शर्तें हैं। जब पूरा नोटिफिकेशन पढ़ेंगे तो यह बात आपको पता चलेगी। GDS की भर्ती की खास बात यह है कि इसमें वेतन 4 घंटे के हिसाब से मिलता है जो मानदेय की तरह होता है। सैलरी इस प्रकार से दी जाती है।

जीडीएस बिहार सैलेरी 2021

  • BPM  full form branch post master होता है।  शाखा पोस्टल मास्टर को 1 दिन में 4 घंटे काम करने के लिए रखने पर उन्हें 12000  महीने का पेमेंट किया जाता है। जबकि 5 घंटे काम करने के लिए ₹14500 मानदेय हर महीने दिया जाता है।
  • ABPM assistant branch postmaster ग्रामीण डाक सेवक की इस पोस्ट के लिए स्टाइपेंड 4 घंटे हर दिन काम करने के लिए नियुक्त कर्मचारियों को ₹10000 मिलता है। जबकि 5 घंटे के लिए नियुक्त होने पर इस पोस्ट के लिए ₹12000 दिए जाते हैं।समय पर वेतन वृद्धि की जाती है और 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट होता है। पोस्टल विभाग इंडिया के नियमित कर्मचारी बनने के लिए आपको विभागीय परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाता है तो आप कारी डाकिया या पोस्टल असिस्टेंट एग्जाम पास कर के बन सकते हैं।
सरकारी नौकरी न्यूज़ अपडेट government job news update बिहार पोस्टल सर्कल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) फार्म भरने की डेट बढ़ गई Bihar Postal Circle Gramin Dak Sevak Recruitment Branch Post Master (BPM) online application submission date has been extended   the last date of the extend  14 July 2021. बिहार सर्कल पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन जमा करना  30.06.2021 से 14.07.2021 तक बढ़ा दिया गया है   संपर्क करें बिहार सर्कल 0612-2235000 adrecruitmentbihar@gmail.co

एग्जामिनेशन फीस

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए examination fees भी देना होगा। जनरल और ओबीसी (reserved category OBC) कैंडिडेट को परीक्षा शुल्क के रूप फॉर्म भरते समय ऑनलाइन  इंटरनेट बैंकिंग या ऑफलाइन  ₹100 जमा करना होगा। इसके अलावा ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती में महिला, एससी  एसटी और विकलांग handicapped श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए किसी  तरह का एग्जामिनेशन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया Selection Procedure of GDS Recruitment 2021

Indian Postal department की यह  भर्ती  ग्रामीण क्षेत्र में डांट से  डाक सेवा और बैंकिंग काम  कराने के लिए अंशकालिक  डाक सेवकों  का चयन  ब्रांच पोस्ट मास्टर और सहायक  ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद पर होता है। जीडीएस की बिहार postal circle भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानना आपको जरूरी है। निम्नलिखित बिंदुओं के अनुसार GDS selection process 2021 Bihar circle Postal department के बारे में बताया जा रहा है-

  • चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से नहीं होगा।
  • कैंडिडेट का चयन हाई स्कूल में प्राप्त अंक के परसेंटेज के मेरिट लिस्ट से होगा। candidate selection according to merit of  High School marks percentage.
  • हाई स्कूल की परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर कंप्यूटर जनित मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।
  • कंप्यूटर द्वारा स्वचालित बनने वाली मेधा सूची  उपलब्ध रिक्तियों और आरक्षण इत्यादि को ध्यान में रखा जाएगा।
  • फार्म भरते समय सही-सही अंक आपको हाईस्कूल का भरना चाहिए। यदि आप हाई स्कूल का नंबर गलत भरते हैं तो आपको इस मेरिट लिस्ट से वंचित कर दिया जाएगा।
  • मेरिट हाई स्कूल के अंको के प्रतिशत के अनुसार बनेगी और इंटर ग्रैजुएट पोस्टग्रेजुएट योग्यता को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा।
  • जिनका हाई स्कूल में अच्छा नंबर है उनकी मेरिट में आने की संभावना इसलिए बन जाती है।
  • अगर किन्ही दो या दो से अधिक कैंडिडेट का समान अंक का होता है तो वरीयता अधिक उम्र वाले कैंडिडेट को दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन भरने का तरीका

अगर आप जीडीएस 2021 बिहार पोस्टल डिपार्टमेंट की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित तरीके से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया जिसे आप फॉलो कर सकतेहै-

GDS recruitment 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के तीन चरण है

पहला चरण

जीडीएस एप्लीकेशन फॉर्म का रजिस्ट्रेशन करना

दूसरा चरण

निर्धारित शुल्क ऑनलाइन या डाकघर में ऑफलाइन जमा करना।

तीसरा चरण

एप्लीकेशन फॉर्म जीडीएस 2021 को भरना और समस्त प्रमाण पत्र को अपलोड करना। इसके बाद अपनी प्राथमिकता के अनुसार वैकेंसी में दिए गए डाकघर जहां पर आपको काम करना है, वहां की एक क्रम सूची सेलेक्ट करना इत्यादि।

फिर इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र को सबमिट करना और उसके बाद प्रिंटआउट भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना यह प्रक्रिया आपको तीसरे चरण में जीडीएस भर्ती 2021 के लिए अपनानी होगी।

तो आइए ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 बिहार सर्कल पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से  इस फॉर्म को भरने का पूरा तरीका जाने। फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया के बारे में निम्नलिखित तरीके से बता रहे हैं, उसे आप फॉलो कीजिए।

GDS बिहार 2021 भर्ती पंजीकरण का डायरेक्ट लिंक यहां click करें, उससे पहले पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें।

 चरण 1. जीडीएस ऑनलाइन फॉर्म apply online application form रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको जीडीएस 2021 वैकेंसी का रजिस्ट्रेशन करना है। इसके लिए आपको जीडीएस के अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना है। होम पेज पर पहुंचने पर आपको कॉर्नर साइड में जीडीएस बिहार भर्ती 2021 का एक लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करेंगे तो  एक विंडो खुलेगा उस पर पंजीकरण पर क्लिक करें तब एक फार्म खुलकर स्क्रीन पर आएगा।
  • अब निम्नलिखित सूचनाओं को भरना है।
  • हाई स्कूल के प्रमाण पत्र के अनुसार आपका नाम।
  • पिता का नाम।
  • जन्मतिथि लिंग कैटेगरी,  जिस प्रदेश से आप ने हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण की उस प्रदेश का नाम क्लिक करके सेलेक्ट करना है।
  • सारी जानकारी को एक बार फिर से पढ़ने और उसके बाद जीडीएस रजिस्ट्रेशन फॉर्म कंप्लीट कर दें इसके पश्चात सफलतापूर्वक आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा उसको आप नोट कर ले।
  • दोस्तों नीचे आप फॉर्म भरने की दूसरी प्रक्रिया जिसमें आपको निर्धारित आवेदन पत्र शुल्क भरना।

 चरण 2. आवेदन शुल्क जमा करना

  • आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • होम पेज पर पहुंचेंगे तो कॉर्नर साइड पर लिखा होगा बिहार Gramin Dak Sevak recruitment 2021 पर क्लिक करना है।
  • मेरे स्क्रीन पर फॉर्म भरने के 3 चरणों का लिंक दिखाई देगा।
  •  जिसमें से आपको दूसरे चरण लिंक जानी  आवेदन शुल्क पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म फीस जमा करने की एक विंडो फार्म खुलेगा।
  • इस फॉर्म के टॉप पर आपका रजिस्ट्रेशन संख्या पूछेगा।
  • इसको पढ़ने के बाद शुल्क के आगे की प्रोसेस को पूरा करने के लिए क्लिक बटन दबाएंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन, संख्या नाम और निर्धारित कैटेगरी के अनुसार शुल्क का विंडो खुल जाएगा।
  • आपका आवेदन शुल्क दिखाने लगेगा अब आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना है।
  • अगर आप चाहे तो  ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमाकर सकते हैं।  इसके लिए यहां पर डाकघर के लिए शुल्क रसीद जनरेट करनी होगी।
  • रसीद शुल्क का प्रिंट आउट करा कर संबंधित डाकघर में आप पैसा जमा कर सकते हैं।  जिसे आप डाकघर में शुल्क जमा कर सकते हैं।

चरण 3. आवेदन पत्र भरने का तीसरा चरण

  • जीडीएस 2021 बिहार सरकार के फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आपको जीडीएस ग्रामीण डाक सेवक की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज के बाई तरफ नोटिफिकेशन वाले कॉलम पर बिहार जीडीएस भर्ती 2021 अधिसूचना के नीचे वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको तीन चरण के फॉर्म भरने का लिंक दिखाइएगा।
  •  जिसमें से आपको तीसरे वाले लिंक यानी कि आवेदन पत्र भरे पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप क्लिक करेंगे  तो फॉर्म भरने का एक विंडो खुलेगा, जिस पर आपको आपको अपना रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करनी है।
  • आपको बता दें कि जब आप का ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान उस रजिस्ट्रेशन नंबर पर इसका हो जाएगा तभी यह रजिस्ट्रेशन संख्या फॉर्म वाला भरने पर फॉर्म विंडो खुलेगा।
  • जैसे रजिस्ट्रेशन संख्या भरेंगे वैसे ही फार्म का विंडो खुल जाएगा। उसमें आपको समस्त नई सूचना भरनी होगी।
  • इसके साथ की हाईस्कूल की मार्कशीट की फोटो कॉपी स्कैन किया हुआ, उसे अपलोड करना है। अब आपको फोटो और हस्ताक्षर चयन किया हुआ इमेज भी अपलोड करना है।
  • एक बार अच्छे से फार्म को देख लीजिए। उसके बाद फाइनल सबमिट कर दीजिए आपका फार्म जमा हो जाएगा।

Bihar Gramin Dak Sevak Vacancy 2021 – Important Links

ग्रामीण डाक सेवक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2021: Apply OnlineClick Here
Bihar Gramin Dak Sevak Bharti Notification 2021 PDF DownloadClick Here

General FAQs – ग्रामीण डाक सेवक recruitment से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

जीडीएस भर्ती के लिए साइकिल चलाना आना जरूरी है?

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए साइकिल चलाने का ज्ञान होना जरूरी है।

जीडीएस भर्ती के लिए अधिकतम उम्र कितनी है?

ग्रामीण डाक सेवक 2021 की भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 साल से 40 साल होना चाहिए।

भारतीय पोस्टल डिपार्टमेंट के ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

दोस्तों भारतीय पोस्टल डिपार्टमेंट के ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 बिहार   पोस्टल सर्कल का आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। जीडीएस भर्ती 2021 की पूरी जानकारी के लिए इससे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। भरती  प्रक्रिया हाई स्कूल की मेरिट अंकों के आधार पर होती है।

 ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती कब निकलती है?

ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती समय-समय पर पूरे भारत में निकलती है क्योंकि यहां भर्ती पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से निकाली जाती है।  ग्रामीण डाक सेवक भर्ती रिक्रूटमेंट के तहत होता है।

बिहार सरकार के पोस्टल डिपार्टमेंट से निकली हुई ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 की अंतिम तिथि क्या बढ़ाई गई है?

जीडीएस भर्ती 2021 बिहार बिहार पोस्टल सर्किल डिपार्टमेंट की ओर से निकली हुई है इस भर्ती के लिए अंतिम तिथि 30 जून से बढ़ाकर 17 जुलाई  कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

BPM का  full form क्या होता है?

पोस्टल डिपार्टमेंट के ग्रामीण डाक विभाग भर्ती सेवा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में डाक सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए  बीपीएम पोस्ट की भर्ती होती है जिस का फुल फॉर्म ब्रांच पोस्ट मास्टर होता है। इसी के साथ थे असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर की भी नियुक्ति होती है, जिसे अंग्रेजी के लघु रूप में यानी शर्ट में APM कहते हैं।

ग्रामीण डाक सेवक के पद पर होने वाली भर्ती क्या अस्थाई होती है?

नहीं, ग्रामीण डाक सेवक के पद पर होने वाली असिस्टेंट ब्रांच  पोस्ट मास्टर और ब्रांच पोस्ट मास्टर आदि की भर्ती पार्ट टाइम यानी अंशकालिक है लेकिन नियुक्ति भर्ती प्रक्रिया आदि सभी स्थाई होता है परंतु सैलरी मानदेय के रूप में दी जाती है। अगर सरल शब्दों में कहें तो डाक विभाग के कर्मचारियों से अलग इनकी नियमावली होती। परंतु ग्रामीण डाक सेवक (vacancy of GDS)  चाहे तो डाक विभाग के नियमित कर्मचारी बन सकते हैं उन्हें डिपार्टमेंटल परीक्षाएं देनी होती जिसमें पोस्टल असिस्टेंट की परीक्षा में यदि वह पास हो जाते हैं तो उनकी सेवा शर्तें पोस्टल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की तरह हो जाती है। यानी उन्हें भत्ते आदि मिलता है और पे स्केल भी मिलता है।

ग्रामीण डाक सेवक आवेदन पत्र भरने से ही नौकरी मिल जाती?

नहीं! केवल फार्म भरने से ही  ग्रामीण डाक सेवक GDS recruitment 2021 की  सरकारी नौकरी नहीं मिल जाती है बल्कि हाईस्कूल की मार्कशीट के आधार पर सभी कैंडिडेट की एक मेरिट लिस्ट बनती है और रिक्त सीटों के सापेक्ष अपनी कैटेगरी में आप चुने जाते हैं तब आपको यह नौकरी दी जाती है।


आप हमसे Facebook Page , Twitter or Instagram से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़ें:

Leave a comment